हर घर, हर हाथ को मिले रोजगार यही वर्तमान की आवश्यकता

0
791

चूरू। स्थानीय जैन गेस्ट हाउस में सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम प्रोत्साहन अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रम में एमएसएमई के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रदीप मिश्रा सरकार ने कहा है कि हर घर हर हाथ को काम मिलें यही वर्तमान की आवश्यकता है जिसके लिए एमएसएमई परिवार सकारात्मक प्रयास कर रहा है।
मिश्रा ने परिवार हमारे लिए क्यों जरूरी है पर चर्चा करते हुए कहा कि तमाम विभाग भारत सरकार द्वारा संचालित हैं। उन्हें एक ही छत के नीचे लाने के लिए इसकी संरचना की गई। उनका कहना था शुरुआत में शिथिल रहा लेकिन मोदीजी के आने के बाद इसे सक्रिय किया गया। बेरोजगारी दूर करने के लिए आज भारत के सभी राज्यों के जिलों में यह परिवार काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम रखकर उससे आने वाली रिपोर्ट के बाद जो भी उद्यमी किसी क्षेत्र में काम करना चाहता है तो संस्था उसका सहयोग करेगी। संस्था उद्यमी को कच्चा माल उपलब्ध करवानें से लेकर मार्केटिंग तक की व्यवस्था में सहयोग करेगा। उन्होंने कहा कि हर गांव, हर खेत हर परिवार में उद्यम होता हैं आवश्यकता है उन्हें प्रोत्साहन की। उद्यमी अपनी योजना दूसरे क्षेत्रों में जाकर उसका क्रियान्वयन करता है जबकि वह अपने क्षेत्र में कर सकते हैं।

मिश्रा ने कहा कि भारत सरकार की दो सौ योजना चल रही हैं लेकिन इसका हमें पता नहीं है क्योंकि हम जागरुक नहीं है। उन्होंने उपस्थिति युवाओं से कहा कि आप एक कदम बढ़ाइये हम दो कदम साथ चलेंगे। हम ग्लोबल ट्रेड सिस्टम लेकर आ रहे हैं। इसलिए हम कह रहें हैं कि किसी के पास कोई उत्पाद है, किसी के पास कितना भी माल है और बिक्री नहीं है तो संस्थान को बताइए। क्योंकि संस्थान लघु एवं मध्यम उद्यम को हर हाल में खड़ा करने का प्रयास कर रहा है। चूरू उद्योग जगत में प्रथम पंक्ति में आए हमें कोशिश करनी चाहिए। यह अपने लिए नहीं देश हित के लिए जरूरी है। हर घर हर व्यक्ति को रोजगार मिलेगा तो भारत फिर सोने की चिड़िया बन जाएगा।

एमएसएमई राजस्थान चेयरमैन सुमन्त कुमार ने कहा कि राजस्थान में संगठन को सक्रिय करने के लिए जिलों की कार्यकारिणी गठित की जा रही हैं। संस्थान की अनेक योजनाएं चल रही है। लेकिन आमजन को इतनी जानकारी नहीं है इसलिए संगठन गांव और शहर के लोगों से संवाद स्थापित कर उन्हें उद्यम के लिए न केवल प्रेरित बल्कि उसे हर संभव सहयोग करेंगे।
डिप्टी वाइस चेयरमैन मनोज अग्रवाल ने कहा कि स्पष्ट उद्देश्य के साथ निरंतर प्रयास सफलता का प्रतिबिम्ब है। एमएसएमई, बीसीआई संगठन सफलता का माध्यम बनें इसके लिए युवा उद्यमी खड़े हो। हरियाणा चेयरमैन सुनील वर्मा ने कहा कि यह प्रधानमंत्री योजना का मुख्य प्रोजेक्ट है एमएसएमई। हर घर रोजगार की संभावना को धरातल पर लाने का प्रयास कर हमें सशक्त भारत के निर्माण में योगदान देना चाहिए।

जिला उद्योग व्यापार संघ के जिला अध्यक्ष विमल सारस्वत ने कहा कि यह संगठन छोटे व्यवसायी, उद्यमियों को प्रोत्साहित करने तथा खोई हुई विरासत को जीवंत करने का माध्यम है यह संस्थान। कार्यक्रम में भाजपा के जिला अध्यक्ष हरलाल सहारण ने भी विचार व्यक्त किए। पूर्व अध्यक्ष बसंत शर्मा, लोकेश अग्रवाल मंचस्थ थे। जबकि राजस्थान चेयरमैन ने चूरू के जिला डायरेक्टर विनीत बजाज को नियुक्त करने की घोषणा की। कार्यक्रम का संचालन प्रो.कमल कोठारी ने किया।
इससे पूर्व सुशील बजाज, महेन्द्र चौबे, विनय गोयनका, संतोष महनसरिया, सुनील गोयनका, सुरेश बजाज, बहादुर सिंह, अनिल गोयनका ने अतिथियों का स्वागत किया। अजय खेमका, कपिल क्याल, मोहित कुमार, लोकेश अग्रवाल व अतिथियों को प्रतीक चिन्ह देकर विनीत बजाज , नवनीत बगड़िया, पवन ढ़ाढरिया, संजय बजाज, आशीष सीकर, जयपाल मीडिया प्रभारी रामरतन व दिलीप कुमार ने अभिनंदन किया।

चुनावी चक्कलस : मुझे किसी का खौफ नहीं, मैं खुदा के अलावा किसी से नहीं डरती — रेहाना रियाज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here