देवेन्द्र झाझड़िया सहित राजस्थान की चार प्रतिभाओं का सम्मान

0
514
????????????????????????????????????

नई दिल्ली। केन्द्रीय विधि और न्याय तथा इलैक्ट्रोनिक्स और सूचना प्रोद्योगिकी राज्य मंत्री पी. पी. चौधरी ने राजस्थान दिवस पर नई दिल्ली के आजाद भवन में दिल्ली में राजस्थानी संस्थाओं के संयुक्त संगठन राजस्थान संस्था संघ द्वारा आयोजित राजस्थान दिवस समारोह में राजस्थान की चार प्रतिभाओं का सम्मान किया । उन्होनें रियो पैरा ऑलम्पिक में जेवलिन थ्रो में विश्व रिकोर्ड के साथ स्वर्ण पदक विजेता देवेन्द्र झाझड़िया को स्मृति चिन्ह प्रदान कर और शाल ओढाकर सम्मानित किया।
देवेन्द्र झाझड़िया की ओर से यह सम्मान उनके कोच द्रोणाचार्य अवार्डी डॉं. सत्यपाल सिंह ने लिया। समारोह में राजस्थान मूल की भारतीय पुलिस सेवा की अधिकारी गीतांजली खंडेलवाल, अटलांटिक और इंग्लिश चैनल पार करने वाली उदयपुर की तैराक भक्ति शर्मा, पर्वतारोही संतोष यादव आदि को उनकी अनुपस्थिति में सम्मानित किया गया। इस मौके पर केन्द्रीय राज्यमंत्री चौधरी ने राजस्थानी भाषा को मान्यता दिलवाने और दिल्ली के मंडी हाउस चौराहे का नाम महाराणा प्रताप के नाम करवाने और आई.एस.बी.टी. के पास प्रमुख चौराहे पर महाराणा प्रताप की मूर्ति लगवाने में हरसंभव मदद का भरोसा दिया। राजस्थान संस्था संघ के ओम प्रकाश अग्रवाल ने प्रारंभ में मांग रखी कि आई.एस.बी.टी. कश्मीरी गेट के पास कुदसिया बाग में महाराणा प्रताप की अश्वारूड मूर्ति वर्षो से लगी हुई थी, लेकिन विकास कार्यो के चलते उसे कुछ वर्षो से हटा दी गई है।
जिसे पुनः महाराणा प्रताप अंतर्राज्यीय बस अड्डा कश्मीरी गेट के मुख्य चौराहे पर लगाई जानी चाहिए। इसी प्रकार नई दिल्ली के मंडी हाउस चौराहे का नाम भी वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप के नाम पर रखा जाना चाहिए। इस मौके पर समारोह के विशिष्ट अतिथि ऑल इंडिया वैश्य महासम्मेलन दिल्ली प्रदेश के अध्यक्ष रामविलास गुप्ता, जाने माने उद्योगपति एस.एस.अग्रवाल, एस.एन.चांडक, संस्था संघ के संरक्षक केदार नाथ अग्रवाल बीकानेर वाला, संस्था के अध्यक्ष सुरेश खंडेलवाल, महामंत्री के.के.नरेड़ा, संयोजक गौरव गुप्ता और अन्य वक्ताओं ने भी अपने विचार रखे।
खंडेलवाल ने बताया कि राजस्थान राज्य की स्थापना के बाद से सर्वप्रथम राजस्थान दिवस मनाने का श्रेय राजस्थान संस्था संघ दिल्ली को ही जाता है। तब से अब तक लगातार यह समारोह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। समारोह में देश के जाने माने कविगणों राजस्थान खेतड़ी के राजकुमार, जयपुर के सुरेन्द्र, बलजीत कौर, नवलगढ़ के हरीश हिन्दुस्तानी आदि ने अपनी कविताओं का पाठ भी किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here