घांघू सीएचसी की व्यवस्थाएं बेहतर, इनका समुचित उपयोग हो – साँवर मल वर्मा

0
425

जिला कलक्टर ने घांघू सीएचसी का निरीक्षण किया, सीएचसी की व्यवस्थाओं को सराहा, ग्राम पंचायत स्तरीय कोर कमेटी की बैठक में दिए निर्देश, कहा-जागरुकता फैलाएं

घांघू। (बीरबल नोखवाल)

जिला कलक्टर साँवर मल वर्मा ने शुक्रवार को घांघू गांव में सीएचसी का निरीक्षण किया और ग्राम पंचायत में एंटी कोविड कोर कमेटी की बैठक में कोविड प्रबंधन के लिए अधिक से अधिक जागरुकता के निर्देश दिए। इस दौरान एसडीएम अभिषेक खन्ना भी उनके साथ रहे।  जिला कलक्टर वर्मा ने गांव के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया तथा यहां की व्यवस्थाओं की सराहना की। उन्होंने सीएचसी में बने भर्ती वार्ड, कोविड के लिए बनाये वार्ड, लेबर रूम, लेबर वार्ड, निःशुल्क जांच केन्द्र, निःशुल्क दवा वितरण काउंटर, वैक्सीन कक्ष, पर्ची वितरण कम्पाउड, ओपीडी और आईपीडी का निरीक्षण किया और कहा कि यहां के साधनों एवं व्यवस्थाओं का कोविड प्रबंधन में बेहतरीन उपयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने सीएचसी प्रभारी डॉ अहसान गौरी से कहा कि वे सीएचसी को कोविड उपचार के लिहाज से तैयार करें और यदि तीसरी लहर आती है तो क्षेत्र के लोगों को इन सुविधाओं का लाभ मिलना चाहिए। जिला कलक्टर ने सीएचसी प्रभारी से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि पात्रता एवं वैक्सीन की उपलब्धता के अनुसार घांघू एवं आसपास के समस्त लोगों का वैक्सीनेशन हो तथा जिन लोगों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व स्लॉट बुक करने से वैक्सीनेशन होना है, उन्हें इसके लिए जागरुक करें। जिला कलक्टर ने कहा कि सीएचसी प्रभारी से कहा कि वे लोगों को कोविड एवं अन्य बीमारियों से बचाव के लिए जागरुक करें और आईएलआई लक्षणों वाले व्यक्तियों को आवश्यक तौर पर मेडिकल किट एवं प्रोनिंग का प्रशिक्षण दें। उन्होंने आईएलआई लक्षणों वाले लोगों की कोविड सैंपलिंग कर जांच करने के निर्देश भी दिए। जिला कलक्टर ने सीएचसी भवन के रखरखाव, साफ-सफाई आदि की भी सराहना की। जिला कलक्टर ने इस दौरान ग्राम पंचायत में एंटी कोविड कोर कमेटी की बैठक ली और इस दौरान प्रधानाचार्य प्रताप सिंह कुमावत एवं ग्राम विकास अधिकारी ओमप्रकाश गौड़ की अनुपस्थिति पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि कोविड से बचाव के लिए जन जागरुकता सबसे बड़ा हथियार है। इसलिए कोर कमेटी स्वयं को सक्रिय करे और ग्राम पंचायत क्षेत्र में कोविड प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित करें। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में निःशुल्क पात्रता वाले परिवारों के शत-प्रतिशत पंजीयन पर भी बल दिया। एसडीएम अभिषेक खन्ना ने कोर कमेटी से कहा कि लोगों को इस बात के लिए पाबंद करें कि वे त्रि स्तरीय जन अनुशासन लॉकडाऊन का पालन करें और अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें। उन्होंने कहा कि संक्रमण होने की स्थिति में राज्य सरकार की ओर से जारी एसओपी की पालना करें और संक्रमितों एवं संभावित संक्रमितों को होम आईसोलेशन में रखें। जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत की ओर से किए जा रही जन जागरुकता गतिविधियोें की सराहना की। इस दौरान ग्राम सेवा सहकारी समिति के पूर्व अध्यक्ष परमेश्वर लाल दर्जी, बीएलओ सज्जाद अली, ग्राम रोजगार सहायक सत्यप्रकाश मीणा सहित कर्मचारी एवं कोर कमेटी सदस्यगण मौजूद रहे।
इससे पूर्व जिला कलक्टर एवं एसडीएम ने जिला मुख्यालय पर कन्या छात्रावास में संचालित कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि कोविड रोगियों के पास एक से अधिक अटेंडेंट की आवाजाही नहीं हो, यह सुनिश्चित करें। उन्होंने इस दौरान सहायक प्रभारी लगाए गए शिक्षक की अनुपस्थिति पर भी नाराजगी जाहिर की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here