हरित मरूभूमि के लिए ग्रामीण महिलाओं की अनूठी मुहिम

0
525

तारानगर ब्लॉक की हर पंचायत में जुटी 100-100 महिलाएं, एक साथ लगाए 5100 पौधे, पेड़ को बनाया परिवार का सदस्य

चूरू। जिले के तारानगर ब्लॉक की हर पंचायत में गुरुवार को अनूठा दृश्य दिखाई दिया जब प्रकृति मां के संरक्षण के लिए गांवों में मातृशक्ति ने कमान संभाली और हर ग्राम पंचायत में 100-100 महिलाओं ने पौधे लगाए। पौधे लगाने के साथ-साथ इन महिलाओं ने इन्हें परिवार का सदस्य मानकर इनकी देखभाल का संकल्प लिया। पौधरोपण का यह दृश्य इन महिलाओं की सहभागिता से बहुत ही खूूबसूरत बन पड़ा। अवसर था विश्व मरूस्थलीकरण रोकथाम दिवस पर तारानगर पंचायत समिति की ओर से सभी 33 पंचायतों में एक साथ आयोजित पौधरोपण का। सभी पंचायतों में 3300 महिलाओं ने 5100 पौधे रोपित किये गये। इस अनूठे कार्यक्रम में संभागियों ने पेड़ों को परिवार का सदस्य बनाने के साथ-साथ भोजन व्यर्थ नहीं करने की शपथ भी ली। विकास अधिकारी संतकुमार मीणा ने बताया कि मरूस्थलीकरण को रोकने के लिए महानरेगा व स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना में विधायक नरेंद्र बुडानिया की हरित तारानगर मुहिम के तहत महिलाओं ने पंचायत मुख्यालयों पर पौधारोपण किया।
भूमि संरक्षण के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित पुरस्कार लेंड फोर लाइफ के विजेता प्रो. श्याम सुन्दर ज्याणी के मार्गदर्शन में गाजूवास पंचायत में सरपंच ज्याना देवी की अध्यक्षता में पौधरोपण कार्यक्रम का विद्यालय के खेल मैदान में शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर मरुस्थलीय प्रजातियों खेजड़ी, रोहिड़ा, नीम, बेर, बकायण, शीशम के 251 पौधे लगाये गये। साथ ही महिलाओं को घर पर लगाने के लिए नींबू, अमरूद, शहतूत, जामुन, अनार आदि फलदार उपहार के तौर दिए गए। पूर्व सरपंच सुरेंद्र सारण ने इस अवसर पर विद्यालय परिसर को गोद लेने की घोषणा करते हुए तीन वर्ष तक पौधों की देखभाल की शपथ ली। तोगावास पंचायत में उपखंड अधिकारी मोनिका जाखड़ के आतिथ्य में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता सरपंच लिछमा मेघवाल ने की। तोगावास में 151 महिलाओं ने मरूभूमि में जीवित रहने वाले 151 पौधे लगाए। 151 फलदार पौधे वितरित किये गए। इस अवसर पर उपखंड अधिकारी मोनिका जाखड़ ने कहा कि महिलाओं को पारिवारिक वानिकी से जोड़ने का यह अनूठा कार्यक्रम है। नेठवा ग्राम पंचायत में पंचायत समिति सदस्य मोहर सिंह ज्याणी व सरपंच कमला कस्वां ने पौधरोपण कार्यक्रम की शुरुआत की। इस मौके पर ज्याणी ने कहा कि आमजन को धरती मां की रक्षा में अपना योगदान देकर संयुक्त राष्ट्र संघ के इस प्रयास को मजबूत करना चाहिए। प्रधान संजय कस्वां ने कहा कि भूमि संरक्षण की ये पहल पूरे जिले के लिए अनुकरणीय है। उल्लेखनीय है कि 33 पंचायतों में पौधरोपण के लिए 17 अधिकारियों को दो-दो पंचायतों पर प्रभारी लगाया गया। पंचायतों में सरपंच व ग्राम विकास अधिकारी, कनिष्ठ सहायक, रोजगार सहायक, पंचायत सहायक व राजिविका की महिलाओं ने भागीदारी निभाई।

एसडीएम जाखड़ की प्रेरणा से महिलाएं आई आगे

विकास अधिकारी संत कुमार मीणा ने बताया कि महिलाओं को इस कार्य में अग्रणी बनाने में एसडीएम मोनिका जाखड़ की विशेष भूमिका रही। जाखड़ ने महिलाओं एवं प्रभावी समूहों से संवाद कर इस दिशा में काफी प्रयास किए थे। इस दौरान किया गया पौधरोपण की तकनीक और दूरी पर विशेष ध्यान दिया गया। सभी पौधे 15-15 फीट दूरी से लगाए गए है। पौधों को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी ग्रामीण महिलाओं व सरपंचों ने ली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here