राष्ट्रपति चुनाव : मतगणना शुरू, शाम 5 बजे तक आएगें नतीजे

0
593
राष्ट्रपति चुनाव

नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतगणना का कार्य गुरूवार को संसद भवन में शुरू हो गया है। शाम 5 बजे तक देश के 14वें राष्ट्रपति के नाम का एलान कर दिया जाएगा। मतगणना समाप्त होने के साथ ही विजेता को निर्वाचित राष्ट्रपति का सर्टिफिकेट प्रदान कर दिया जाएगा। बता दे कि इस बार राष्ट्रपति चुनाव के लिए करीब 99 प्रतिशत मतदान हुआ है। संख्याबल के अनुसार एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविद का पलडा भारी लग रहा है।
राज्यों से आने वाले सभी बैलेट बॉक्स मंगलवार को ही संसद भवन पंहुच गए थे। सर्वप्रथम लोकसभा और राज्यसभा के सांसदो के वोटों की गिनती हो रही है इसके पश्चात राज्यवार विधायको के वोट काउंट किए जाएगें।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार वोटों की गिनती 8 राउंड में पूर्ण होगी। हर राउंड की गिनती खत्म होने के बाद दौनों उम्मीदवारों को मिलने वाले वोटों का आंकडा जारी किया जाएगा। काउन्टिंग की तैयारियों के हिसाब से अनुमान है कि काउन्टिंग शाम 5 बजे तक पूर्ण हो जाएगी। आपको बता दे कि वर्तमान राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का कार्यकाल आगामी 24 जुलाई की मिडनाइट को पूर्ण हो रहा है और आज की मतगणना में सर्वाधिक मत प्राप्त करने वाले प्रत्याशी 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति की कमान संभालेगें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here