संभावनाएं अनंत, मिलकर काम करें औद्योगिक विकास के लिए — संदेश नायक

0
1558

जिला कलक्टर संदेश नायक ने किया उद्यम समागम का शुभारंभ,
प्रदर्शनी में दिखी वुडन एवं टैक्सटाइल्स हैंडीक्राफ्ट उद्योग की समृद्धि की झलक

चूरू। जिले में औद्योगिक विकास को गति प्रदान करने, सरकार की औद्योगिक विकास योजनाओं की जानकारी उद्यमियों को उपलब्ध कराने तथा स्थानीय स्तर पर उद्यमियों से सीधा संवाद स्थापित करने के उद्देश्य से आयोजित दो दिवसीय उद्यम समागम का शुभारंभ सोमवार को जिला कलक्टर संदेश नायक व सभापति पायल सैनी ने किया।
जिला प्रशासन, एमएसएसई-डीआई एवं जिला उद्योग केंद्र की ओर से आयोजित कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए जिला कलक्टर संदेश नायक ने कहा कि सरकार की ओर से उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के लिए व्यापक प्रयास किए जा रहे हैं। जरूरत इस बात की है कि हम क्षेत्र की परिस्थितियों और मानव संसाधन की गुणवत्ता को देखते हुए ऎसे उद्योग स्थापित करें जो यहां के युवाओं को अधिक रोजगार देने में और लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने में सक्षम हो। उन्होंने कहा कि जिले में संचालित पोलीटेक्निक कॉलेज एवं आईटीआई का पूरा लाभ उठाने की हिदायत युवाओं को दी और कहा कि छोटी-छोटी औद्योगिक इकाइयां उनके जीवन को बदल सकती है। उन्होंने कहा कि अमीर बनने का काई शॉर्ट कट नहीं है। जो भी लोग आज बड़े उद्यमी बने हैं, सबने अपने जीवन में बड़ी मेहनत और लगन से काम किया है और शुरुआती संघर्ष से लगभग सभी को गुजरना पड़ता है। उन्होंने कहा कि वुडन एवं टैक्टटाइल क्षेत्र में यहां बहुत अच्छा काम हो रहा है लेकिन उसे अधिक बेहतर मार्केटिंग की जरूरत है।
सभापति पायल सैनी ने कहा कि जिले में कई क्षेत्रों में बहुत अच्छा काम हो रहा है। जिला कलक्टर द्वारा जिले में किए जा रहे नवाचार भी बदलाव ला रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग अपने स्तर पर किसी भी तरह का उद्यम कर रहे हैं, उन्हें सपोर्ट और प्रमोट किए जाने की जरूरत है।
विशिष्ट अतिथि एसीईओ डॉ नरेंद्र चौधरी ने आयोजन को एक बेहतर पहल बताते हुए कहा कि इससे जिले के औद्योगिक विकास को गति मिलेगी तथा प्रशासन व उद्यमियों में एक बेहतर समन्वय बनेगा। विशिष्ट अतिथि सहायक निदेशक (जनसंपर्क) ने कहा कि युवा रोजगार की बजाय केवल सरकारी क्षेत्र का मुंह तकने की बजाय अपनी रूचि और परिस्थितियों के अनुसार किसी स्वरोजगार, व्यवसाय की ओर उन्मुख हो तो स्थितियां बदल सकती हैं। उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में चूरू के उद्यमी बड़ा योगदान दे रहे हैं तो यहां औद्योगिक विकास की अनंत संभावनाओं को देखा जा सकता है। एसईएमई के असिस्टेंट डायरेक्टर केसी मीणा ने विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। राज्य कर अधिकारी राकेश कुमार बिजारणियां ने जीएसटी के प्रावधान बताए। इस दौरान दिन भर विभिन्न सत्रों का आयोजन कर उद्यमियों व युवाओं को आवश्यक जानकारी प्रदान की गई। उद्योग महाप्रबंधक इस दौरान एडिशनल एसपी योगेंद्र फौजदार, एलडीएम सीके सेतिया, उद्योगपति पुरुषोत्तम जैसनसरिया, डिस्कॉम एसई केके कस्वां, जीतमल अग्रवाल, फिरोज भाटी, मनीष वैष्णव, नानक राम, मनीराम, श्रीकृष्ण अग्रवाल, आदूसिंह, अमित तिवारी, राजीविका के डीपीएम बजरंग सैनी सहित बड़ी संख्या में अधिकारीगण मौजूद थे। संचालन बजरंग हर्षवाल ने किया।इस अवसर पर एमएसएमई—डीआई जयपुर द्वारा आयोजित की गई जिला स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता व निबंध प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर रहे प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने मन मोहा

इस दौरान विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने भी उपस्थित दर्शकों का मन मोह लिया। इस दौरान रामसरा की कलाकार पूजा शर्मा, प्रियंका शर्मा, सौम्या शर्मा ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। भगवानाराम व अमर सिंह ने विभिन्न सामाजिक सरोकारों पर आधारित नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। राउमावि लालासर के बाल कलाकारों ने मूकाभिनय के जरिए मोबाइल के दुष्प्रभाव बताए।

प्रदर्शनी में दिखा वुडन व टेक्सटाइल हैंडीक्राफ्ट

इस दौरान विभिन्न फर्मों एवं सरकारी विभागों द्वारा स्टॉल लगाई गई। जिला कलक्टर संदेश नायक व सभापति पायल सैनी ने विभिन्न स्टॉल्स का अवलोकन कर चंदन की कारीगरी तथा कलात्मक फर्नीचर की सराहना की। उन्होंने बूंदी बंधेज से जुड़े स्टॉल देखे और कहा कि इस कलात्मक काम को मार्केटिंग की जरूरत है। इस दौरान सौरभ प्रजापत, भारती प्रजापत, पुष्पेंद्र, द्वारा बनाए गए सैंड आर्ट व धागों से बनाई गई गांधी, विवेकानंद की कलाकृतियों, आर्ट गैलरी, आर्ट इलस्ट्रेशन की भी अतिथियों ने सराहना की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here