दो दिवसीय जन्माष्टमी पर्व शुरू, कृष्ण मंदिर में गूंजे भजन

0
859

चूरू। दो दिवसीय जन्माष्टमी पर्व के अंचल में हुए शुभारंभ के क्रय में बुधवार को शहर के अनेक मंदिरों में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव धूमधाम से श्रद्धापूर्वक मनाया जा रहा है। शहर के झारिया मोरी स्थित प्राचीन श्रीकृष्ण मंदिर में सुबह से श्रद्धालुओं की आवाजाही शुरू हो गई तथा दोपहर को मातृशक्ति ने भजन कीर्तन के माध्यम से लड्डू गोपाल को रिझाया। प्राचीन कृष्ण मंदिर में आभा देवी कुदाल के सान्निध्य में बड़ी संख्या में महिलाओं ने भजनों गाएं तथा कीर्तन कर कान्हा का आह्वान किया।

दूसरी ओर सुबह से ही घर घर में जन्माष्टमी की तैयारियों में जुटी मातृशक्ति ने अपने-अपने घर में बिराजमान लड्डू गोपाल का मनभावन शृंगार किया। घर परिवार के सदस्यों ने कान्हा की आरती उतारी और परंपरागत रूप से पूजा अर्चना की। मातृशक्ति ने जन्माष्टमी का व्रत रखा। दोपहर बारह बजे बाद निराहार रही महिलाओं ने लड्डू गोपाल को निहारते हुए उनकी आवभगत की। छोटे छोटे बालकों का उनकी मां ने कृष्ण स्वरूप शृंगार किया। स्कूलों में बालक कृष्ण बनकर आए तो शिक्षक और शिक्षिकाओं ने उनके लाड चाव किए। की स्कूलों में श्रीकृष्ण स्वरूप बालकों की झांकियां प्रदर्शित की। जिलेभर में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर अनुष्ठानिक आयोजन हुए।

स्थानीय श्रीराम मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव मनाया गया। महोत्सव पर झांकियां सजाई गई तो शाम को यहां दर्शनार्थियों का मेला लग गया। मंदिर के पास सजी स्टाल पर महिलाओं ने लड्डू गोपाल लिए तो कइयों ने लड्डू गोपाल की सुन्दर सुन्दर पोशाक खरीदी। कोई मोरपंख, बांसुरी तो कोई लड्डू गोपाल के लिए झूले, तो किसी ने सुन्दर मुकुट लिए। बच्चों ने गुब्बारे, बांसुरी आदि खिलोने लिए। बुधवार को शुरू हुआ महोत्सव जिले में गुरुवार को भी जारी रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here