जिले में न्याय आपके द्वार अभियान का आगाज

0
1205

सांसद राहुल कस्वां ने सिदमुख में किया आयोजन शिविर का उद्घाटन

अभियान के तहत होगा ग्रामीणों की समस्याओं का मौके पर ही समाधान

चूरू | जिले के ग्रामीण क्षेत्राें में मंगलवार को विभिन्न ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर राजस्व लोक अदालत ‘न्याय आपके द्वार’ अभियान का शुभारंभ हुआ। जिले के समस्त ब्लॉक्स में अभियान का शुभारंभ मंगलवार को हुआ। सांसद राहुल कस्वां ने राजगढ़ ब्लॉक के ग्राम सिधमुख में राजस्थान सरकार के अत्यंत महत्वपूर्ण आयोजन न्याय आपके द्वार कार्यक्रम का शुभारंभ किया | राजस्थान सरकार द्वारा 1 मई 2018 से 30 जून 2018 तक पुरे राजस्थान में विभिन्न ग्रामपंचायतों में अटल सेवा केंद्र पर न्याय आपके द्वारा कार्य का आयोजन किया जा रहा हैं, जिसके तहत राजस्व लोक अदालत का भी आयोजन किया जाएगा | इन शिविरों में ग्रामीण क्षेत्र के किसानों से सम्बंधित व अन्य प्रकार के राजस्व मामलों की सुनवाई की जाएगी व उनका तुरंत निस्तारण भी किया जाएगा | इस आयोजन में राजस्व विभाग के साथ साथ बिजली व पानी विभाग के अधिकारी भी साथ रहेंगे जिनके द्वारा जन सुनवाई कर उनसे सम्बंधित मुद्दों का निस्तारण भी किया जाएगा |
सांसद राहुल कस्वां ने सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारें में विस्तार से बताते हुए न्याय आपके द्वार अभियान में ज्यादा से ज्यादा संख्या में शामिल होकर लाभ लेने की अपील की। उन्होने कहा कि सरकार इस प्रकार के विभिन्न लाभकारी आयोजन कर जनता को एक ही छत के नीचे समस्त सुविधाए उपलब्ध करवाने का प्रयास करती है। इसी क्रम में अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार ने बताया कि जिले में 1 मई से 30 जून तक आयोजित राजस्व शिविरों में ग्रामीणों के लम्बित राजस्व प्रकरणों सहित 14 अन्य विभागों के अधिकारियों एवं कार्मिकों द्वारा ग्रामीणों के आवश्यक प्रकरणों का मौके पर समाधान कर लाभान्वित किया जायेगा।
चूरू ब्लॉक के शिविर प्रभारी (एसडीएम) श्वेता कोचर ने बताया कि मंगलवार को जिला प्रमुख हरलाल सहारण ने चूरू ब्लॉक की ग्राम पंचायत सहनाली छोटी में अटल सेवा केन्द्र में आयोजित राजस्व शिविर का उद्घाटन किया।
इस अवसर पर जिला प्रमुख ने ग्रामीणों से रूबरू होते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित इन राजस्व शिविरों में ग्रामीण उपस्थित होकर अपनी राजस्व एवं अन्य समस्याओं का मौके पर ही समाधान करवाकर लाभान्वित हों। शिविर प्रभारी ने बताया कि शिविर में 15 मृदा कार्डों का वितरण किया गया तथा 15 नामान्तरकरण, 3 खाता दुरूस्ती, एक खाता विभाजन एवं 18 राजस्व नकलें जारी कर ग्रामीणों को लाभान्वित किया गया ।
इस अवसर पर तहसीलदार महीपाल सिंह राजावत, तहसील कानूनगो, गिरदावर, पटवारी एवं ग्रामीण महिलाएं व पुरूष उपस्थित थे।

बुधवार को आयोजित होंगे 7 शिविर – न्याय आपके द्वार अभियान के नोडल अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि बुधवार को जिले में 6 पंचायत समितियों की 7 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर राजस्व शिविर आयोजित होंगे। उन्होंने बताया कि चूरू की ग्राम पंचायत जासासर, सरदारशहर की जैतासर, रतनगढ की जान्दवा, सुजानगढ की कानूता, राजगढ की भीमसाना व रामसराताल एवं तारानगर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत आनन्दसिंहपुरा में राजस्व शिविर आयोजित होंगे।

शिविरों में यह होंगे काम – राजस्व शिविरों में खाता विभाजन, सीमाज्ञान, पत्थरगढ़ी, राजस्व अभिलेख में रिकॉर्ड के शुद्धीकरण सहित राजस्थान काश्तकार अधिनियम 1995 की धारा 53, 88, 188 व 183 के तहत दर्ज मुकदमें व इजराय से संबंधित कार्य होंगे। इसके साथ ही विभिन्न तरह के लम्बित राजस्व वादों एवं प्रार्थना पत्रों के प्रकरणों को लोक अदालतों में रखा जा सकेगा।इसी प्रकार शिविरों में बंद रास्तों को खुलवाने, संकड़े रास्तों से अतिक्रमण हटाने तथा नए रास्ते दर्ज कराने सहित रास्ता संबंधी समस्याओं का निवारण किया जायेगा। इस अवसर पर स्कूलों, अस्पतालों, खेल मैदान, श्मशानगृह के लिए भूमि आंवटित किये जाने के प्रस्ताव तैयार करने व भूमि आंवटित किये जाने की कार्यवाही होगी।

मौके पर ये विभाग रहेंगे मौजूद – सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, पशुपालन, चिकित्सा, महिला एवं बाल विकास, ऊर्जा, पेयजल, आयोजना, सहकारिता, सैनिक कलयाण, ग्रामीण विकास, श्रम, कृषि, रसद एवं आयुर्वेद विभाग।
बैकिंग गतिविधियां भी होगी संपादित – शिविरों में ग्रामीणों के बैंक द्वारा प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, ऋण आवेदन प्राप्त करना एवं पेंशन आवेदन प्राप्त करने के कार्य भी संपादित होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here