सरकार और किसानों के बीच हुई तनातनी से किसान आन्दोलन अब होगा उग्र

0
917

4 अक्टूबर को जिला क्लक्ट्रेट अनिश्चितकालीन के लिए ठप

चूरू। अखिल भारतीय किसान सभा के नेतृत्व में खरीफ 2021 का बीमा क्लेम क्रॉप कटिंग से देने की मांग को लेकर 2 जून से किसान आन्दोलन पर है अब 27 सितम्बर को तकनीकी सलाहकार समिति की आयोजित बैठक में किसानों और सरकार के बीच हुई तनातनी के बाद अब किसानों ने चूरू कलक्ट्रेट को घेरने का निर्णय किया है।

उल्लेखनीय है कि किसान और सरकार के बीच पिछले 4 महीने से खरीफ 2021 का क्लेम क्रॉप कटिंग से देने की मांग को लेकर आंदोलन में अलग अलग परिस्थियो को देखा गया। 9 अगस्त की किसान एकजुटता रैली में दो सप्ताह के अंदर तकनीकी सलाहकार समिति की बैठक होना तय हुआ और फिर बैठक नहीं होने से नाराज किसानों ने ट्रेन रोकने का फैसला किया। जिसको देखकर 10 सितम्बर को मुख्यमंत्री से वार्ता के बाद 21 को तकनीकी सलाहकार समिति की बैठक तय हुई। फिर मीटिंग ना होना किसान और सरकार फिर आमने सामने हो गए।

सभा के प्रतिनिधियों ने बताया कि 27 सितम्बर को बैठक तय हुई, इसको लेकर किसान सभा ने 29 सितम्बर को चूरू कलेक्ट्री पर आम सभा रख दी।27 सितम्बर बैठक तो हो गई लेकिन फैसले को कॉपी नहीं दी जिससे एकबारी फिर किसानों और सरकार के बीच खटास आ गई। इस बीच यह भी कयास लगाए जा रहे थे की 27 सितम्बर की बैठक के बाद फैसला आने के बाद किसान जीत के साथ घर जायेगे।लेकिन एकबार फिर किसानों और सरकार के बीच फिर तनानती होने पर शुक्रवार को हुई आम सभा को संबोधित करते हुए किसान सभा के प्रदेश महामंत्री छगनलाल चौधरी ने बताया कि सरकार को झुका कर और किसान को जिताकर हो घर जायेगे। अगर फैसले की कॉपी नहीं मिलने से 4 अक्टूबर को चूरू कलेक्ट्री को अनिश्चितकालीन ठप किया जायेगा।

राज्य कमेटी सदस्य निर्मल प्रजापत ने बताया कि सरकार की किसान विरोधी नीतियों के चलते आज किसान सड़क पर लड़ाई लड़ रहे हैं। भाजपा और कांग्रेस पार्टी में सिर्फ और सिर्फ नाम का फर्क है, बाकी दोनो की नीतियां और काम एक जैसा ही है। इसलिए अगले विधानसभा चुनाव में किसानों की लड़ाई लड़ने वाले को विधानसभा भेजना होगा।
सभा को जिला अध्यक्ष इंद्राज सिंह,राज्य कमेटी सदस्य सुनील पूनियां,विक्रम सोनी,रामकृष्ण छींपा,दूधवामीठा सरपंच रणजीत श्योराण,दाताराम भाकर,पूर्णाराम सरावाग,रामनिवास लांबा,मदन जाखड़,सावरमल डूडी,काशीराम पूनियां,भगवानराम जाखड़,मुकेश शर्मा,दीपाराम प्रजापत बिरजूराम खीचड़ व भादर भांभू सहित अनेक वक्ताओं ने संबोधित किया।

चुनावी चक्कलस : कांग्रेस — भाजपा में कौन है भारी ?वरिष्ठ पत्रकार नरेन्द्र शर्मा की वरिष्ठ पत्रकार राधेश्याम चोटिया से खास बातचीत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here