चूरू जिले की पर्यटन संभावनाओं पर विचार-विमर्श

0
195

जिला कलक्टर साँवर मल वर्मा की अध्यक्षता में जिला पर्यटन विकास स्थाई समिति की बैठक में हुई चर्चा

चूरू। जिला कलक्टर साँवर मल वर्मा ने कहा है कि चूरू जिला पर्यटन की दृष्टि से अपार संभावनाओं वाला क्षेत्र है। पर्यटन मानचित्र पर चूरू अधिक बेहतरीन के साथ उभरे, इसके लिए सभी को समन्वित प्रयास करने चाहिए।जिला कलक्टर शुक्रवार को अपने कक्ष में आयोजित जिला पर्यटन विकास स्थाई समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने पर्यटन उप निदेशक भानुप्रताप से कहा कि वे जिले में पर्यटन गतिविधियों को नियमित करें और प्रतिमाह समिति की बैठक करवाएं। उन्होंने कहा कि पर्यटनीय महत्त्व से जुड़े स्थलों के समुचित रख-रखाव और प्रचार-प्रसार की जरूरत है। यदि पर्यटन गतिविधियां बढती है तो यह जिले के लोगों के लिए हर दृष्टिकोण से बेहतर बात है।
बैठक में जिले के धार्मिक, ऎतिहासिक पर्यटन स्थलों को शामिल करते हुए ब्रॉशर छपवाए जाने, इन्वेस्ट समिट के दौरान पर्यटन क्षेत्र में जिले में निवेश एमओयू करने, स्वदेश दर्शन योजना में सालासर में किए गए विकास कार्यों की समुचित मॉनीटरिंग, जिला मुख्यालय पर हेरिटेज वॉक रूट के विकास एवं साफ-सफाई, तालछापर वन्य जीव अभयारण्य के प्रचार-प्रसार, विभाग की नई गेस्ट हाउस स्कीम आदि पर विस्तार से चर्चा की गई।
पर्यटन विशेषज्ञ अरविंद शर्मा ने पीथाणा जोहड़ में गंदा पानी नहीं डाले जाने तथा जिला मुख्यालय पर अठखंभा छतरी के रखरखाव आदि को लेकर सुझाव दिए, जिस पर जिला कलक्टर ने कहा कि नगर परिषद को इस संबंध में निर्देश दिए जाएंगे। समिति सदस्य श्याम शर्मा ने ग्रामीण पर्यटन विकास के लिए ऋण आदि सुविधाएं उपलब्ध कराने के संबंध में चर्चा की। उन्होंने बताया कि तालछापर क्षेत्र में पर्यटन की दृष्टि से अकूत संभावनाएं हैं। क्षेत्र में पहाड़ी, टीले, पक्षी, कृष्ण मृग जैसी अनेक विशेषताएं हैं जो इस दृष्टि से महत्त्वपूर्ण हैं। पर्यटन उपनिदेशक भानुप्रताप ने इस क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी।
इस दौरान एसडीएम राहुल सैनी, टूअरिस्ट ऑफिसर पुष्पेंद्र सिंह राठौड़, सहायक पर्यटक अधिकारी पवन शर्मा, एसीएफ राकेश दुलार, सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय, सानिवि एक्सईएन बजरंग लाल सोनी, आरएसआरडीसी के पीओ रमाकांत त्रिवेदी, उद्योग महाप्रबंधक नानूराम गहनोलिया सहित अधिकारीगण मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here