पीबीएम अस्पताल में रीढ़ की हड्डी का काईफोप्लास्टी विधि से किया पहला ऑपरेशन

0
900

बीकानेर। पीबीएम हॉस्पीटल बीकानेर के ट्रोमा सेन्टर में एक रोगी के रीढ़ की हड्डी का काईफोप्लास्टी विधि द्वारा प्रथम ऑपरेशन किया गया।

पीबीएम हॉस्पीटल के ट्रोमा सेन्टर में संभाग का रीढ़ की हड्डी का काईफोप्लास्टी विधि द्वारा प्रथम ऑपरेशन टिब्बी, जिला हनुमानगढ़ बीकानेर निवासी मरीज चम्पादेवी देवी उम्र 65 वर्ष का किया गया। चम्पा देवी 8 सितम्बर को रीढ़ की हड्डी में चार माह पुराना फ्रेक्चर के साथ डॉ सुरेन्द्र चौपडा, सह-आचार्य की यूनिट में भर्ती हुई। मरीज को रक्त का कैंसर होने की वजह से हड्डियां कमजोर और फ्रेक्चर होने पर ऑपरेशन के लिए भर्ती हुई। भर्ती करने के बाद मरीज चम्पा की आवश्यक जांचे आदि कराने के बाद ऑपरेशन करने का निर्णय लिया गया। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना अंतर्गत डॉ सुरेन्द्र चोपड़ा के नेतृत्व में मरीज का शनिवार को चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत मरीज का काईफोप्लास्टी विधि द्वारा ऑपरेशन किया गया। इस विधि द्वारा संभाग में यह ऑपरेशन प्रथम बार किया गया।

डॉ चोपड़ा के अनुसार इस विधि में छोटे से चीरे द्वारा पिचकी हुई हड्डी को बैलून द्वारा फूलाकर उसमें बोन सीमेन्ट डालकर ऑपरेशन किया जाता है। जिससे मरीज शीध्र ही स्वास्थ्य होकर अपनी दिनचर्या शुरू कर सकता है। ऑपरेशन टीम में यूनिट हैड डॉ सुरेन्द्र चोपड़ा के अलावा डॉ.अश्विनि जांगिड़, डॉ. महावीर कुडी, डॉ. श्यामराज, डॉ. तथा निश्चेतन विभाग टीम में डॉ. कान्ता भाटी, डॉ. विशाल तथा नर्सिग स्टॉफ में बसन्ती तथा मनदीप इस सफल ऑपरेशन का हिस्सा बनें। ऑपरेशन के बाद मरीज की रिकवरी सही हो रही है।

CHURU : जिले में धूमधाम से मनाया गोगा नवमी का पर्व

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here