चूरू शहर को स्वच्छ, सुन्दर एवं स्वस्थ बनाया जायेगा आमजन सामाजिक सरोकार के साथ वृक्षारोपण को बढावा देवें – राजेन्द्र राठौड़

0
1068

चूरू। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा है कि चूरू शहर को स्वच्छ, सुन्दर एवं स्वस्थ बनाए रखने के लिए आमजन एवं संस्थाएं आपसी समन्वय से सामाजिक सरोकारों के साथ-साथ वृक्षारोपण को बढावा देने के सकारात्मक प्रयास करें।
ग्रामीण विकास मंत्री शनिवार को जिला मुख्यालय पर नेचर पार्क में 90 लाख 63 हजार रुपये की लागत से बनने वाले ‘‘मुक्त आकाश मंच’’ के शिलान्यास समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि नेचर पार्क का सर्वांगिण विकास होने से स्वस्थ एवं स्वच्छ चूरू की परिकल्पना को साकार रूप मिल पायेगा। उन्होंने कहा कि प्रकृति से जुड़े नेचर पार्क के सर्वांगिण विकास के लिए आमजन एवं शहर की संस्थाएं सकारात्मक पहल कर अपनी सहभागिता दर्ज करावें। उन्होंने कहा कि नेचर पार्क आमजन के स्वास्थ्य के साथ-साथ पक्षी एवं पर्यावरण को भी स्वस्थ एवं सुरक्षित पनाह स्थल प्रदान करेगा।
पंचायती राज मंत्री ने कहा कि नेचर पार्क निर्माण के द्वितीय चरण में 3 करोड़ 60 लाख रुपये स्वीकृत हुए है जिसके तहत 2 करोड़ के कार्य आरएसएलडीसी एवं एक करोड़ 60 लाख रुपये के कार्य वन विभाग द्वारा किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि शेखावाटी के हद्य स्थल चूरू के नेचर पार्क में द्वितीय चरण के तहत मुक्त आकाश मंच, हैल्थ पार्क, चिल्ड्रन पार्क, सेण्ड एण्ड स्टॉन पार्क, एज्यूकेशन पार्क, हर्बल पार्क एवं आईपी सेन्टर का निर्माण करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि नेचर पार्क के सर्वांगिण विकास होने से मानव, पक्षी, पर्यावरण एवं प्रकृति का विकास होगा तथा आमजन को स्वस्थ जीवन मिलेगा।
ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि चूरू शहर को स्वच्छ एवं स्वस्थ बनाने के लिए जौहरी सागर को विकसित रूप देकर ‘‘चूरू की चौपाटी’’ का निर्माण करवाया जायेगा। उन्होंने नेचर पार्क में महिलाओं के ‘‘सावन के झूले’’ लगाने की घोषणा करते हुए कहा कि चूरू का नेचर पार्क राज्य में चूरू का गौरव बनेगा। उन्होंने कहा कि नेचर पार्क में बनने वाले ‘‘मुक्त आकाश मंच’’ का नामकरण शहर के स्वतंत्रता सैनानी स्वामी गोपालदास स्वामी के नाम से किया जायेगा।
इस अवसर पर सभापति विजय कुमार शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार आमजन के सर्वांगिण विकास के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि गत चार वर्षों में चूरू शहर में नेचर पार्क, मेडिकल कॉलेज, विधि कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज, गल्र्स कॉलेज के कार्यों को मूर्त रूप दिया जा रहा है, जो शहरवासियों के लिए महत्ती सौगात है। जिला प्रमुख हरलाल सहारण ने राज्य सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए शहर में आमजन की सुविधाओं के लिए हुए विकास कार्यों से अवगत कराया।
समारोह में केसरसिंह शेखावत (आईपीएस) ने नेचर पार्क की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डालते हुए कहा कि चूरू शहर में नेचर पार्क का पूर्ण विकास होने से आमजन के स्वास्थ्य के साथ-साथ प्रकृति को भी स्वस्थ बढावा मिलेगा। उप वन संरक्षक सूरतसिंह पूनिया ने नेचर पार्क में करवाए गये कार्यों की जानकारी देते हुए द्वितीय चरण में करवाये जाने वाले कार्यों की जानकारी दी।
नेचर पार्क सलाहकार समिति के अध्यक्ष पंकज गुप्ता ने कहा कि शहर में नेचर पार्क का निर्माण कर विभत्स दृश्य को सुरम्य स्थल का रूप दिया गया है जिससे शहरवासी स्वस्थ रह पाएंगे। उन्होंने कहा कि ‘‘मुक्त आकाश मंच’’ स्थल पर 800 लोग एक साथ बैठकर सामाजिक, सांस्कृतिक, पर्यावरण कार्यक्रम एवं संगोष्ठी आयोजित कर सकेंगे।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार, तहसीलदार, डॉ. वासुदेव चावला, विक्रमसिंह कोटवाद, उप सभापति अनवर थीम, ओम सारस्वत, एसीएफ विरेन्द्र सिंह कृष्णियां, आर्किटेक्चर अनुराग शर्मा, नेचर पार्क सलाहकार समिति के सदस्य दौलत तंवर, दीनदयाल सैनी, हेमंत मंगल सहित वार्ड पार्षद, जनप्रतिनिधि एवं शहर की विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं आमजन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन मुकुल भाटी ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here