सरकारी दफ्तरों में प्लास्टिक बोतल व डिस्पोजल्स पर प्रतिबंध

0
751

पर्यावरण संरक्षण के लिए जिला कलक्टर संदेश नायक का एक और नवाचार

चूरू। जिला कलक्टर संदेश नायक ने पर्यावरण संरक्षण एवं जन स्वास्थ्य की दिशा में एक बड़ी पहल करते हुए जिले के सरकारी कार्यालयों में चाय-पानी के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्लास्टिक बोतल एवं डिस्पोजल्स पर प्रतिबंध के आदेश दिए हैं।
जिला कलक्टर ने बताया कि राजकीय कार्यालयों में विभिन्न बैठकों, कॉन्फ्रेंस, समारोह आदि में अधिकारियों, कार्मिकों को पानी व चाय-कॉफी आदि पेय पदार्थों के लिए प्लास्टिक की बोतल, डिस्पोजल्स का उपयोग किया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसलिए पर्यावरण संरक्षण, जन स्वास्थ्य व स्वच्छता आदि को ध्यान में रखते हुए राजकीय कार्यालयों में प्लास्टिक की बोतल व डिस्पोजल्स को प्रतिबंधित किया गया है। प्रतिबंध के बाद प्लास्टिक बोतल आदि को उपयोग नहीं लिया जा सकेगा।
उल्लेखनीय है कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में संवेदनशील जिला कलक्टर संदेश नायक द्वारा इससे पूर्व प्रत्येक महीने की प्रथम तिथि को स्वैच्छिक ‘नो व्हीकल डे’ घोषित किया गया है, जिसकी प्रदेश भर में काफी सराहना व चर्चा हुई है। जिले में नो व्हीकल डे लागू किए जाने के बाद प्रदेश भर में कई जिलों, विभागों एवं संस्थानों में इसे लागू किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here