सीएम की मंशा, समाज के अंतिम छोर तक पहुंचे बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं: बुडानिया

0
335

तारानगर विधायक बुडानिया ने तारानगर सीएचसी में निर्माणाधीन ट्रोमा सेंटर का किया निरीक्षण, गलगटी में जन सुनवाई कर सुने लोगों के अभाव अभियोग

तारानगर।  विधायक नरेंद्र बुडानिया ने मंगलवार को तारानगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बन रहे ट्रोमा सेंटर का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए। इस मौके पर विधायक ने कहा कि निर्माण कार्य की गुणवत्ता से किसी प्रकार का समझौता नहीं होना चाहिए और सरकारी धन के एक-एक पैसे का सदुपयोग होना चाहिए। उन्होंने कहा पिछले तीन साल में तारानगर क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए भरपूर प्रयास किए गए हैं और उनका लाभ क्षेत्र की जनता को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र राज्य सरकार और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की भी प्राथमिकता में है। ‘पहला सुख नीरोगी काया’ की अवधारणा पर काम करते हुए मुख्यमंत्री गहलोत ने सत्ता संभालते ही नीरोगी राजस्थान की संकल्पना दी और राज्य में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ करने के लिए अभूतपूर्व प्रयास किए। उन्होंने कहा कि यह मुख्यमंत्री की दूरदर्शिता और मॉनीटरिंग का ही परिणाम था कि कोविड महामारी के दौरान राजस्थान के प्रबंधन की पूरी दुनिया में सराहना हुई। उन्होंने कहा कि आज राजस्थान वैक्सीनेशन में भी देश के अग्रणी राज्यों में है और हम सभी को यह कोशिश करनी चाहिए कि जल्दी से जल्दी शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों का कोरोनारोधी वैक्सीनेशन हो जाए। उन्होंने इस दौरान उपस्थित लोगों एवं सीएचसी प्रभारी से केंद्र की स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में फीडबैक लिया और निर्देश दिए कि राज्य सरकार की मंशा के अनुसार बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए। उन्होंने कहा कि राजस्थान को मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा और निःशुल्क जांच योजना जैसा तोहफा देने वाले मुख्यमंत्री ने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के रूप में पांच लाख रुपए तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा निजी अस्पतालों में राज्य के प्रत्येक परिवार को मुहैया करवाने की पहल की है। इस दौरान प्रधान संजय कस्वां, जिप सदस्य विमला कालवा सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी मौजूद रहे।

गलगटी में सुनीं लोगों की समस्याएं

विधायक नरेंद्र बुडानिया ने तारानगर क्षेत्र के गांव गलगटी में मंगलवार को आमजन की समस्याएं सुनीं और सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में ग्रामीणों से बातचीत कर फीडबैक लिया। इस मौके पर बुडानिया ने कहा कि वे सदैव आमजन की समस्याओं के समाधान और तारानगर क्षेत्र के विकास के लिए तत्पर हैं। उन्होंने कहा कि पिछले तीन साल में तारानगर इलाके में शिक्षा, चिकित्सा, सड़क सहित विभिन्न क्षेत्र में विकास के आायाम स्थापित किए गए हैं। बुडानिया ने कहा कि पिछले तीन वर्ष में राज्य सरकार ने प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए अभूतपूर्व कदम उठाए हैं तथा गांवों में विकास की गंगा बह रही है। बुडानिया ने कहा कि उनका सदैव प्रयास रहता है कि ज्यादा से ज्यादा विकास कार्य तारानगर क्षेत्र में हों तथा सरकार की योजनाओं का अधिकाधिक लाभ लोगों को मिले। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे आपस में मिल-जुलकर गांवों के विकास के लिए कार्य करें और योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचाएं। प्रधान संजय कस्वां ने भी विचार व्यक्त करते हुए विधायक बुडानिया की संवेदनशीलता और क्षेत्र के प्रति विकासोन्मुखी सोच की सराहना की। ग्रामीणों ने इस दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित समस्याओं से बुडानिया को अवगत करवाया, जिस पर उन्होंने समुचित निस्तारण का भरोसा दिलाया। इस दौरान जिप सदस्य विमला कालवा, बीडीओ संत कुमार मीणा, कृष्ण कुमार मेघवाल तोगावास सहित जनप्रतिनिधि, ग्रामीण मौजूद थे।

बुडानिया ने बांटे पट्टे

तारानगर विधायक नरेंद्र बुडानिया ने मंगलवार को तारानगर के वार्ड 34 में आयोजित प्रशासन शहरों के संग शिविर का निरीक्षण किया और आमजन को पट्टे वितरित किए। इस दौरान उन्होंने नगर पालिका सहित विभिन्न विभागों की ओर से किए जा रहे कार्य का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आमजन के बरसों से लंबित कार्य संपादित करवाने और विभिन्न विभागों की सेवाओं को समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए प्रशासन गांवों के संग तथा प्रशासन शहरों के संग अभियान का शुरुआत की, जिससे लाखों लोग लाभान्वित हुए हैं। नगर पालिका अध्यक्ष प्रियंका बानो ने भी अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान नगर पालिका अधिशाषी अधिकारी अरूण सोनी ने अभियान के दौरान किए जा रहे कार्य की जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here