राष्ट्र विकास में युवा पीढ़ी की महती भूमिका – केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री

0
1415
बीकानेर। केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि विद्यार्थी अपना लक्ष्य निर्धारित कर, विपरीत परिस्थितियों का मुकाबला करते हुए जीवन में आगे बढें़। राष्ट्र विकास में युवा पीढ़ी अपनी महती भूमिका निभाए।  श्री शेखावत शुक्रवार को स्वामी केशवानन्द राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के केन्द्रीय छात्रसंघ कार्यालय के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि छात्रसंघ पदाधिकारी, विद्यार्थियों के शैक्षणिक उत्थान के लिए पूर्ण गंभीरता से कार्य करते हुए संस्थान का नाम रोशन करें। छात्र नेता, विद्यार्थियों के हित में कार्य करते हुए अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत करें। छात्रसंघ अध्यक्ष का कार्यकाल सीमित समय का होता है, इसलिए समय का सदुपयोग करते हुए, छात्रकल्याण हेतु अनवरत प्रयास करें। उन्होंने बताया कि वे स्वयं भी विश्वविद्यालय छात्रसंघ के अध्यक्ष रहे हैं। श्री शेखावत ने कहा कि स्वामी केशवानन्द राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय को केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिलाने का पूरा प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी, सफलता को अपना मौलिक अधिकार, कत्र्तव्य व धर्म बनाते हुए, निराशा को अपने जीवन से दूर करें व बदलाव के वाहक बनें।
कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी आर छीपा ने कहा कि विद्यार्थी अनुशासन, ज्ञान, एकता व चरित्र जैसे  सद््गुणों को जीवन में अपनाएं। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुए थे। छींपा ने कृषि विश्वविद्यालय को केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने की मांग रखते हुए, विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त कार्मिकों के लम्बित पेंशन प्रकरणों के कारण हो रही समस्या से केन्द्रीय राज्य मंत्री को अवगत कराया।  कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि चिंतक राजेन्द्र भियांड़ ने कहा कि विद्यार्थी नवीन अनुसंधान कर राष्ट्र की सेवा करें। बिहारीलाल विश्नोई ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा कृषि के क्षेत्र में उल्लेखनीय सोपान तय किए गए हैं। सुरेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि देश की 65 प्रतिशत आबादी को कृषि क्षेत्र से रोजगार मिलता है। मरूस्थलीय क्षेत्र के किसान विपरीत परिस्थितियों में खेती करते हैं। विश्वविद्यालय के विद्यार्थी कृषक हित में कार्य करें।
 केन्द्रीय छात्रसंघ अध्यक्ष श्री अशोक कुमार मीणा ने कैम्पस के सवार्ंगीण विकास की बात कहते हुए विभिन्न समस्याओं के निराकरण की मांग की। प्रोफेसर श्री एस एल गोदारा ने स्वागत उद्बोधन दिया छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुत की गई।  इससे पहले, केन्द्रीय राज्यमंत्री ने विश्वविद्यालय प्रशासनिक भवन के निकट स्थित केन्द्रीय छात्रसंघ कार्यालय का विधिवत् उद्घाटन किया। इस अवसर पर केन्द्रीय राज्य मंत्री ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत डॉ. मीना आसोपा द्वारा प्रस्तुत ‘बेटी है अनमोल’ विषयक बैनर का विमोचन भी किया। इस अवसर पर डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, सहीराम दुसाद, गंगाधर सारस्वत, डॉ. विमला डुकवाल, प्रो. आई एम वर्मा, हर्ष कुमार शर्मा, अंकित खंडेलवाल, भंवर पुरोहित, डॉ. वी एस आचार्य सहित विश्वविद्यालय के व्याख्याता व बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here