दुर्घटना में घायल को अस्पताल पहुंचाए, ना कि वीडियो बनाएं: दिनेशचन्द्र जैन

0
770

जिला कलक्ट्रेट परिसर में गुड सेमेरिटन एवं बीएसबीवाई संबंधी बैठक आयोजित

हनुमानगढ़। सड़क दुर्घटना के दौरान घायलों की जान बचाने एवं तत्काल मेडिकल सहायता उपलब्ध कराने वाले ‘गुड सेमेरिटन यानि मददगारों। संबंधी बैठक आज जिला कलक्ट्रेट परिसर में नए जिला कलक्टर दिनेशचन्द्र जैन की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में सीएमएचओ डाॅ. अरूण कुमार, एसीएमएचओ डाॅ. योगेन्द्र तनेजा, पीआरओ सुरेश बिश्नोई, डीपीएम रचना चैधरी, एनयूएचएम डीपीएम जितेन्द्र सिंह राठौड़, जिले के निजी व सरकारी अस्पतालों के डाॅक्टर्स, प्रबंधक एवं स्वास्थ्य मार्गदर्शक उपस्थित थे।
जिला कलक्टर दिनेश चन्द्र जैन ने कहा कि सड़क दुर्घटना के दौरान घायलों की जान बचाने एवं तत्काल मेडिकल सहायता उपलब्ध कराने वाले ‘गुड सेमेरिटन यानी मददगारों’ को होने वाली असुविधा एवं उनके मन में व्याप्त भय को दूर करने में समस्त अस्पताल सहायता करें। इसके लिए सभी सरकारी व निजी अस्पतालों की इमरजेन्सी के बाहर बोर्ड व पोस्टर लगाकर ऐसी सूचनाएं प्रदर्शित की जाएं, जिसमें लिखा हो कि ‘अब सरकार है आपके साथ- सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को तुरंत अस्पताल पहुंचाएं, न कि वीडियो बनाएं’। उन्होंने कहा कि अधिकतर मामलों में देखा गया है कि हादसों के शिकार खून में लथपथ घायल मदद के लिए तड़फते रहते है। ऐसे हालात में घायल को तुरंत उठाकर अस्पताल ले जाने पर उसकी जान बचाई सकती है, लेकिन कई बार अनेक तरह के सवाल पूछने के चक्कर में कोई मददगार आगे नहीं आता है। इसलिए सु्प्रीम कोर्ट के आदेश पर घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाने वाले ‘गुड सेमेरिटन’ के लिए बनी गाइडलाइन की पालना करना अनिवार्य है।
सीएमएचओ डाॅ. अरूण कुमार ने कहा कि घायल को अस्पताल पहुंचाने वाले को कोई भी अपना नाम, पता और अन्य ब्यौरा बताने या दर्ज करवाने के लिए बाध्य नहीं कर सकता। घायल को अस्पताल पहुंचाने या भर्ती करवाने पर अस्पताल प्रशासन आपसे खर्चे के भुगतान की मांग नहीं कर सकता। घायल को अस्पताल पहुंचाने के बाद आपको घर जाने की इजाजत दी जाएगी। अगर आप गवाह बनने के इच्छुक नहीं है, तो कोई भी आपको बाध्य नहीं कर सकता। उन्होंने जानकारदी दी कि यदि आप जानकारी देने के लिए पुलिस स्टेशन नहीं जाना चाहते, तो जांच अधिकारी सादे कपड़ों में आपके यथासम्भव स्थान पर पूछताछ के लिए आएंगे। जांच-पड़ताल करते समय आपका पूरा बयान पुलिस अधिकारी द्वारा एक ही बार पूछबाछ के दौरान रिकाॅर्ड किया जाएगा। मददगार के मांगे जाने पर अस्पताल को एक पावती देनी होगी, जिसमें दुर्घटना के समय व स्थान का उल्लेख होगा।
इसके उपरांत भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना (बीएसबीवाई) संबंधी बैठक आयोजित की गई, जिसमें जिला कलक्टर ने जिले में अधिक से अधिक लोगों को बीएसबीवाई का उपचार देने तथा अन्य निजी अस्पतालों को जोड़ने की बात कही। उन्होंने कहा कि जिले में भामाशाह लाभार्थी इलाज के अभाव में ना रहे। उन्होंने बैठक में उपस्थित निजी अस्पताल के प्रतिनिधियों से बात की एवं एवं योजना से संबंधित अधिकारियों से योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार की बात कही। बैठक में उपस्थिति को गुड सेमेरिटन के पोस्टर भी बांटे गए एवं यह सुनिश्चित किया जाना गया कि जल्द से जल्द सभी अस्पतालों में इस तरह के पोस्टर लगवाए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here