चूरू के लोगों को मिलेंगे नेचर पार्क की तर्ज पर तीन वन पार्क

0
1168

चूरू। चूरूवासियों के लिए अच्छी खबर है कि अब चूरू को नेचर पार्क की तर्ज पर तीन वन पार्क मिलेंगे। राजस्थान विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ के प्रयासों से चूरू के लोगों को मिली अनुठी सौगात के क्रम में पार्क निर्माण योजना को हरी झंडी मिल गई है। केन्द्र सरकार की योजना के अन्तर्गत चूरू में डाबला रोड़ पर कबीर पाठशाला के पीछे के वन क्षेत्र के एरिया में, कड़वासर के रास्ते में तारानगर रोड़ गौशाला के पीछे से लेकर बूटियां रोड़ तक व रतनगढ़ रोड़ पर आदर्श विद्या मन्दिर के पीछे व हाउसिंग बोर्ड के पीछे तीन वन पार्क बनने का रास्ता प्रशस्त हो गया है। जिसका काम इसी चालू वित्त वर्ष में प्रारंभ हो जायेगा।

नेताप्रतिपक्ष राठौड़ की अनुशंसा पर केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भुपेन्द्र यादव ने उक्त वन पार्कों के निर्माण की स्वीकृति प्रदान कर दी है एवं इस कार्य से संबंधित 75 प्रतिशत से अधिक राशि स्वीकृत कर जारी कर दी है। वहीं रतनगढ़ रोड़ पर स्थित ए-वन पार्क के लिए कुल राशि 200 लाख मे से 1.40 लाख कड़वासर में बी-वन पार्क में 200 लाख में से 1.40 एवम् डाबला रोड़ पर स्थित 160 लाख में से 1.12 लाख राशि स्वीकृत हो चुकी है। गौरतलब है कि चूरू जिले में स्वीकृत हुए पांच 5 वन पार्कों में से चूरू को तीन वन पार्क मिले हैं।
नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने प्रसन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि जिस प्रकार नेचर पार्क के निर्माण से चूरू के अन्दर लोगों को प्राकृतिक सुविधा प्राप्त हुई थी उसी तर्ज पर इन 3 वन पार्को का निर्माण चूरू में केन्द्र सरकार की योजना के अन्तर्गत करवाया जा रहा है इससे चूरू में लोगो को ऑक्सिजन का भण्डार मिलेगा क्षेत्र के अलग अलग इलाकों में इन पार्को के बनने से पर्यावरण संतुलन सहज होगा एवं लोगों को प्राकृतिक वातावरण मिलेगा। उन्होने कहा कि चूरू में इस प्रकार की सुविधा के लिए उन्होंने केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री भुपेन्द्र यादव से मुलाकात अभिशंषा की थी। जिस पर केन्द्रीय मंत्री ने यह स्वीकृति जारी की है।

इस स्वीकृति पर भाजपा जिलाध्यक्ष हरलाल सहारण, प्रदेश मंत्री डॉ वासुदेव चावला, पूर्व जिलाध्यक्ष बसंत शर्मा, विधानसभा संयोजक पदमसिंह राठौड़, पूर्व सभापति विजय कुमार शर्मा, प्रधान दीपचन्द राहड़, पूर्व प्रधान विक्रम कोटवाद सहित सभी कार्यकर्ताओ ने इस कार्य के लिए नेता प्रतिपक्ष राठौड़ व केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भुपेन्द्र यादव के प्रति आभार व्यक्त किया है। जिलाध्यक्ष सहारण ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस कार्य से चूरू शहर के लोगों को पर्यावरण की अनुकुलता का लाभ मिलेगा और इन वन पार्कों के निर्माण से चूरू की पर्यावरण संतुलन का लाभ मिलेगा। पूर्व जिलाध्यक्ष बसंत शर्मा ने कहा कि नेचरपार्क के निर्माण की सौगात जो नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने चूरू को दी थी उसी तर्ज पर इन वन पार्कों के निर्माण होगा।

परिवर्तन संकल्प यात्रा, प्रेसवार्ता, किशनगढ़ बास अलवर

CHURU : चूरूवासियों के लिए यादगार बना साहित्य मनीषी प्रभा खेतान के स्मृति दिवस पर आयोजित कवि सम्मेलन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here