राज्य में अधिक से अधिक खेल प्रतिभाएं तैयार करना ही प्राथमिकता : पूनिया

0
627

मुख्य खेल अधिकारी वीरेंद्र पूनिया का चूरू पहुंचने पर विभिन्न संगठनों की ओर से भव्य स्वागत

चूरू। राज्य सरकार की ओर से हाल ही में राज्य खेल अधिकारी नियुक्त किए गए द्रोणाचार्य अवार्डी कोच वीरेंद्र पूनिया का यहां जयपुर से चूरू पहुंचने पर कलक्ट्रेट सर्किल पर शनिवार को विभिन्न संगठनों, कार्यकर्ताओं, आमजन की ओर से स्वागत किया गया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि उनकी कोशिश रहेगी कि राजस्थान के जितने भी खेल प्रशिक्षक हैं, उन्हें खेलों में हो रहे बदलावों को लेकर अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों से अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ प्रशिक्षण दिया जाए। इसके अलावा वे चूरू व राजगढ़ क्षेत्र में भी खिलाड़ियों की संख्या देखते हुए विभिन्न खेलों की अकादमियां खुलवाने का प्रयास करेंगे। राज्य के हर अंचल में खूब खेल प्रतिभाएं हैं और उनकी प्राथमिकता रहेगी कि राज्य में खेलों व खिलाड़ियों के प्रति और अधिक बेहतर व सकारात्मक माहौल बने, ज्यादा से ज्यादा खेल प्रतिभाएं सामने आएं, उन्हें समुचित अवसर मिले। इसके लिए राज्य सरकार और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा के मुताबिक समुचित ढंग से एक्शन प्लान बनाकर काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य के अनेक खिलाड़ियों ने समय-समय पर देश के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है और भविष्य की संभावनाएं मजबूत है। राज्य सरकार खेलों व खिलाड़ियों के कल्याण के लिए संकल्पबद्ध है और पूर्व में खिलाड़ियों को विभिन्न पदों पर सीधी नियुक्ति देकर तथा नौकरियों में दो प्रतिशत कोटा देकर राज्य सरकार ने यह दर्शाया भी है कि खेल व खिलाड़ी उनकी प्राथमिकता सूची में हैं।
सादुलपुर विधायक एवं अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी पद्मश्री डॉ कृष्णा पूनिया ने कहा कि सरकार की खेल, खिलाड़ी और युवाओं के प्रति नीति एकदम स्पष्ट और सकारात्मक है और इस दिशा में समुचित ढंग से काम किया जा रहा है। कोरोना जैसी विभीषिका के बावजूद सरकार विभिन्न भर्तियों को लेकर गंभीरता से काम कर रही है और युवाओं को रोजगार देने के सतत प्रयास हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की संवेदनशीलता कोरोना के दौरान महामारी और चिकित्सा ही नहीं, अपितु हर तरह के प्रबंधन में दिखी और प्रत्येक तबके के कल्याण के लिए काम किया जा रहा है।
इस दौरान पूर्व प्रधान रणजीत सातड़ा, कांग्रेस नेता रियाजत खान, राधेश्याम चोटिया, जमील चौहान, मुश्ताक खान आदि ने पूनिया को मुख्य खेल अधिकारी नियुक्ति किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इससे राज्य में खेल गतिविधियां और बेहतर होंगी तथा खेल प्रतिभाओं को अधिक अवसर मिलेंगे।
इस दौरान क्रय-विक्रय सहकारी समिति के अध्यक्ष चिमनाराम कारेल, सुबोध मासूम, रतन लाल जांगिड़, राजेंद्र कल्ला, विकास मील, हेमंत सिहाग, मुबारिक खान, सीताराम खटीक, पार्षद गिरधारी लाल भांभी, सिराज खां, सलीम चौहान, मुबारिक भाटी, अशोक पंवार, अब्बास काजी, राजकुमार तंवर, ध्रुव पूनिया, रफीक चौहान, संजय दर्जी घांघू, आसिफ खान, विश्वनाथ सैनी, दिलीप सिंधी, आबिद मोयल, दीपिका सोनी, सुनीता बाकोलिया, ज्योति सिंह, योगेंद्र, शिवकुमार, नदीम, मंगतू बागड़ा, भागीरथ पूनिया, अशोक, मोहसिन खान, दीपेश आदि ने राज्य के मुख्य खेल अधिकारी वीरेंद्र पूनिया एवं अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी डॉ कृष्णा पूनिया का माल्यार्पण कर अभिनंदन किया। इससे पूर्व चूरू पहुंचने पर विधायक डॉ कृष्णा पूनिया एवं वीरेंद्र पूनिया ने कलक्ट्रेट स्थित डॉ बीआर अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

खेलों की दुनिया का बड़ा नाम है वीरेंद्र पूनिया

उल्लेखनीय है कि चूरू के गागड़वास निवासी वीरेंद्र पूनिया को हाल ही में राज्य सरकार द्वारा राज्य खेल अधिकारी नियुक्त किया गया है। वीरेंद्र स्वयं बहुत अच्छे खिलाड़ी रहे हैं तथा उन्होंने अनेक राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रतिनिधित्व कर पदक जीते हैं। वे वर्ष 2012 से 2016 तक भारतीय एथलेटिक्स कोच रहे हैं तथा 2006, 2010 तथा 2014 में एशियाई खेलों में भारतीय टीम के कोच रह चुके हैं। इसके अलावा वे वर्ष 2010 व 2014 के कॉमनवैल्थ खेलों में, वर्ष 2008 से 2012 तक ओलंपिक भारतीय टीम के कोच रहे हैं। खेल एवं खेल प्रशिक्षण के क्षेत्र में उनकी सेवाओं को देखते हुए उन्हें महाराणा प्रताप पुरस्कार, गुरु वशिष्ठ पुरस्कार एवं द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here