छोटी-छोटी कहानियां सुनाकर कलक्टर ने बच्चों को दिए प्रेरक संदेश

0
1081

प्रवेशोत्सव बाल सभा में संबलन के लिए रतननगर पहुंचे कलक्टर संदेश नायक ने किया विद्यार्थियों, अभिभावकों और शिक्षकों से संवाद, कहा- विद्यालयों में उपलब्ध संसाधनों का अधिकतम उपयोग हो

चूरू। राजकीय विद्यालयों में नामांकन वृद्धि और ठहराव के लिए गुरुवार को जिलेभर में प्रवेशोत्सव कार्यक्रम के तहत वृहद् बाल सभाओं का आयोजन किया गया। इसी सिलसिले में रतननगर के राजकीय श्री बृजलाल बुधिया बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय पहुुंचे जिला कलक्टर श्री संदेश नायक ने विद्यार्थियों, अभिभावकों और शिक्षकों से संवाद किया और कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को शिक्षा का अधिकार दिलाने के लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करने की जरूरत है। इस मौके पर उन्होंने बच्चों को छोटी-छोटी प्रेरणास्पद कहानियां सुनाई और कहा कि कोई भी व्यक्ति अपने आत्मबल के दम पर शक्तिशाली बन सकता है। हमें खुद को कभी कमजोर करके नहीं आंकना चाहिए।
उन्होंने विद्यालय की उत्कृष्ट व्यवस्थाओं और शत-प्रतिशत परीक्षा परिणाम के लिए विद्यालय प्रबंधन की सराहना की और कहा कि विद्यालय के संसाधनों का समुचित उपयोग होना चाहिए। इन संसाधनों की सार्थकता इसी में है कि बालकों का चहुंमुखी विकास हो और वे एक बेहतर नागरिक बनकर देश व समाज की सेवा करें। उन्होंने सामुदायिक बालसभा में अधिकाधिक अभिभावकों को जोड़ने की आवश्यकता बताई ताकि नामांकन में वृद्धि हो तथा विद्यालय में उपलब्ध संसाधनों का अधिकतम उपयोग हो सके।
उन्होंने शिक्षकों से कहा कि वे अध्यापक को इतना सुग्राह्य बनाएं कि बच्चों में अध्ययन से जुड़ाव और जिज्ञासा पैदा हो। कलक्टर ने नवप्रवेशित विद्यार्थियों का माल्यार्पण कर अभिनन्दन किया तथा सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार प्रदान किए।

प्रधानाचार्य मोहन लाल त्रिवेदी ने बताया कि इस विद्यालय में भामाशाह हरिप्रसाद बुधिया द्वारा गत वर्ष तीन करोड़ से अधिक राशि के विकास कार्य करवाए गए हैं, यह विद्यालय शिक्षा विभाग में फाइव स्टार रेंकिंग में शामिल है। विद्यार्थियों के लिए सभी प्रकार के संसाधन उपलब्ध है। प्रधानाचार्य ने शिक्षा विभाग एवं राज्य सरकार द्वारा सरकारी विद्यालय की बालिकाओं के लिए निःशुल्क दी जाने वाली सुविधाओं तथा साथ ही विद्यालय में उपलब्ध कक्षा कक्ष, फर्नीचर, शैक्षिक वातावरण, अनुभवी स्टाफ, शत-प्रतिशत परीक्षा परिणाम, स्वच्छ एवं मीठे पेयजल की सुविधा, स्वच्छ टॉयलेट एवं सेनेटरी मशीन, कम्प्यूटर व भूगोल एवं विज्ञान की प्रयोगशालाएं, खेलकूद के संसाधन एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं के बारे में जानकारी दी।
डॉ. मेघराज सैनी ने खसरा-रूबैला टीकाकरण अभियान की विस्तृत जानकारी दी। बीआरजीबी के बैंक मैनेजर ने बैंकिंग से जुड़ी चीजें बताईं। थानाधिकारी रायसिंह सुथार ने बाल विवाह के दुष्परिणाम बताते हुए इस कुरीति को जड़ से मिटाने पर बल दिया तथा ट्रेफिक-रूल्स की विस्तार से जानकारी दी।
समारोह की अध्यक्षता शिक्षाविद मुरारीलाल महर्षि ने की। विशिष्ठ अतिथि के तौर पर नारायण प्रसाद बुधिया, मकसूद खान, समसूदीन बेहलिम, पवन कुमार शर्मा, प्रतापसिंह ढाका, सीएचसी प्रभारी डा. मेघराज सैनी, ग्रामीण बैंक के प्रबंधक, रतननगर थाना प्रभारी रायसिंह सुथार आदि मंचासीन थे। अन्य एसडीएमसी सदस्य एवं अभिभावकगण में भागीरथ मेघवाल, अब्दुल मजिद मुंशी, किशन लाल परिहार, श्रवणकुमार सैनी, मुमताज खान एवं काफी संख्या में महिला अभिभावक उपस्थित थे। विद्यालय की चन्द्रकला खीचड़, सुनिता सिंह, अंकिता, अरूणा, सरिता शर्मा, महेश कुमार धेतरवाल, कान्ता महर्षि, इकबाल खान, ओमप्रकाश शर्मा, किस्मत बानो, आबिदा खान ने आयोजकीय भूमिका का निर्वहन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here