शिविरों में ग्रामीणों के शत-प्रतिशत राजस्व मामलों का निस्तारण करें – राजेन्द्र राठौड़

0
965

राजस्व लोक अदालत :— ग्राम पंचायतें होंगी धुंआ मुक्त,  आबादी भूमि में पट्टा विहीन हर व्यक्ति को पट्टे वितरित होंगे

चूरू । ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने अधिकारियों से कहा है कि वे ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर आयोजित राजस्व शिविरों में ग्रामीणों के शत-प्रतिशत राजस्व मामलों का निस्तारण करें ताकि ग्रामीणों को राजस्व न्यायालयों में अनावश्यक चक्कर न लगाने पड़े।
ग्रामीण विकास मंत्री गुरुवार को चूरू तहसील की ग्राम पंचायत थैलासर में राजस्व लोक अदालत : न्याय आपके द्वारा अभियान के तहत आयोजित राजस्व शिविर में बोल रहे थे। उन्होंने शिविर का अवलोकन करते हुए कहा कि राज्य सरकार गांवों में पहुंचकर ग्रामीणों के राजस्व प्रकरणों सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं से जुड़ी समस्याओं का मौके पर ही समाधान करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि राजस्व शिविरों में आने वाले प्रत्येक ग्रामीण की हर समस्या का संवेदनशीलता एवं प्राथमिकता से निस्तारण कर राहत प्रदान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने विधुत अभियंताओं को निर्देशित किया कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में एक भी घर घरेलू विधुत कनेक्शन से वंचित नहीं रहें।
पंचायती राज मंत्री ने कहा कि उज्जवला योजनान्तर्गत देश में 3 करोड़ 36 लाख निःशुल्क गैस कनेक्शन मुहैया करवाकर महिलाओं को धुंए से मुक्ति प्रदान की गई है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में एससी, एसटी, बीपीएल, अन्त्योदय वर्ग के परिवारों को योजनान्तर्गत प्राथमिकता से गैस कनेक्शन मुहैया करवाकर धुंआ मुक्त ग्राम पंचायत बनाने का शत-प्रतिशत लक्ष्य अर्जित करना सुनिश्चित करें।
पंचायती राज मंत्री ने थैलासर ग्राम पंचायत क्षेत्र में स्वीकृत कार्यों की जानकारी देेते हुए कहा कि राज्य सरकार ग्राम्य विकास के लिए कृत संकल्पित है ताकि ग्रामीणों को हर आवश्यक सुविधा का लाभ मिल सके। उन्होेंने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे शिविरों में ग्रामीणों के स्वास्थ्य की निःशुल्क जांच एवं उपचार करना सुनिश्चित करें। उन्होंने ग्राम सेवक से थैलासर ग्राम पंचायत में चल रहे नरेगा कार्यों की प्रगति की जानकारी प्राप्त की तथा विधुत एवं पेयजल अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे आपसी समन्वय कायम रखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में निरंतर पेयजल आपूर्ति करें।
मौके पर ही ग्रामीणों को लाभान्वित :- पंचायती राज मंत्री ने राजस्व शिविर में 7 ग्रामीणों को भूमि पट्टे, 20 कृषकों को बीज किट्स एवं 7 ग्रामीण महिलाओं को उज्जवला योजनान्तर्गत गैस कनेक्शन (मय चुल्हा) वितरित कर लाभान्वित किया।
इस अवसर पर राजस्व, उप निवेशन एवं सैनिक कल्याण विभाग के शासन सचिव व जिले के प्रभारी सचिव अजिताभ शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा ग्रामीणों की समस्याओं का उनके गांवों में ही समाधान करने के लिए राजस्व शिविर संचालित किये जा रहे है, ग्रामीणजन जागरुक होकर शिविरों का अधिकाधिक लाभ उठावें।
शिविर में जिला कलक्टर मुक्तानंद अग्रवाल, अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजपाल सिंह, शिविर प्रभारी श्वेता कोचर, तहसीलदार महीपाल सिंह सहित राजस्व अधिकारी व अन्य 15 विभागों के अधिकारी, चन्द्राराम गुरी, पदमसिंह, सरपंच चन्द्रकला, जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here