प्रदेश भर में कोराना गाइडलाइन्स की सख्ती से हो पालना – मुख्य सचिव

0
571

कोरोना जागरूकता के लिए मुख्य सचिव की वीसी

अस्पतालों में ऑक्सीजन ऑडिट के दिये निर्देश

जयपुर। मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य ने सोमवार को यहां शासन सचिवालय में वीसी के माध्यम से प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर की समीक्षा की और अधिकारियों को आवशयक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने सभी जिला कलक्टर को निर्देश दिये कि उनके जिलों में ऑक्सीजन सिलेंडर की स्थिति की उनके पास अद्यतन जानकारी होनी चाहिए, जिसमें ये भी शामिल हो कि टैंकर्स का न्यायसंगत उपयोग कैसे हो।  मुख्य सचिव ने कहा कि नोडल अधिकारी निजी अस्पतालों में भी ऑक्सीजन का ऑडिट कराएं। उन्होंने आने वाले समय में ऑक्सीजन की मांग में बढोतरी की संभावना को देखते हुए भिवाड़ी ऑक्सीजन प्लान्ट से पूरी 120 मीट्रिक टन ऑक्सीजन राजस्थान को आवंटित करने के लिए केन्द्रीय गृह सचिव को पत्र लिखने के लिए चिकित्सा शिक्षा सचिव को निर्देश दिये।
श्री आर्य ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि अस्पतालों में बेड मैनेजमेंट के तहत कोरोना मरीज और गैर कोरोना मरीजों को डाटा बनाया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि रेमडेसिविर दवा का प्रयोग कम से कम तीन चिकित्सकों की कमेटी की सिफारिश के पश्चात ही किया जाए। बैठक में प्रदेश भर में होने वाली विवाह समाराहों और प्रवासी मजदूरों के आगमन का मुद्दे को लेकर भी मुख्य सचिव ने अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने सभी जिला कलक्टर को विवाह समाराहोें की गाइडलाइन्स का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराने के लिए कहा। मुख्य सचिव ने पिछले वर्ष की तरह क्वारंटीन लोगों को मॉनीटर करने के लिए ऑनलाइन होम आइसोलेशन अलर्ट फिर से शुरू करने के निर्देश दिये।
गृह विभाग के प्रमुख शासन सचिव अभय कुमार ने तथा पडोसी राज्यों से आने वाले प्रवासी मजदूरों को भी दिशा निर्देशों की सख्ती से पालना करवाने के निर्देश दिए।
बैठक में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधांश पंत, जल संसाधन विभाग के प्रमुख शासन सचिव नवीन महाजन, चिकित्सा शिक्षा विभाग के शासन सचिव वैभव गालरिया, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव सिद्धार्थ महाजन, संभागीय आयुक्त जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा तथा जिला कलक्टर, जयपुर जोधपुर कोटा उदयपुर, भीलवाड़ा, अलवर एवं पुलिस कमिश्नर जयपुर व जोधपुर ने वीसी के माध्यम से भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here