वर्तमान समय में ज्ञान ही शक्ति, अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलवाएं : बुडानिया

0
475

तारानगर विधायक बुडानिया ने नीमसरासर में नव-क्रमोन्नत राजकीय माध्यमिक विद्यालय का किया लोकार्पण, क्षेत्र की 6 सीएचसी और पीएचसी पर सीबीसी मशीन के लिए 30 लाख रुपए देने की घोषणा

तारानगर। विधानसभा क्षेत्र के गांव नीमरासर के नव क्रमोन्नत विद्यालय का लोकार्पण शुक्रवार को आयोजित समारोह में विधायक नरेंद्र बुडानिया ने किया। इस मौके पर उन्होंने सरदारशहर क्षेत्र के 6 सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में सीबीसी मशीन के लिए 30 लाख रुपए देने की घोषणा की। कार्यक्रम में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए विधायक नरेंद्र बुडानिया ने कहा कि वर्तमान समय विज्ञान और तकनीक का है। इस समय में जानकारी और ज्ञान ही शक्ति है। इसलिए अपने बच्चों को बेहतर और उच्च शिक्षा दिलाएं ताकि वे वर्तमान प्रतिस्पर्धा के समय में सक्षम नागरिक बनकर देश व समाज के निर्माण में अपना योगदान दे सकें। बुडानिया ने कहा कि कोरोना के कारण विपरीत परिस्थितियों के बावजूद राज्य सरकार ने पिछले तीन वर्ष के दौरान प्रदेश के विकास के लिए उल्लेखनीय कदम उठाए हैं। दुर्भाग्य से कोरोना की तीसरी लहर भी दस्तक दे रही है। ऎसे में अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों में संसाधनों को सुदृढ़ करने के लिए समुचित कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने ग्रामीणों को आवश्यक रूप से वैक्सीनेशन करवाने तथा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीयन कराने की भी अपील की। बुडानिया ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य की संवेदनशील सरकार प्रदेश के शैक्षणिक विकास के लिए संकल्पबद्ध है। सरकार ने तीन साल के कार्यकाल में सैकड़ों नए राजकीय कॉलेज खोले हैं तथा विद्यालय क्रमोन्नति के साथ-साथ नए विद्यालय खोलने और विद्यालयी संसाधनों को सुदृढ़ करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि पहली शिक्षक भर्ती प्रक्रिया पूर्ण होने से पहले ही दूसरी भर्ती परीक्षा प्रक्रिया शुरू करना इस बात का संकेत है कि राज्य सरकार न केवल विद्यालयों में समुचित मानव संसाधन प्रबंधन के लिए प्रयासरत है, अपितु राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए भी एक बेहतर एवं सकारात्मक माहौल बनाना चाहती है। राजकीय विद्यालयों और सार्वजनिक शिक्षा व्यवस्था में लोगों का भरोसा कायम हुआ है। बुडानिया ने कहा कि पिछले तीन साल में राज्य में प्रत्येक क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास कार्य हुए हैं। शिक्षा, चिकित्सा, सड़क एवं ग्रामीण विकास सहित सभी क्षेत्रों में अकूत कार्य कराए जा रहे हैं। गांव-गांव, ढाणी-ढाणी में शिक्षा का उजाला फैल रहा है और विकास की गंगा बह रही है। बजट में 20 हजार हैक्टेयर अतिरिक्त भूमि की सिंचाई की मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद नहर विस्तार का काम शुरू होने से क्षेत्र के किसानों में खुशी की लहर है। क्षेत्र के किसानों की भावनाओं को समझते हुए मुख्यमंत्री ने उनकी आवाज को स्वीकार कर क्षेत्र के लिए ऎतिहासिक कार्य किया है। नहर के पानी की आहट से ही क्षेत्र की जनता के आर्थिक और सामाजिक स्तर में बदलाव दिखने लगा है। आने वाला समय क्षेत्र के लोगों के लिए सुख और समृद्धि से भरा होगा।
प्रधान संजय कस्वां ने तारानगर विधायक की सक्रियता एवं संवेदनशीलता की सराहना करते हुए कहा कि बुडानिया ने अपने कार्यकाल में तारानगर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव में विकास का उजाला पहुंचाने की कोशिश की है। सरदारशहर क्षेत्र के मधुसूदन राजपुरोहित ने ग्रामीणों से कहा कि वे आपस में मिल-जुलकर गांवों के विकास के लिए कार्य करें और योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचाएं। इस दौरान विधायक ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं और उनके निराकरण का भरोसा दिलाया।
रातूसर सरपंच विमला देवी स्वामी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए ग्राम पंचायत की उपलब्धियों, समस्याओं और आवश्यकताओं से विधायक को अवगत करवाया। इस दौरान जिला परिषद सदस्य नोरादेवी सहारण, श्यामलाल शर्मा, पंचायत समिति सदस्य मंजू देवी, किशन सींवर, मनीराम शर्मा, चेतराम स्वामी, शिशपाल सहारण, नवाब खां, सुरेंद्र सारण, देवीलाल भाकर, महेंद्र गोदारा, संदीप सींवर, डालचंद सींवर, काशीराम पारीक, सुलतान गोदारा सहित जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here