रतननगर के विकास के संवाहक थे चतुर्वेदी- सांसद

0
1201

प्रेरणा दिवस के रूप में मनाई आरके चतुर्वेदी की 50वीं पुण्यतिथि

चूरू । अभावों में पले बड़े और संघर्ष कर आईएएस बनने, रतननगर के अपनी मातृभूमि को बिजली, पानी, सडक़, स्कूल जैसी सुविधाएं दिलवाने वाले रेवेन्यू बोर्ड के चेयरमैन रहे डॉ. राधाकृष्ण चतुर्वेदी की 50वीं पुण्यतिथि शुक्रवार को प्रेरणा दिवस के रूप में मनाई गई। इस मौके पर वक्ताओं ने उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला और कहा कि कस्बे के विकास में उनके दिए योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता।

कार्यक्रम में सांसद राहुल कस्वां, भाजपा चूरू जिलाध्यक्ष हरलाल सहारण, प्रधान दीपचंद राहड,भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के जिलाध्यक्ष अखतर खान, नारायण बालाण,डा.अक्षत चतुर्वेदी, आयुष चतुर्वेदी, मुरारीलाल महर्षि, राजेंद्र धरेंद्रा, नारायणप्रसाद गौड़, नरेन्द्र चतुर्वेदी, प्रेम चतुर्वेदी सहित जनप्रतिनिधियों और नगरवासियों ने कस्बे के बस स्टैंड स्थित मूर्ति सर्किल पर पूर्व आईएएस चतुर्वेदी की मूर्ति पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर श्रद्धाजंलि अर्पित की।

कार्यक्रम में आरके चतुर्वेदी के पोत्र समाजसेवी अखिलेश चतुर्वेदी ने बताया कि 10 अक्टूबर 1910 को रतननगर में जन्मे पं. राधाकृष्ण चतुर्वेदी ने अपना संघर्षपूर्ण जीवन जीया और पैदल चलकर रामगढ़ शेखावाटी के स्कूल में प्राथमिक शिक्षा प्राप्त की। संस्कृत की शिक्षा प्राप्त कर वे कलकत्ता चले गए ओर वहां से दसवीं की परीक्षा पास की। बाद में बीकानेर गए और डूंगर कॉलेज से इन्टर पास किया। उस जमाने में चतुर्वेदी ने बीकानेर स्टेट की तरफ से मनोनीत छात्र के रूप में बनारस हिन्दू विश्व विद्यालय से बीए व एलएलबी की। समाजसेवी अखिलेश चतुर्वेदी ने उनके कर्मयोगी जीवन पर चर्चा करते हुए कहा कि राजस्थान एकीकरण के बाद इनका चयन आई ए एस सेवाओं में हुआ तथा उन्होंने विभिन्न पदों पर कार्य किया। वे अपनी मायड़ भूमि को कभी नहीं भूले तथा हर समय नगर के विकास में तत्पर रहे।

सांसद राहुल कस्वां ने कहा कि चतुर्वेदी अपनी मातृभूमि जन्म भूमि के प्रति समर्पित थे। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली और पानी के क्षेत्र में विकास करवाएं। इसलिए पूरा कस्बा उनका ऋणि है। भाजपा चूरू जिला अध्यक्ष हरलाल सहारण ने उनके जीवन दर्शन पर प्रकाश डाला और श्रद्धा व्यक्त की। कार्यक्रम में सुनीता चतुर्वेदी, पदमा चतुर्वेदी,मोहनी स्वामी, डा. मन्जूश्री, प्रो. रमेश मिश्रा, बिनु मिश्रा, दिपीका पालडिया, मंजु स्वामी, पुष्पा, निर्मल, शकुन्तला कौशिक, विजय गोठवाल, किरोड़ीमल आदि ने पूर्व आईएएस आर के चतुर्वेदी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रद्धा व्यक्त की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here