छोटे-छोटे दिखने वाले कामों से आएगा महिलाओं की जिंदगी में बड़ा बदलाव – नायक

0
1096

जिला कलक्टर संदेश नायक व सभापति पायल सैनी ने किया अमृता हाट का शुभारंभ, महिलाओं स्वयं सहायता समूहों के बनाए उत्पादों की सराहना की

चूरू। जिला कलक्टर संदेश नायक एवं सभापति पायल सैनी ने बुधवार को महिला अधिकारिता विभाग की ओर से सैनिक विश्राम गृह परिसर में आयोजित अमृता हाट मेले का शुभारंभ किया। इस मौके पर जिला कलक्टर संदेश नायक, सभापति पायल सैनी व अन्य अतिथियों ने महिला स्वयं सहायता समूहों के बनाए उत्पादों का निरीक्षण किया और उनकी सराहना की। मेला 26 जनवरी तक आमजन के लिए खुला रहेगा।
इस मौके पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए जिला कलक्टर संदेश नायक ने मेला में लगी स्टॉल पर रखे उत्पादों की गुणवत्ता की सराहना करते हुए कहा कि जिले में महिला स्वयं सहायता समूहों ने एक बेहतर पहचान बनाई है। जरूरत इस बात की है कि इस गुणवत्ता को समुचित प्रचार-प्रसार मिले और इनका व्यवसाय अधिक से अधिक प्रगति करे। उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे दिखने वाले ये काम महिलाओं की जिंदगी में बड़ा बदलाव ला सकते हैं। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं से कहा कि वे बिजनेस वूमन के रूप में अपने उत्पादों की गुणवत्ता को कायम रखते हुए आम आदमी तक घरेलू उत्पादों को पहुंचाने के लिए सार्थक प्रयास करें। उन्होंने महिलाओं की आर्थिक आजादी को सामाजिक आजादी का पर्याय बताते हुए कहा कि महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत होगी तो परिवार एवं समाज मजबूत होगा। इस दौरान उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने तथा अपने परिवारों को घूंघट से मुक्त करने का आह्वान भी महिलाओं से किया।
सभापति पायल सैनी ने कहा कि उत्पादों की गुणवत्ता बेहतर लग रही है। हम सभी को इन्हें प्रमोट करना चाहिए। उन्होंने कहा कि रूढिवादी सोच से ग्रस्त समाज में महिलाओं के लिए घर से बाहर निकलकर काम करना मुश्किल तो है लेकिन नामुमकिन कुछ भी नहीं है। उन्होंने कहा कि इस तरह की गतिविधि से महिलाओं में आत्मविश्वास आएगा तथा उन्हें एक्सपोजर मिलेगा तो वे और अधिक उत्साह से आगे बढेंगी।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव राजेश कुमार दड़िया ने महिलाओं का आह्वान किया कि वे आर्थिक रूप से मजबूत होकर परिवार, समाज व देश को मजबूत करने में अपना सहयोग दर्ज कराएं। उन्होंने महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों की सराहना करते हुए कहा कि मांग का संबंध हमेशा गुणवत्ता से होता है, अतएवः अपने उत्पादों की गुणवत्ता सुनिश्चित करें और इसका प्रदर्शन भी करें।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामस्वरूप चौहान ने आभार व्यक्त करते हुए स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के प्रयासों की सराहना की। महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक निदेशक संजय कुमार ने अतिथियों का स्वागत करते हुए अमृता हाट मेले की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 22 से 26 जनवरी तक आयोजित अमृता हाट मेले में स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा 50 स्टालें लगाई गई हैं, जिन पर बिक्री हेतु हस्तनिर्मित एवं गुणवत्तापरक उत्पादों को वाजिब कीमत पर बेचा जाएगा। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे मेले में उपस्थित होकर महिलाओं द्वारा हस्तनिर्मित उत्पादों को वाजिब कीमत पर खरीद कर महिलाओं को प्रोत्साहित करें। राजीविका के डीपीएम बजरंग सैनी ने जिले में राजीविका की महिलाओं द्वारा किए जा रहे काम की जानकारी दी। सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय ने प्रख्यात लेखिका प्रभा खेतान को उद्धृत करते हुए कहा कि महिलाओं की आत्मनिर्भरता उनके पर्स से शुरू होती है। इसलिए महिलाएं सक्षम बनें और अपनी ताकत को पहचानें।
इससे पूर्व जिला कलक्टर संदेश नायक, सभापति पायल सैनी, विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव राजेश दड़िया आदि ने फीता काटकर व दीप प्रज्ज्वलित कर हाट का शुभारंभ किया। अतिथियों ने विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से बाल विवाह आदि विषयों पर प्रकाशित पोस्टर का विमोचन किया। जिला कलक्टर ने घूंघट मुक्त चूरू के लिए शुरू किए गए हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर जिला सैनिक कल्याण अधिकारी सागर मल सैनी, महिला पर्यवेक्षक ज्योति वर्मा, पुष्पा राठौड़, सीडीपीओ सीमा सोनगरा व मुकेश तिवाड़ी, अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी शुभकरण महर्षि, कन्हैयालाल शर्मा सहित महिलाएं एवं विभागीय कार्मिक व आम नागरिक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here