कल्याणकारी योजनाओं का मिले लाभ, गांवों का हो विकास — जाट

0
397

पेंशनर समाज में संपन्न हुआ तीन दिवसीय जिला स्तरीय रिफ्रेशर टीओटी प्रशिक्षण

चूरू। इंदिरा गांधी पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास संस्थान की ओर से पेंशनर विभाग में चल रहा तीन दिवसीय जिला स्तरीय रिफ्रेशर टीओटी प्रशिक्षण शुक्रवार को संपन्न हुआ। शिविर में ब्लॉक प्रशिक्षक दल के सदस्यों ने भाग लिया।
इस मौके पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामनिवास जाट ने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ गांवों में अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को मिले और लोगों को एक बेहतर शासन-प्रशासन व्यवस्था का अहसास हो, इसी में हमारी सार्थकता है। उन्होंने कहा कि यहां ली गई जानकारी और सीखे गए कौशल का उपयोग प्रशिक्षण के दौरान करें।
बीदासर प्रधान संतोष मेघवाल ने कहा कि जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र के विकास के प्रति जागरुक होते हैं, ऎसे में यदि उन्हें योजनाओं, प्रक्रियाओं की तकनीकी जानकारी होगी तो वे अधिक बेहतर ढंग से काम कर सकेंगे। सरकार ने एक बेहतर पहल कर जिला स्तरीय से लेकर वार्ड पंच तक का प्रशिक्षण आयोजन करने के निर्देश दिए हैं, निश्चित तौर पर इसका लाभ जनप्रतिनिधियों के मार्फत ग्रामीण जनता को मिलेगा।पूर्व प्रधान निर्मला सिंहल ने कहा कि गांवों के लोग और गांवों के जनप्रतिनिधि अब काफी जागरुक हो रहे हैं लेकिन फिर भी बेहतर की गुंजाइश हमेशा बनी रहती है। जरूरत इस बात की है कि ग्रामीण जनप्रतिनिधियों अपने अधिकारों, शक्तियों एवं कामकाज की प्रक्रिया के बारे में दक्ष हों ताकि अपनी मंशा के अनुसार लोगों को योजनाओं व विकास कार्यों का लाभ दिलवा सकें।
सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय ने कहा कि वर्तमान में ज्ञान ही शक्ति है तथा भारत की अधिकतर आबादी गांवों में बसती है। यदि ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण अपने ज्ञान से ग्रामीण जनप्रतिनिधियों के कौशल में वृद्धि कर सकेंगे तो यह सीधे-सीधे गांवों में बसते भारत का विकास होगा। इसलिए सभी निष्ठा के साथ अपने दायित्व का निर्वहन करें और बेहतर परिणाम देकर प्रशिक्षण को सार्थक साबित करें। इस दौरान मास्टर ट्रेनर पूर्व कोषाधिकारी फूलसिंह एवं हरिसिंह ने विभिन्न नियमों और प्रक्रिया से विस्तार से अवगत करवाया। इस दौरान सीडीपीओ सीमा सोनगरा, महिला पर्यवेक्षक कंचन शर्मा सहित संभागीगण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here