आपसी सद्भाव और भाईचारा भौतिक विकास से भी ज्यादा अहम — कुमार अजय

0
1235

चूरू। घांघू गांव में चूरू रोड़ स्थित सार्वजनिक कब्रिस्तान में पंद्रहवें वित्त आयोग अंतर्गत ग्राम पंचायत की ओर से बनाए गए टिन शेड का लोकार्पण शुक्रवार को सरपंच विमला देवी दर्जी ने किया।
इस मौके पर वरिष्ठ अधिवक्ता रामेश्वर प्रजापति की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय ने कहा कि बदलते समय के साथ भौतिक संसाधनों और सुविधाओं का विकास जरूरी है लेकिन आपसी भाईचारा, सामाजिक समरसता, परस्पर सामंजस्य, सद्भाव और सहिष्णुता ज्यादा महत्त्वपूर्ण है। उन्होंने घांघू गांव के आपसी सद्भाव को एक मिसाल बताया और कहा कि इतिहास इस बात का गवाह है कि आजादी की लड़़ाई से लेकर उसके बाद के तमाम युद्धों और संकटों में सभी लोगों ने एकजुट होकर उसका मुकाबला किया है। जाति और धर्म एक व्यवस्था हैं, यदि उससे अधिक हमारी मानसिकताओं पर हावी होकर ये हमें आपस में विभाजित करते हैं तो इससे खराब कोई और बात हो नहीं सकती। उन्होंने कहा कि कोई मजहब आपस में बैर रखना नहीं सिखाता, हमारी आपसी समझ इतनी मजबूत होनी चाहिए कि कोई असामाजिक तत्व उसे भेद नहीं सके। उन्होंने कहा कि हमारे सहिष्णुता और भाईचारे के इतिहास को गलत ढंग से पेश करके आपसी मतभेद बढ़ाने की कोशिशें कामयाब नहीं हो, यह हमारा संकल्प रहना चाहिए। उन्होंने कब्रिस्तान में किए गए पौधरोपण के लिए युवाओं की सराहना की।

अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ अधिवक्ता रामेश्वर प्रजापति रामसरा ने कहा कि घांघू में करवाए जा रहे विकास कार्यों और यहां के आपसी भाईचारे की सराहना की। उन्होंने कहा कि आज राज्य सरकार की ओर से एक से बढ़कर एक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। ग्रामीणों को जागरुक होकर सरकार की योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए।
सामाजिक कार्यकर्ता महावीर नेहरा ने ग्राम पंचायत द्वारा करवाए गए कार्यो की जानकारी प्रदान की और कहा कि विकास कार्यों में सभी लोगों को सहयोग का हाथ बढ़ाना चाहिए। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों का रखरखाव और कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में आमजन का सहयोग भी बहुत जरूरी है।
संचालन करते हुए शफी मोहम्मद गांधी ने विकास कार्य के लिए ग्राम पंचायत की सराहना की और उम्मीद जताई कि भविष्य में भी इसी प्रकार विकास कार्य होते रहेंगे। उन्होंने कहा कि आपसी भाईचारे और सामंजस्य में युवा पीढ़ी का बड़ा योगदान हो सकता है। हमें किसी प्रकार की अफवाहों से बचना चाहिए और जागरुक रहकर देश व समाज के विकास में योगदान देना चाहिए। वार्ड पंच वसीम अकरम ने विकास कार्य के लिए ग्राम पंचायत की सराहना की और कहा युवा को सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। ग्राम विकास अधिकारी मुकेश ने कहा कि विकास कार्यों में ग्रामीणों के सहयोगी रवैये का बड़ा योगदान रहता है।
इस दौरान बहिश्ते जैहरा कब्रिस्तान कमेटी की ओर से सरपंच विमला देवी का विकास कार्यों के लिए अभिनंदन किया गया। जुबैदा युनुस अली ने शाॅल ओढाकर एवं कमेटी सदस्यों ने पुष्पगुच्छ देकर सरपंच का सम्मान किया। कमेटी सदस्यों ने कब्रिस्तान में और विकास कार्यों के लिए सरपंच से अनुरोध भी किया। आलिम मौलाना रहीशुद्दीन का शफी मोहमद गांधी ने स्वागत किया।
इस दौरान उप सरपंच पूर्णसिंह, ग्राम विकास अधिकारी मुकेश, जीएसएस के पूर्व अध्यक्ष परमेश्वर लाल दर्जी, कनिष्ठ सहायक सत्यप्रकाश मीणा, सत्तार खान, जीवण अली, लालखां भिश्ती, इशाक अली, बन्ने खान, आमीन व्यापारी आदि भी मंचस्थ रहे। कार्यक्रम में संजय दर्जी, अयूब खान, केशरदेव प्रजापत, यूसुफ खान, आजम खां, ईश्वरराम बरड़, बीरबल नोखवाल, विद्याधर राहड़, जमील टेलर, खुशी मोहमद, असलम खान, आमीन व्यौपारी, मोहम्मद फारूख, सेवानिवृत्त पोस्ट मास्टर आमीन खां मणियार, दाऊद अली, अब्दुल खालिक, बाबू भाई, तौफीक खान, आजम खान पहाड़ियान, हाजी मोहम्मद यूसुफ, अनीस फत्तेह मोहम्मद, ईदरीश आदि ने शिरकत की।

CHURU में स्थानीय की उठी मांग, पर्यवेक्षक से एक सुर में बोले कांग्रेस नेता, पूर्व प्रत्याशी रफीक मंडेलिया ने बताएं फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here