उपभोक्ता जागरुकता एवं विद्यार्थी दायित्व” विषय पर आयोजित हुआ एक दिवसीय सेमीनार

0
83

चूरू। उपभोक्ता क्लब एवं वाणिज्य संकाय के संयुक्त तत्वावधान में जिला मुख्यालय स्थित राजकीय लोहिया महाविद्यालय में शनिवार को प्राचार्य डॉ जेबी खान की अध्यक्षता में ‘‘उपभोक्ता जागरुकता एवं विद्यार्थी दायित्व विषय पर एक दिवसीय सेमीनार आयोजित हुआ।
प्राचार्य डॉ खान ने विद्यार्थियों को दायित्व बोध करवाते हुए उन्हें निरन्तर अध्ययन करते रहने के लिए प्रेरित किया तथा साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों को रोजगार के लिए उपलब्ध अवसरों का लाभ उठाने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने शिक्षा के साथ व्यक्तित्व विकास विकास के लिए महाविद्यालय में संचालित खेल-कूद एवं अन्य सह-शैक्षणिक गतिविधियों के महत्व पर प्रकाश डाला।
आर्थिक प्रशासन एवं वित्तीय प्रबन्धन विभागाध्यक्ष डॉ मधुसूदन प्रधान ने उपभोक्ता जागरुकता विषय एवं भारतीय अर्थव्यवस्था के उभरते स्वरूप के बारे में बताते हुए विद्यार्थियों को जागरूक उपभोक्ता बनने तथा देश की अर्थव्यवस्था के विकास में अपना योगदान देने के लिए प्रेरित किया।
इस अवसर पर व्यावसायिक प्रशासन विभागाध्यक्ष डॉ प्रशान्त कुमार ने विद्यार्थियों को वर्तमान परिस्थितियों में व्यावसायिक प्रबंधन के क्षेत्र में रोजगार की संभावनाओं के विषय पर विचार व्यक्त किये तथा वर्तमान में व्यवसाय के सफल संचालन हेतु सूचना प्रौद्योगिकी के विभिन्न साधनों के बेहतर उपयोग पर प्रकाश डाला।
इस मौके पर कार्यक्रम में विद्यार्थियों द्वारा महाविद्यालय में अध्ययन के साथ व्यक्तित्व विकास के लिए अन्य गतिविधियां समय-समय पर संचालित करने तथा कौशल विकास हेतु विभिन्न कार्यक्रम संचालित करने का निवेदन किया। प्राचार्य डॉ जेबी खान ने इस दिशा में बेहतर प्रयास कर विद्यार्थियों को लाभान्वित करने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम में सहायक आचार्य हरीश शर्मा, सहायक आचार्य विनीता पारीक आदि उपस्थित रहे। संचालन डॉ प्रशान्त कुमार ने किया।

इस कारण से तारानगर से चुनाव लडेगें राजेन्द्र राठौड़, भाजपा प्रदेश मंत्री डॉ चावला ने बताई हकीकत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here