शहीदों का सम्मान हम सबका दायित्व: बाजौर

0
1207
सैनिक कल्याण सलाहकार समिति के अध्यक्ष बाजौर ने शहीद राजेश फगेड़िया के परिजनों का किया सम्मान

चूरू। राज्य सैनिक कल्याण सलाहकार समिति के अध्यक्ष प्रेमसिंह बाजौर ने रविवार को घांघू के शहीद राजेश फगेड़िया के परिजनों से मिलकर शहीद वीरांगना मधु देवी का सम्मान किया और शहीद प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।
इस मौके पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए बाजौर ने कहा कि देश की रक्षा के लिए सीमा पर शहीद होने वालों का सम्मान हम सभी का दायित्व है। उन्होंने कि केंद्र एवं राज्य सरकार ने सैनिक व शहीद परिवार के सम्मान के लिए अनेक कदम उठाए हैं और भविष्य में भी इस दिशा में उल्लेखनीय काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोक कल्याण के लिए काम करने वाले व्यक्तियों को हम महापुरुष और देवता मानकर पूजा करते हैं। इसी प्रकार सैनिक भी लोक व राष्ट्र निर्माण की भावना से शहीद होता है, वह देवताओं का भी देवता होता है। उन्होंने महिला शक्ति से आग्रह किया कि किसी भी धार्मिक व साामाजिक आयोजन में शहीद स्मारक पर जरूर नमन करें। उन्होंने ग्रामीणांें से कहा कि युवा पीढी और बच्चों में शहीद के प्रति सम्मान की भावना व्यक्त करें ताकि उनमें देशभक्ति के संस्कार मजबूत हों।
प्रधान रणजीत सातड़ा एवं अन्य ग्रामीणांें द्वारा गांव के स्कूल का नामकरण शहीद राजेश फगेड़िया के नाम पर करने के अनुरोध पर बाजौर ने शीघ्र ही समुचित कार्रवाई का भरोसा दिलाया। प्रधान सातड़ा ने इस दौरान कहा कि शहीद हमारे देश के गौरव हैं तथा सैनिकों के बलिदान के कारण ही हम आजादी की खुली हवा में सांस ले पा रहे हैं। सामाजिक कार्यकर्ता महावीर नेहरा ने बाजौर को बताया कि राजेश फगेड़िया वर्ष 2011 में आॅपरेशन मेघदूत में सियाचिन ग्लेशियर में अपनी तैनाती के दौरान शहीद हुए थे। जिला योग प्रचारक नरेन्द्र भारतीय ने शहीदों के सम्मान में कविता प्रस्तुत की।
इस दौरान बाजौर ने वीरांगना मधु देवी का शाल ओढाकर सम्मान किया और शहीदद पिता रामलाल फगेड़िया व माता शारदा देवी के प्रति भी सम्मान व्यक्त किया। साथ ही सरकार की ओर से मिल रही सुविधाओं की जानकारी ली। ग्रामीणों ने गांव के राउमावि का नामकरण शहीद राजेश के नाम से करने के लिए बाजौर को ज्ञापन दिया। शहीद स्मारक पर सैनिक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष, अतिथियों और ग्रामीणांे ने ‘भारत माता की जय’ और ‘शहीद राजेश फगेडिया अमर रहे’ का जयघोष कर भारत माता और शहीदों के प्रति सम्मान प्रकट किया। संचालन महावीर नेहरा ने किया।
इस अवसर पर जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल राजवीर चैधरी, पूर्व जिला सैनिक कल्याण अधिकारी मेजर रामकुमार कस्वा, कर्नल जगदेव सिंह, तहसीलदार महीपाल सिंह राजावत, सूबेदार कर्ण सिंह श्योराण आदि ने शहीद प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किये। पूर्व सरपंच लक्ष्मीनारायण जांगिड़, भूतपूर्व सैनिक सोहनलाल सिहाग, सांवरमल रेवाड़, सुरेन्द्र प्रजापत, सफी मोहम्मद, ओरिएंटल बैंक प्रबंधक हरफूल सिंह रेवाड़, भोलू खां, बन्ने खां, सुखलाल सिहाग, बीरबल नोखवाल, शहीद पुत्र मयंक और देवेन, केशरदेव गुरी, खिंवाराम रेवाड़, कपिल सिहाग, विजेन्द्र सिहाग, नजीर खां, पंकज जांगिड़, मनीष बरड़, रविन्द्र बरड़ सहित महिला और पुरुष मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here