आमजन की समस्याओं का संवेदनशीलता से हो निस्तारण : वर्मा

0
419

जिला कलक्टर की अध्यक्षता में हुई जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक एवं जन सुनवाई, विधायक राजेंद्र राठौड़ एवं अभिनेष महर्षि, जिला प्रमुख वंदना आर्य ने की शिरकत

चूरू। जिला कलक्टर साँवर मल वर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को राजीव गांधी सेवा केंद्र में आयोजित जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक में आमजन की समस्याओं के संवेदनशीलता के साथ निराकरण पर बल दिया गया। इस दौरान जिला कलक्टर ने जिलेभर से आए लोगों की समस्याएं सुनीं और उनके निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। जिला कलक्टर ने इस दौरान अधिकारियों से कहा कि जिला स्तरीय सतर्कता समिति एवं जिला स्तरीय दोनों ही महत्त्वपूर्ण मंच है, जहां कोई भी व्यक्ति बहुत अपेक्षा और विश्वास के साथ अपनी समस्याएं लेकर आता है। अधिकारियों को यह कोशिश करनी चाहिए कि यहां तक पहुंचने से पहले ही लोगों की समस्याओं का समाधान निकले और कम से कम लोगों को इस स्तर तक पहुंचना पड़े। यहां प्रकरण दर्ज होने के बाद तो अत्यंत प्राथमिकता और गंभीरता से समस्याओं का निस्तारण होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जनप्रनिधियों की ओर से उठाए जा रहे मसलों को तवज्जो देकर उनका समाधान सुनिश्चित करें। विभिन्न प्रकरणों पर चर्चा करते हुए चूरू विधायक राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि बैंक अथवा बीमा कंपनी की गलती की सजा किसानों को नहीं मिलनी चाहिए और उन्हें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में नियमानुसार मुआवजा समय में मिलना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे पूरी तैयारी के साथ बैठक में आए ताकि प्रकरणों पर गंभीरता से चर्चा की जाकर उनका निराकरण किया जा सके। उन्होंने कहा कि अवैध पेयजल कनेक्शनों पर निष्पक्षता के साथ कार्रवाई होनी चाहिए तथा जल जीवन मिशन को अधिकारी गति प्रदान करें। उन्होंने रैन बसेरों की भी समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। रतनगढ़ विधायक अभिनेष महर्षि ने रतनगढ़ क्षेत्र में विधायक की अनुशंषा से बनने वाली सड़क का निर्माण कार्य शुरू करने में हो रहे विलंब पर असंतोष जाहिर किया और रतनगढ़-छापर में हो रही चोरियों की घटना पर अंकुश की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि प्रशासन गांवों के संग अभियान के दौरान दर्ज विद्यालयों के ऊपर से तार हटाने के प्रकरणों में तत्काल कार्रवाई करें। उन्होंने कुछ लोगों की बंद हुई वृद्धावस्था पेंशन तथा आंगनबाड़ी कार्मिकों के मानदेय पर भी चर्चा की। विधायक राजेंद्र राठौड़ एवं अभिनेष महर्षि ने कहा कि कोरोना नियंत्रण, वैक्सीनेशन आदि में किसी भी प्रकार के सहयोग की जरूरत हो, तो वे सदैव तत्पर हैं।
जिला प्रमुख वंदना आर्य ने बीदासर में आधार केंद्र शुरू किए जाने की जरूरत जाहिर करते हुए अधिकारियों से कहा कि वे संवेदनशीलता के साथ आमजन के साथ पेश आएं और उनकी समस्याओं का समुचित समाधान करें। सर्तकता समिति सदस्य दिलावर खान ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुसार आमजन की समस्याओं का त्वरित निस्तारण होना चाहिए। शेर खां मलकान सहजूसर ने गांव की बालिका स्कूल के पास अतिक्रमण हटाने की जरूरत जाहिर की। इस दौरान जिला कलक्टर ने जन सुनवाई करते हुए जिलेभर से आए लोगों की समस्याएं सुनीं और त्वरित निस्तारण के लिए अधिकरियों को निर्देशित किया। मोरथल गांव में चारागाह भूमि पर अतिक्रमण की शिकायत पर जिला कलक्टर ने कहा कि तीन दिन में इसकी रिपोर्ट मंगवाई जाकर कार्यवाही की जाएगी। बरड़ादास की गोपाल कंवर द्वारा डिमांड राशि जमा होने के बावजूद कनेक्शन नहीं होने की बात कही, जिस पर जिला कलक्टर ने डिस्कॉम एसई एमएम सिंघवी से कहा कि वे स्वयं जाकर मौका देखेें और कनेक्शन करवाएं।इस दौरान एसपी नारायण टोगस, एडीएम लोकेश गौतम, सीईओ रामनिवास जाट, एसडीएम राहुल सैनी, तहसीलदार धीरज झाझड़िया, सीएमएचओ डॉ मनोज शर्मा, आईसीडीएस डीडी नरेंद्र सिंह, सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय, पीएचईडी एसई जेआर नायक, डिप्टी रजिस्ट्रार गणेशाराम खाती, सीडीपीओ सीमा सोनगरा सहित अधिकारी एवं समिति सदस्यगण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here