योग दिवस की तैयारियां : पीले चावल बांट कर आमंत्रण

0
1247

जैसलमेर। जिला मुख्यालय पर गुरुवार को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन की तैयारियां युद्ध स्तर पर चल रही है। अधिकाधिक लोगों की भागीदारी के लिये पीले चावल बांट कर निमंत्रण दिया जा रहा है। वहीं नगर में भोपू प्रचार के जरिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इसी कड़ी में मंगलवार प्रातः प्रभात रैली निकाली जाएगी।
जिला कलक्टर अनुपमा जोरवाल ने बताया कि जिला मुख्यालय सहित ब्लॉक एवं समस्त ग्रामपंचायत स्तर पर चतुर्थ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह गुरुवार को प्रातः 6ः30 बजेः से 8ः00 बजेः तक मनाया जाएगा। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में सभी की जनसहभागिता सुनिष्चित करने के लिये प्रचार-प्रसार की कड़ी में आज सोमवार को गोपा चौक से जिला कलक्टर अनुपमा जोरवाल तथा शहर की प्रथम नागरिक , नगरपरिषद सभापति कविता कैलाष खत्री ने पीले चावल वितरण कर नगर में आमजन को योग दिवस में भाग लेने की अपील की।
जिला नोडल अधिकारी डॉ. गजेन्द्र प्रसाद शर्मा ने बताया कि 21 जून को जिला मुख्यालय पर शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में अर्न्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि योग दिवस के सफल आयोजन को लेकर व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु तीन दिवस तक शहर में पीले चावल बांट कर अधिकाधिक लोगों को योग दिवस कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसी कड़ी में 19 व 20 जून को जन जागरुकता रैली क्रमषः विजय स्तम्भ एवं गड़सीसर चौराहे से निकाली जाएगा। वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. रामनरेष शर्मा ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह के प्रचार-प्रसार हेतु नवोन्मेष के रुप से स्थानीय सैलिब्रिटी मिस. मूमल 2018 वर्षा पंवार एवं मिस्टर डेजर्ट मनीष रामदेव को पीले चावल बांटने का कार्यक्रम जन जागरुकता रैली में हिस्सा ले कर लोगों नवयुवकों को योग के लिए प्रेरित कर रहे है। आज सोनार दुर्ग में , मौकाती पाड़ा , गौपा चौक , आसनी रोड़ आदि क्षेत्रों में खेल अकादमी के खिलाड़ियों एवं पंताजलि के साधकों एवं आयुर्वेद विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने मिल कर पीले चावल बांटे।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की सहभागिता
महिला एवं बाल विकास विभाग जैसलमेर के उप निदेषक अषोक गोयल ने बताया कि जैसलमेर ,पोकरण तथा सम के तीनों ब्लॉकों के बाल विकास अधिकारियों को अलग से पत्र प्रेषित कर निर्देषित किया गया है कि वे अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए अपनी-अपनी परियोजनाओं की सभी महिला पर्यवेक्षकों को पाबंद करें कि सभी अपने-अपने सैक्टरों में कार्यकर्ताओं ,सहायिकाओं एवं आषा सहयोगिनीयों को आवष्यक रुप से 21 जून को सूबह 7ः00 बजेः से 8ः00 बजेः तक समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रों पर योग दिवस मनाया जायें और शहरी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहयोगिनियों को अपने साथ-साथ अधिकतम महिलाओं को योग दिवस में भागीदारी सुनिष्चित करने के लिए शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में भाग लेने के लिए पाबंद करावें।

खेल संघ भी सक्रिय रहेगें
जिला खेल अधिकारी एवं सचिव, जिला क्रीड़ा परिषद जैसलमेर लक्ष्मणसिंह तंवर ने जिले के समस्त खेल संघों के पदाधिकारियों व सदस्य ,जिला क्रीड़ा परिषद जैसलमेर से आग्रह किया है कि वे 21 जून को शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में प्रातः 7 से 8 बजेः तक आयोजित होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में अधिकाधिक संख्या में उपस्थित होकर इसकी शौभा बढावें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here