उपखंड स्तर के समस्त विद्यालयों को ब्रॉडबैंड से जोडे — सांसद राहुल कस्वा

0
729

सांसद राहुल कस्वां की अध्यक्षता में जिला दूरसंचार समिति की बैठक का आयोजन

चूरू। दूरसंचार सलाहकार समिति की बैठक का आयोजन सांसद राहुल कस्वां की अध्यक्षता में मंगलवार को किया गया। उप महाप्रबंधक कार्यालय में आयोजित बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल नेटवर्क की परेशानी सहित विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई।बैठक को सम्बोधित करते हुए सांसद राहुल कस्वां ने कहा है कि जिले के प्रत्येक उपखण्ड मुख्यालय तक बीएसएनएल की ब्रॉडबैंड सेवा पंहुच चुकी है।आनलाइन एज्यूकेशन को ध्यान में रखते हुए उपखंड स्तर के समस्त विद्यालयों को ब्रॉडबैंड से जोडने के प्रयास किए जाने चाहिए, ताकि विद्यार्थियों को अधिक से अधिक फायदा मिल सके। सांसद कस्वां ने अधिकारियों से कहा कि इसके लिए फंड की व्यवस्था सांसद निधि से की जाएगी।सांसद कस्वां ने कहा कि सरकार ने एयर फाइबर नाम से एक प्रोग्राम शुरू किया है जिसके तहत टावर टू टावर 10 किलो मीटर के क्षेत्र में वाईफाई की सहायता से ब्रॉडबैंड सेवा का लाभ ग्राहक ले सकते हैं।उन्होंने कहा कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाईल नेटवर्क की समस्या के समाधान हेतु ग्रामीण क्षेत्रों को चिन्हित किया जाए तथा उनकी सूचि तैयार की जाकर उन क्षेत्रों को मोबाइल टावर से जोडा जाए। भारत सरकार की योजना के अनुसार हर एक ग्रामीण क्षेत्र तक टावर पहुंचाने का कार्य किया जाएगा।
सांसद कस्वां ने कहा कि ढांचागत मिटिंग की व्यवस्था समय पर की जाए साथ ही ग्राहको की समस्या रजिस्टर करने के प्लेटफॉर्म्स का रिव्यू समय पर किया जाकर उनकी समस्याओं का त्वरित निस्तारण किया जाए। सांसद ने नई पॉलिसी के सम्बन्ध में केन्द्र सरकार द्वारा जारी निर्देश भी कमैटी के समक्ष रखे।उप महा प्रबंधक देवेन्द्र पाल महाजन ने पिछली मीटिंग का ऐजेण्डा प्रस्तुत करते हुए बीएसएल द्वारा उपलब्ध सेवाओं के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि जिले में सन 2007 में शुरू की गई ब्रॉडबैंड सेवाओं का निरंतर विस्तार किया जा रहा है। जिला मुख्यालय सहित समस्त उपखंड मुख्यालयों पर ब्रॉडबैंड सेवाए शुरू हो चुकि है।अधिकांश ग्रामीण क्षेत्र के दूरभाष केन्द्रों पर भी ब्रॉडबैंस सेवाए प्रारंभ कर दी गई है, शीघ्र ही सेवाओं का विस्तार प्रत्येक ग्राम पंचायत तक करने का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि ​वर्तमान में जिले में 25 स्थानों पर भारत फाइबर उपकरण स्थापित कर दिए गए है जिसमें शहरी और ग्रामीण दौनों ही क्षेत्रों को शामिल किया गया है। भारत एयर फाइबर के 12 कनेक्शन वर्तमान में जिले में काम कर रहे है शीघ्र ही प्रत्येक ग्रामीण क्षेत्र में एयर फाइबर ओएलटी लगाने का लक्ष्य है।

बैठक में पूर्व मंत्री खेमाराम मेघवाल, ओमप्रकाश सारस्वत, कुन्दनमल बाबल, कुरडाराम शर्मा,मालीराम शर्मा, उप मण्डल अभियन्ता धनराज सैनी, उप मण्डल अभियन्ता मनोज कुमार सोनी, अजय कुमार, मोतीलाल कुमावत, धनश्याम मंडार, अशोक कुमार मुकेश कुमार सैनी, कनिष्ठ दूर संचार संजय कुमार, अजय कुमार महरिया, पीयुष सोनी, सुजानगढ के राजेश कुमार मीणा, सरदारशहर के शांतिप्रकाश, तारानगर के दिनेश कुमार सुबलानिया, सादुलपुर के हिमांशु कुमार, रतनगढ के कैलाश कुमार, वरिष्ठ लेखाधिकारी मुबारक अली, सुनीत कुमार, देवेन्द्र कुमार, उप मण्डल अभियन्ता रतनगढ मुकेश कुमार, सुजानगढ के दिनेश कुमार ओजवानी आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here