राजस्थान में 36 हजार करोड़ के 24 रेल प्रोजेक्ट प्रगति पर – केन्द्रीय रेल मंत्री

0
1351

जयपुर। केन्द्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने कहा है कि राजस्थान में 36 हजार करोड़ रुपये की लागत से 24 रेल प्रोजेक्ट प्रगति पर है जिनके पूर्ण होने पर राज्य की जनता को बेहत्तर रेल सुविधाएं मुहैया होगी। रेल मंत्री मंगलवार को चूरू जिले की सरदारशहर तहसील मुख्यालय पर सरदारशहर – रतनगढ आमान परिवर्तित रेल लाईन पर रेल सेवाओं के संचालन के अवसर पर आयोजित शुभारंभ समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजस्थान में वर्ष 2009 से 2014 तक 682 करोड़ रुपये के रेल बजट को वर्ष 2017-18 में 3 हजार 485 करोड़ रुपये बढ़ाकर राज्य में रेल सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश में प्रतिदिन 20 किलोमीटर रेल लाईन बिछाने का कार्य किया जा रहा है तथा गत ढाई वर्षों में 16 हजार 500 किलोमीटर रेल लाईन को डबलिंग किया गया है। उन्होंने राजस्थान में जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, भरतपुर, कोटा, सवाईमाधोपुर रेल स्टेशनों पर किये गये सौंदर्यीकरण के कार्य की सराहना की।

रेल मंत्री ने कहा कि राजस्थान की मुख्यमंत्री द्वारा जनता के दर्द को समझकर विकास योजनाओं को मूर्त रूप देने से आमजन को राहत मिल रही है। उन्होंने कहा कि देश में मीटर गेज से ब्रॉड गेज में परिवर्तन, हाईस्पीड रेल, स्वच्छ स्टेशन, स्टेशनों का सौंदर्यीकरण, पेयजल सहित विभिन्न सुविधाओं का विस्तार कर लोगों को बेहत्तर रेल सुविधाएं प्रदान करने के महत्ती प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने उत्तर-पश्चिम रेलवें के मंडल रेल प्रबन्धक ए.के.दुबे को निर्देशित किया कि वे स्थानीय जनप्रतिनिधियों की रेलवे संबंधी मांगों को प्राथमिकता से निस्तारित कर जनता को राहत प्रदान करें। केन्द्रीय रेल मंत्री ने राजस्थानी लोगों का देश के विकास में महत्ती योगदान की सराहना करते हुए कहा कि देश की सुरक्षा, संस्कृति एवं निर्माण कार्यों में राजस्थानियों ने विकट परिस्थितियों में भी कड़ी मेहनत से नये पायदान स्थापित किये है। उन्होंने कहा कि राजस्थानियों ने पानी के बेहत्तर नियोजन में देश में एक मिशाल कायम कर जल के महत्व को उजागर किया है। इस अवसर पर केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री सी आर चौधरी ने कहा कि राजस्थान में रेलवे सुविधाओं के विस्तार के लिए केन्द्र सरकार ने दिल खोलकर बजट मुहैया करवाया है। उन्होंने कहा कि राज्य में किसानों की हितैषी राज्य सरकार द्वारा फसल बीमा योजना, सोयल हैल्थ कार्ड सहित विभिन्न योजनाओं के जरिये किसानों को लाभान्वित किया जा रहा है।

समारोह में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि देश में रेल तंत्र को सुदृढ करने के लिए केन्द्र सरकार विभिन्न रेल प्रोजेक्ट्स के जरिये राजस्थान में रेलवे सुविधाओं का विस्तार कर रही है। उन्होंने चूरू – जयपुर रेल मार्ग शीघ्र शुरू करने, तारानगर को रेल से जोड़ने, चूरू – हरिद्वार ट्रेन शुरू करने एवं चूरू शहर की अग्रसेन नगर कॉलोनी में आरओबी का निर्माण कराने की मांग की। देवस्थान राज्य मंत्री राजकुमार रिणवां ने रेल मंत्री का आभार जताते हुए कहा कि सरदारशहर-रतनगढ के बीच रेल का संचालन होने से क्षेत्र की जनता को बड़ी राहत मिलेगी।सांसद राहुल कस्वां ने सरदारशहर से हनुमानगढ तक रेल लाईन का विस्तार करने, जोधपुर-रेवाड़ी-दिल्ली तक रेल शुरू करने एवं ब्रहमपुत्र मेल को सादुलपुर – हनुमानगढ़ तक बढाने की मांग की। जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप, श्रीगंगानगर के सांसद निहालचंद एवं सरदारशहर के विधायक भंवरलाल शर्मा ने रेल मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए इस क्षेत्र में रेलवे सुविधाओं का विस्तार करने की मांग की।

इस अवसर पर उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबन्धक गिरीश पिल्लई, मंडल रेल प्रबन्धक ए.के.दुबे, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) ललित कपूर, तारानगर के विधायक जयनारायण पूनिया, जिला कलक्टर ललित कुमार गुप्ता, पुलिस अधीक्षक राहुल बारहठ, सरदारशहर के पूर्व विधायक अशोक पींचा, सभापति सुषमा पींचा, सहित अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। इससे पूर्व केन्द्रीय रेल मंत्री ने सरदारशहर – रतनगढ आमान परिवर्तित रेल लाइन पर ट्रेन नम्बर 54709 को रिमोट द्वारा हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। समारोह में अतिथियों को साफा पहनाकर एवं माल्यार्पण कर सम्मानित किया गया तथा संगीत कलाकार राजतिलक द्वारा राजस्थानी गीत ‘‘केसरिया बालम पधारो नी म्हारे देश’’ का मनमोहक प्रदर्शन किया गया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here