आपदा प्रबंधन को लेकर सतर्क एवं तैयार रहें अधिकारी — कलक्टर

0
650

भारी बारिश की संभावना के मध्येनजर जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने दिए निर्देश, एसपी दीपक भार्गव, सभापति महेंद्र बोहरा, एडीएम भागीरथ बिश्नोई सहित अधिकारीगण रहे बैठक में मौजूद

पाली। मानसून के सक्रियता को देखते हुए जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने मंगलवार को जिले के जिला स्तरीय अधिकारियों एवं राजस्व अधिकारियों के साथ आपदा प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा की और पुख्ता इंतजाम के निर्देश दिए। बैठक में एसपी दीपक भार्गव, सभापति महेंद्र बोहरा, एडीएम भागीरथ बिश्नोई सहित अधिकारीगण मौजूद रहे।
इस मौके पर जिला कलक्टर शर्मा जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे सभी बांधों का समुचित निरीक्षण कर लें तथा गेटों आदि की स्थिति सही होना सुनिश्चित करें। एसडीएम भी अपने क्षेत्र में स्थित बांधों की व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर लें और संबंधित अधिकारियों की मॉनीटरिंग कर समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें। दुर्घटना संभावित स्थानों पर संकेतक लगवाएं और बांधों के आसपास की पंचायतों में बैठक आयोजित कर लोगों को सावचेत करवाएं ताकि खराब मौसम के दौरान आमजन दुर्घटना संभावित स्थानों पर विचरण नहीं करें। ऐसे स्थानों पर मुनादी के जरिए भी लोगों को जागरुक किया जाए।
इस दौरान जिला कलक्टर ने कहा कि उपखंड अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र की समस्त स्थिति व सूचनाओं पर नजर रखते हुए सभी विभागों के बीच समन्वय स्थापित कर इस तरह से कार्य करें कि किसी भी प्रकार की विपरीत परिस्थिति पैदा होने पर भी जानमाल की क्षति नहीं हो तथा स्थिति को ठीक से नियंत्रित किया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी डीएलओ एवं एसडीएम आपदा प्रबंधन गतिविधियों की समुचित मॉनीटरिंग करें और आपदा से बचाव के लिए आमजन को जागरुक भी करें। उपखंड अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सभी विभागों के अधिकारी आपसी तालमेल के साथ काम करते हुए समस्त व्यवस्थाओं को सुचारू करें। समुचित स्तर पर अपने नियंत्रण कक्ष स्थापित करें और उसके नंबर सब जगह सर्कुलेट करें। पंचायतों में स्थित तालाब आदि की स्थिति भी देख लें। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित निचले स्थानों पर, जहां बरसात में पानी भरना संभावित हों, की स्थिति को भी देख लें और आवश्यक व्यवस्थाएं करें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी पूर्व वर्षार् में किए गए काम की समीक्षा करते हुए उनमें रही खामियों, आवश्यकताओं के मध्येनजर कार्य करें ताकि समय पर किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। जिला कलक्टर ने डिस्कॉम एसई से कहा कि विद्युत व्यवस्था को सुचारू रखें तथा यह सुनिश्चित करें कि कार्यालय में तथा अधिकारियों के मोबाइल नंबरों पर आने वाले फोन कॉल्स पर समुचित रिस्पॉन्स दिया जाए। ढीले तार खिंचवाने, विद्युत लाइनें सही कराने की कार्रवाई करें और झुके हुए तथा जर्जर खंभों को तत्काल ठीक या रिप्लेस कराएं। सीएमएचओ ने बताया कि पर्याप्त मेडिकल टीमों का गठन किया गया है तथा 108, 104 तथा विभाग की बेस एंबलैंस के साथ-साथ प्राइवेट एंबुलैंस चालकों को भी अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। नगर परिषद सभी नालों की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करे ताकि पानी की निकासी समुचित ढंग से संपन्न हो सके। उन्होंने नगर परिषद कमिश्नर से कहा कि नाला निर्माण के बीच में आ रहे अतिक्रमण को हटाएं।
एसपी दीपक भार्गव ने कहा कि जरूरी नंबरों की सूची तथा अति आवश्यक सामग्री थानों में भी रखवाई जा रही है। किसी प्रकार की जरूरत होने पर संबंधित थानों में संपर्क करें और दुर्घटना संभावित स्थानों आदि पर सेल्फी आदि से बचने के लिए लोगों को जागरुक करें। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर सभी विभागों द्वारा कंधे कंधा मिलाकर काम किया गया है। अधिकारी आगे भी यह समन्वय बनाए रखें।
सभापति महेंद्र बोहरा ने शहर में अतिवृष्टि से बचाव के लिए किए गए कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि सभी विभागों के अधिकारियों को अलर्ट रहने की जरूरत है। उन्होंने संभावित समस्याग्रस्त स्थानों को लेकर अपने सुझाव दिए।
अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ बिश्नोई ने कहा कि उपलब्ध मोटर बोट, मछली पालन करने वाले लोगों के पास उपलब्ध नाव, ड्रेगन लाइट, टॉर्च, लाइफ जैकेट, रस्सी आदि रेस्क्यू सामग्री की समुचित सूचना एवं व्यवस्था रखें। पंचायत समितियां डीजल पंप सैट की आवश्यक व्यवस्था रखें। सभी आवश्यक टेलीफोन नंबरों की सूची अपडेट रखें तथा रेस्क्यू गतिविधियों में सक्रिय रहने वाले लोगों के कॉन्टेक्ट नंबर रखें। बहाव क्षेत्रों में यदि कोई अतिक्रमण है तो उसे हटाएं। सभी नालों आदि की समुचित सफाई कराई जाए तथा तैराकों, गोताखोरों की सूची अपडेट रखें। क्षेत्र में कार्यरत एनजीओ, सामाजिक कार्यकर्ताओं की भी सूची रखें और जरूरत होने पर उनका सहयोग लें। स्वास्थ्य केंद्रों में दवाओं की समुचित उपलब्धता रहे, मोबाइल मेडिकल टीम को अलर्ट रखें और सरकारी एंबुलेंस के साथ-साथ प्राइवेट अस्पतालों की एंबुलैंस की सूची भी अपने पास रखें। सभी सरकारी अधिकारियों को निर्देशित कर सरकारी भवनों की छतों पर सफाई करा दें। स्कूलों में छत, नालों की सफाई कराएं तथा कोई कमरा क्षतिग्रस्त है तो उसमें विद्यार्थियों को नहीं बैठाएं। इस दौरान पाली एसडीएम महावीर सिंह राठौड़, रानी एसडीएम अदिति पुरोहित, मारवाड़ जंक्शन एसडीएम गोमती शर्मा, डीएसओ प्रमोद सीरवी, कमिश्नर इंद्रिंसह राठौड़, डिस्कॉम एसई घनश्याम चौहान सहित जिला स्तरीय अधिकारी, एसडीएम एवं अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
राजस्व कार्यशाला आयोजित –
जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को राजस्व विभाग के नवीन दिशा निर्देशानुसार कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्व अधिकारियों की कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें विभाग के नवीनतम आदेश की पालना, न्यायालय में चल रहे मुकदमों के त्वरित निस्तारण एवं राजस्व के संबंध में आवंटित लक्ष्य के बारे में विस्तार से चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए गए। कार्यशाला में राजस्व मण्डल के सदस्य मोहनलाल नेहरा ने भी जानकारी देकर नियमानुसार पालना के निर्देश दिए। कार्यशाला में सभी राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here