रचनात्मकता पर ध्यान दें और आगे बढ़ें युवा : कुमार अजय

0
400

घाँघू में रात्रिकालीन वॉलीबॉल प्रतियोगिता का शुभारंभ, तीन जिलों की 32 टीमें ले रही भाग

घांघू। बीरबल नोखवाल

रचनात्मकता पर ध्यान दें और आगे बढ़ें युवा : कुमार अजय नजदीकी गांव घाँघू में रात्रिकालीन वॉलीबॉल प्रतियोगिता का शुभारंभ बुधवार रात हुआ। प्रतियोगिता में चूरू, झुंझुनूं और सीकर जिले की लगभग 32 टीमें भाग ले रही हैं।
शुभारंभ समारोह के मुख्य अतिथि जनसम्पर्क विभाग के सहायक निदेशक एवं युवा लेखक कुमार अजय ने कहा कि वैचारिक हिंसा
और नकारात्मकता के इस दौर में युवाओं को अपनी रचनाशीलता और सकारात्मकता के दम पर आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने ग्रामीण युवाओं को आयोजन के लिए साधुवाद देते हुए कहा कि खेल हमें जीवन में संघर्ष करना सिखाते हैं और शारीरिक एवं मानसिक तौर पर मजबूत बनाते हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में मनुष्य अनेक शारीरिक एवं मानसिक व्याधियों से जूझ रहा है, ऐसे में यदि हम किसी एक भी खेल को अपनी नियमित दिनचर्या का हिस्सा बना लें तो बहुत सी बीमारियों और तनाव से मुक्ति पा सकते हैं। उन्होंने पैरा ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट देवेंद्र झाझड़िया के हवाले से कहा कि गांव के युवाओं का बॉडी स्ट्रक्चर एथलीटों जैसा है, युवाओं को खेल की दुनिया मे केरियर बनाने के लिए मेहनत करनी चाहिए।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता महावीर नेहरा ने कहा कि खेलों से आपसी सद्भाव बढ़ता है तथा भाईचारे का विकास होता है। उन्होंने गांव की गंगा-जमनी तहजीब की सराहना करते हुए कहा कि विभिन्न आयोजनों में यह आपसी सद्भाव देखने को मिलता है, यह अच्छी बात है।विशिष्ट अतिथि पंचायत समिति सदस्य इमरान खान ने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि मेहनत और लगन से आगे बढ़ें और अपने क्षेत्र का नाम रोशन करें।विशिष्ट अतिथि सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट यूनुस अली ने युवाओं से अनुरोध किया कि वे खेल और शारीरिक कसरत को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं और आगे बढ़ें। विशिष्ट अतिथि खेल प्रशिक्षक सफी मोहम्मद गांधी ने खेल जीवन के अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता से युवाओं को प्रेरणा मिलती है और ग्रामीण प्रतिभाएं सामने आती हैं। संचालन बीरबल नोखवाल ने किया। इस दौरान इण्डियन स्कूल के निदेशक करणीराम नैण, भगवती प्रसाद प्रजापत, फारुख खान, अब्बास खान, जब्बार खान , मोहम्मद रफ़ीक, अदरीश खान आदि मंचस्थ थे।

कार्यक्रम संयोजक मोहम्मद तालीम, आजम, आकिल व गुलशन भार्गव मोहम्मद तौफीक ने बताया कि प्रतियोगिता दस दिन तक चलेगी। विजेता टीम को विजेता कप के साथ ग्यारह हजार रूपये नगद व उपविजेता टीम को इक्यावान सौ रूपये नगद व उपविजेता कप प्रदान किया जायेगा। प्रतियोगिता का उद्धघाटन मैच रामगढ़ इस्लामिया और थेलासर इस्लामिया के मध्य खेला गया, जिसमें थेलासर इस्लामिया ने रोमांचक जीत दर्ज की। इससे पूर्व अतिथियों ने फीता काटकर एवं वॉलीबाल सर्विस कर प्रतियोगिता का आरंभ किया।इस अवसर पर वार्ड पंच मोहम्मद अकरम, खुशी मोहम्मद , फारुख, मोहम्मद इरफान, सुनील भार्गव, राजकुमार सेवदा, आजम कुरेशी, वासिद खोखर, मोहम्मद आदिल, आसिफ खोखर, वसिम, मोहम्मद सुफियान, अल्ताफ, जुबेर, इमामुदीन चीता, सैफ, निकित सेवदा , साजिद, कैफ, अब्दुला ने कार्यक्रम में आयोजकीय सहयोग किया। इस मौके पर राकेश नाई, मोहम्मद जावेद युनुस कुरेशी, मोहम्मद रफीक,अशोक बरवड़ , सलीम मनियार, रमजान, जुबैद कुरेशी, मोहम्मद सफ़िक, सुफियान, जहीर, फैसल, रवि धाणक, अकरम भिश्ती, जब्बार मनियार, अब्दुल मजीद, योगी, रमजान सहित ग्रामीण युवा व खेलप्रेमी मौजूद थे ।

यह भी पढ़िए……

नशा एक अभिशाप है, इस बुराई को रोकना जरूरी है — संगीता बेनीवाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here