एक साल के कार्यकाल में सरकार ने आमजन को दी बड़ी राहत ः मेघवाल

0
1281
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने रविवार को बडावर, टाडा, भानीसरिया तेज., डूंगरास अगुणा, अणखोल्या, घोटड़ा, जिन्दरासर एवं भोजलाई में किया करोड़ों की लागत के विभिन्न निर्माण कार्यों का उद्घाटन व शिलान्यास, डूंगरास अगुणा में राजकीय माध्यमिक विद्यालय को क्रमोन्नत करने की घोषणा

चूरू। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, आपदा व प्रबंधन मंत्री मा. भंवरलाल मेघवाल ने रविवार को सुजानगढ क्षेत्र के ग्राम बडावर, टाडा, भानीसरिया तेज., डूंगरास अगुणा, अणखोल्या, घोटड़ा, जिन्दरासर एवं भोजलाई में विभिन्न निर्माण कार्यों का उद्घाटन, लोकार्पण व शिलान्यास कर ग्रामीणों के अभाव अभियोग सुने।
इस दौरान आयोजित कार्यक्रमों में ग्रामीणों से संवाद करते हुए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मेघवाल ने कहा कि कहा कि पारदर्शी एवं जवाबदेह सुशासन के लिए प्रतिबद्ध राज्य सरकार प्रत्येक वर्ग के विकास के लिए व्यापक स्तर पर काम कर रही है तथा एक साल की अल्प अवधि में राज्य सरकार ने प्रदेश की आमजन को बड़ी राहत दी है। राज्य सरकार ने प्रदेश में विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं। सरकार ने प्रदेश के लाखों किसानों को कर्जा माफ कर लाभान्वित किया है, वहीं सामाजिक सुरक्षा पेंशन में एक साथ 250 रुपए का इजाफा कर एक साथ 75 लाख लोगों को लाभान्वित किया है। राज्य सरकार की कथनी और करनी में कोई फर्क नहीं है तथा मुख्यमंत्री अपने द्वारा की गई प्रत्येक घोषणा को पूरा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सुजानगढ़ क्षेत्र में इस एक साल में अभूतपूर्व काम हुआ है और शहर व गांवों को मीठे पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की गई है। उन्होंने कहा कि सुजानगढ़ में प्रत्येक गांव-ढाणी को मीठा पानी उपलब्ध कराया जाने के लिए सतत काम किया जा रहा है लेकिन ग्रामीणों का भी यह दायित्व है कि वे पानी का सदुपयोग करें और व्यर्थ न बहाएं।

आर्थिक आधार पर आरक्षण में सरकार ने हटाई बाधाएं
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मेघवाल ने ग्रामीणों से कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से 132 योजनाओं का संचालन कर लाखों को लाभान्वित किया जा रहा है। आर्थिक आधार पर सामान्य वर्ग के आरक्षण में भी राज्य सरकार ने समस्त बाधाएं हटाकर सरलीकरण करते हुए आठ लाख रुपए वार्षिक को आधार बनाया है, जिसके बाद इसका लाभ अधिक लोगों को मिल सकेगा। मेघवाल ने कहा कि लंबे समय से बंद छापर-देवाणी सड़क को राज्य सरकार के विशेष प्रयासों से खुलवाकर मरम्मत की जा रही है, जिसका लाभ क्षेत्र की जनता को मिलेगा। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि जागरुक रहकर एवं मिलजुलकर गांव के विकास के लिए काम करें। विकास कार्यों के लिए पैसे की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि वे इसलिए गांव-गांव दौरा कर रहे हैं, ताकि ग्रामीणों की वास्तविक जरूरतों का पता चले और उनका समुचित समाधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के शैक्षणिक विकास के लिए समुचित काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कानून बनाकर प्रत्येक बच्चे को शिक्षा का अधिकार दिया गया है। जरूरत इस बात की है कि प्रत्येक ग्रामीण अपने बच्चे को पढाई के लिए विद्यालय भेजे। इस दौरान उन्होंने डूंगरास अगुणा में राजकीय माध्यमिक विद्यालय को उच्च माध्यमिक में क्रमोन्नत करने की घोषणा की।

सुजानगढ़ क्षेत्र में खोले विकास के द्वार
पूर्व जिला प्रमुख भंवर लाल पुजारी ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री की संवेदनशीलता की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने सुजानगढ़ क्षेत्र में विकास के नए द्वार खोले हैं तथा एक साल में ही प्रत्येक क्षेत्र में विकास की गंगा का लाभ देने का काम किया है। सुजानगढ़ प्रधान गणेश ढाका नेे राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए ग्रामीणों से कहा कि वे जागरुक होकर कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं। राधेश्याम अग्रवाल ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से गरीबों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाएं सराहनीय हैं। विद्याधर बेनीवाल ने विचार व्यक्त करते हुए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री की क्षेत्र के विकास के लिए प्रतिबद्धता की सराहना की। इस दौरान तहसीलदार अमर सिंह, उप प्रधान दीवान सिंह, धर्मेंद्र कीलका, विद्याधर बेनीवाल, राधेश्याम अग्रवाल, विक्रम सिंह खूड़ी, हरासर सरपंच विश्वजीत सिंह, भानीसरिया सरपंच रेखाकंवर, बडाबर सरपंच सुनीता, गुलेरिया सरपंच सुनीता भाटी, पंचायत समिति सदस्य विमला, पेयजल, विद्युत, शिक्षा, चिकित्सा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

बड़ी संख्या में कार्यों का उद्घाटन
इस दौरान सामाजिलक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने डूंगरास अगुणा में इंटरलॉकिंग सीसी ब्लॉक सड़क निर्माण, अणखोल्या में इंटरलॉकिंग सीसी ब्लॉक सड़क निर्माण, जिंदरासर में राउमावि के भवन एवं चारदीवारी निर्माण कार्य, भोजलाई में उप स्वास्थ्य केंद्र भवन, भानीसरिया तेज में आपणी योजना अंतर्गत निर्मित पानी की टंकी व अनाज गोदाम, भानीसरिया तेज से नीमड़ी बीदावतान सड़क निर्माण कार्य, टाडा में इंटरलॉकिंग सीसी ब्लॉक सड़क निर्माण कार्य, बड़ावर में आपणी योजना अंतर्गत निर्मित पानी की टंकी तथा सीसी सड़क निर्माण कार्य, नीमड़ी से चेवास 96 लाख की लागत से बनी सड़क का उद्घाटन किया। साथ ही राउमावि भानीसरिया तेज मेंं समग्र शिक्षा अभियान में स्वीकृत चार कक्षा-कक्षों का शिलान्यास किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here