विश्व मुख स्वास्थ्य सप्ताह पर जांच शिविर व जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

0
1169

बीकानेर। 20 मार्च को विश्व मुख स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा मुख स्वास्थ्य सप्ताह जांच व जागरण गतिविधियों के साथ मनाया जा रहा है। इस कड़ी में गुरूवार को मुख स्वास्थ्य प्रकोष्ठ द्वारा जिला कलेक्ट्रेट परिसर में गतिविधियाँ की गई। जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता द्वारा तम्बाकू-गुटखा का त्याग करते हुए दांतों व मुख स्वास्थ्य रक्षा का आह्वान किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने बताया कि डिप्टी सीएमएचओ डॉ. इंदिरा प्रभाकर के नेतृत्व में प्रकोष्ठ के डेंटिस्ट डॉ. जय सिंह बारहठ व डेंटल हाईजीनिस्ट संजय शर्मा द्वारा कर्मचारियों की दन्त जांच कर आवश्यक सलाह दी गई व आवश्यकतानुसार निःशुल्क दवाइयों का वितरण भी किया गया। शर्मा ने ब्रश करने के सही तरीके का डेमो दिया साथ ही गम पेंट, डेंटल जेल, माउथवाश व पैम्फलेट का वितरण कर प्रतिदिन दन्त व मुख स्वास्थ्य रक्षा का सन्देश प्रसारित किया।

मुंह है या डस्टबीन ?

जर्दा-गुटखा व पान की पीक से शहर व कार्यालयों की दीवारें दुषित रहती है साथ ही लोगों के मुंह भी। इसी बात के मद्देनजर आईईसी प्रकोष्ठ द्वारा तैयार लीफलेट “मुंह है या डस्टबीन” का विमोचन कर जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता द्वारा इस सन्देश को जन-जन तक पहुंचाने के निर्देश दिए गए।

बच्चों की हुई दन्त जांच

राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय जेल वैल में स्वास्थ्य जांच शिविर व जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। शिविर में डेंटिस्ट डॉ. जयसिंह बारठ व डेंटल हाईजीनिस्ट संजय शर्मा द्वारा विद्यालय के बच्चों की दन्त जांच कर आवश्यकतानुसार निःशुल्क दवाइयों, गम पेंट, डेंटल जेल व माउथवाश का वितरण किया गया। कार्यक्रम में सीएमएचओ डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने बच्चों व अध्यापकों को दांतों की देखभाल करने, तम्बाकू का सेवन नहीं करने और मुख स्वास्थ्य के प्रति अधिक सचेत रहने की सीख दी क्यों कि मुख शरीर का ऐसा द्वार है जिससे पोषण की आपूर्ति होती है यदि ये खराब है तो शरीर को कीटाणुओं की आपूर्ति हो सकती है। उपनिदेशक डॉ. संदीप अग्रवाल ने बताया कि दन्त सुरक्षा के लिए नियमित सुबह उठते ही और रात को सोने से पहले ब्रश करना आवश्यक है इसके अलावा दिन में कुछ भी खाने के बाद पानी से कुल्ला कर दांतों के कीटाणुओं से बच जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here