आर्थिक प्रतिस्पर्धा के इस दौर में खुद को फिट बनाये रखना बड़ी चुनौती — कुमार अजय

0
1138

श्योदानपुरा गांव में नवयुवक मंडल की ओर से हुई कबड्डी प्रतियोगिता में बीएस एकेडमी बाडेट की टीम रही विजेता

चूरू। जिले के गांव श्योदानपुरा में बुधवार को नवयुवक मंडल की ओर से आयोजित कबड्डी प्रतियोगिता के फाइनल मैच में बीएस अकेडमी बाडेट की टीम ने ढाणी लक्ष्मण सिंह की टीम को हराकर ट्रॉफी जीती। देर शाम तक चले कबड्डी मुकाबलों का ग्रामीण खेलप्रमियों ने जमकर लुत्फ उठाया।

समापन समारोह के मुख्य अतिथि सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के सहायक निदेशक कुमार अजय ने कहा कि भौतिक प्रतिस्पर्धा एवं आर्थिक प्राथमिकताओं के इस दौर में खुद को शारीरिक एवं मानसिक तौर पर फिट और तंदुरुस्त बनाये रखना एक बड़ी चुनौती है। जरूरत इस बात की है कि हम खेलों का महत्त्व समझें और अपने जीवन में खेलों को स्थायी स्थान दें। उन्होंने कहा कि खेल गतिविधियों पर धन और समय का व्यय एक निवेश है जो हमें स्वस्थ जीवन और स्वस्थ भविष्य की गारंटी देता है। कुमार ने कहा कि खेलों से जुड़ा हुआ व्यक्ति संघर्षशील और जुझारू होता है तथा वह अधिक व्यवहारिक नजरिये से जिंदगी को देख सकता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने भी राजीव गांधी ओलम्पिक खेलों की शुरुआत कर गांव-गांव ढाणी-ढाणी तक खेलों के प्रति जागरूकता का संदेश पहुंचाया है।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि रामकरण फगेड़िया ने खेल आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओं से ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को सामने आने का मौका मिलता है। उन्होंने कहा कि हमें अपने पारम्परिक खेलों को प्रोत्साहन देना चाहिए क्योंकि इससे ग्रामीण युवाओं को कम खर्चे में एक बेहतरीन गतिविधि उपलब्ध होती है।

अतिथियों ने विजेता, उप विजेता टीमों को पुरस्कार प्रदान किये तथा प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले एवं आयोजन में सहयोग करने वाले युवाओं को सम्मानित किया गया। अतिथियों ने बेस्ट कैचर के रूप में नरेंद्र तथा बेस्ट रेडर के तौर पर गुमान सिंह को पुरस्कृत किया।

प्रतियोगिता संयोजक ओमप्रकाश दतुसला ने बताया कि टूर्नामेंट में चूरू एवं झुंझुनूं जिले की करीब दो दर्जन टीमों ने भाग लिया। संचालन सुनील कालेर ने किया।इस दौरान जले सिंह गेट, देवकरण गेट, बी एस एकेडमी बाडेट के निदेशक संदीप बेनीवाल, बीरबल नोखवाल, महावीर गेट, प्रेम सिंह परिहार, बीरबल गेट, अमित तिवारी, महेश शर्मा, मोहन सिंह राठौड़, मोहर सिंह दतुसला, गुलजारी लाल प्रजापत, रणजीत गेट, चंदगी राम किन्ना, हीरालाल कालेर, गिरधारी लाल प्रजापत, कौशल शर्मा, मोहनलाल प्रजापत, सुनील, हरेंद्र सिंह परिहार, उम्मेद प्रजापत, पवन कुमार गेट, सुनील सर्वा, ताराचंद कलेर, अनिल किन्ना, दयाल सिंह, महिपाल कालेर, सुरेन्द्र गेट, मैच के निर्णायक शारीरिक शिक्षक विजय सिंह भांभू घांघू, हनुमान सिंह सेंडवाल, प्रमोद मुनडिया लोहसना, दलीप एचरा आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here