राज्य सरकार गांव एवं ग्रामीणों के सर्वांगिण विकास के लिए दृढ़ संकल्पित है – राजेन्द्र राठौड़

0
1048

चूरू। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड ने कहा है कि राज्य सरकार ग्राम एवं ग्रामीणों के सर्वांगिण विकास के लिए दृढ संकल्पित है, आवश्यकता है कि ग्रामीण जन जागरूक होकर जन कल्याणकारी कार्यक्रमों एवं योजनाओं का अधिकाधिक लाभ उठावें।
ग्रामीण विकास मंत्री बुधवार को राजस्व लोक अदालत ः न्याय आपके द्वार अभियान के तहत चूरू ब्लॉक की ग्राम पंचायत लोहसना बड़ा में आयोजित राजस्व शिविर में बोल रहे थे। उन्होंने शिविर का अवलोकन करते हुए राजस्व सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे ग्रामीणों की राजस्व संबंधी एवं अन्य समस्याओं का तत्काल निराकरण कर अधिकाधिक लाभान्वित करें। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे गांव के विकास के लिए एकजुट होकर समन्वित प्रयास करें ताकि ग्राम्य विकास को नये आयाम दिये जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गांवों में आयोजित राजस्व शिविरों में लम्बित राजस्व प्रकरणों का निस्तारण किया जा रहा है, ग्रामीणजन जागरुक होकर एवं आपसी समझाईश से अधिकाधिक समस्याओं का मौके पर ही समाधान करवाकर लाभान्वित हों। इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री ने ग्रामीणों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजनान्तर्गत गैस कनेक्शन एवं 45 पट्टे वितरित कर लाभान्वित किया।  इस अवसर पर शिविर प्रभारी श्वेता कोचर ने शिविर में किये जाने वाले कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि ग्रामीणजन शिविरों में उपस्थित होकर अपने लम्बित राजस्व प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण करवाकर लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि शिविर में 143 नामान्तरकरण, 87 खाता दुरूस्ती, विभिन्न धाराओं के तहत 34 प्रकरण, 17 खाता विभाजन, 14 सीमा ज्ञान, 4 कटानी रास्ता प्रकरण, 10 हक त्याग, 46 जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र सहित 115 राजस्व नकलें जारी की गई।
तहसीलदार महीपाल सिंह ने बताया कि शिविरों में राजस्व प्रकरणों एवं पेयजल, विधुत, अतिक्रमण, चिकित्सा, रसद सहित विभिन्न समस्याओं का समाधान कर ग्रामीणों को लाभान्वित किया गया। शिविर में राजस्व सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण महिलाएं व पुरूष उपस्थित थे।
गुरूवार को लगेंगे 7 राजस्व शिविर ः- जिले में संचालित राजस्व लोक अदालत ः न्याय आपके द्वार अभियान के तहत गुरूवार को 7 पंचायत मुख्यालयों पर राजस्व शिविर आयोजित होंगे।
अभियान के नोडल ऑफिसर राकेश कुमार ने बताया कि गुरूवार को चूरू तहसील की ग्राम पंचायत थैलासर, सरदारशहर की बुकनसरा छोटा, रतनगढ की लधासर, सुजानगढ की गोपालपुरा, बीदासर की कातर छोटी, राजगढ की सूरतपुरा एवं तारानगर तहसील की ग्राम पंचायत राजपुरा में राजस्व शिविर आयोजित होंगे। उन्होंने ग्रामीणों से कहा है कि वे शिविर में उपस्थित होकर लम्बित राजस्व प्रकरणों सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं से संबंधित समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण करवाकर लाभान्वित हों।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here