शिक्षा के क्षेत्र में उच्चतम पायदान पर पहुंचे राजस्थान : मुख्यमंत्री

0
618

शिक्षा क्षेत्र के प्रतिनिधियों से बजट पूर्व संवाद

जयपुर। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि शिक्षा किसी भी देश की तरक्की का मुख्य आधार है। राज्य सरकार ने प्रदेश में शिक्षा का बेहतरीन माहौल तैयार कर भावी पीढ़ी को अच्छे अवसर उपलब्ध कराने के लिए विगत तीन वर्षों में एक से बढ़कर एक निर्णय लिए हैं और नवाचार किए हैं। बजट पूर्व संवाद के माध्यम से हमारा प्रयास है कि विशेषज्ञों से सुझाव लेकर शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान को उच्चतम पायदान पर ले जाएं और शिक्षा से सम्बन्धित समस्याओें का समुचित हल निकले।श्री गहलोत शनिवार को मुख्यमंत्री निवास से वीसी के माध्यम से शिक्षा क्षेत्र के प्रतिनिधियों के साथ बजट पूर्व बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शिक्षा राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है और इस दिशा में पूरी प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ रहे हैं। बैठक में आए सुझावों का परीक्षण कर आगामी बजट में शामिल करने का प्रयास किया जाएगा, ताकि वर्तमान आवश्यकताओं के अनुरूप शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर काम हो सके।श्री गहलोत ने कहा कि गरीब एवं जरूरतमंद परिवारों के बच्चों को भी अंग्रेजी माध्यम में गुणवतापूर्ण शिक्षा मिल सके, उनका आत्मविश्वास बढ़े और वे प्रतिस्पर्धा में किसी से पीछे नहीं रहें, इस सोच के साथ हमने अंग्रेजी माध्यम के महात्मा गांधी विद्यालय संचालित करने की महत्वपूर्ण पहल की है। इसके प्रति लोगों में विशेष उत्साह है। हम इन विद्यालयों का दायरा लगातार बढ़ा रहे हैं, ताकि अधिकाधिक बच्चों को इनका लाभ मिल सके। आने वाले समय में इस पहल का व्यापक सकारात्मक असर देखने को मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा के माध्यम से उत्कृष्ट मानव संसाधन तैयार किया जा सकता है, जो देश के विकास में अहम भागीदारी निभाता है। उन्होंने कहा कि दूसरे विश्व युद्ध में तबाह हो गए कई देशों ने बाद में शिक्षा पर विशेष जोर दिया और आज वे विकसित राष्ट्र बन गए हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान भौगोलिक दृष्टि से विषम परिस्थितियों वाला प्रदेश है, यहां सुविधाएं पहुंचाने में अधिक लागत आती है, लेकिन तमाम चुनौतियों के बावजूद राज्य में शिक्षा के विविध क्षेत्रों में तेजी से प्रगति हो रही है।
बैठक में शिक्षा से जुड़े विभिन्न गैर सरकारी संगठनों, गैर सरकारी विद्यालयों के प्रतिनिधि, शिक्षक प्रतिनिधि, विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति एवं कॉलेजों के प्राचार्य, तकनीकी शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधियों आदि ने अपने सुझाव दिए। उन्होंने शिक्षा को लेकर राज्य सरकार द्वारा विगत तीन वषोर्ं में किए गए निर्णय एवं नवाचारों की सराहना की और कहा कि राज्य सरकार की नीतियों से प्रदेश में शिक्षा का बेहतर माहौल बना है।
बैठक में शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री रमेश मीणा, शिक्षा राज्यमंत्री जाहिदा खान, उच्च शिक्षा राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव, युवा मामलात राज्यमंत्री अशोक चांदना, तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग, मुख्य सचिव उषा शर्मा, मुख्यमंत्री के आर्थिक सलाहकार अरिंवन्द मायाराम, सलाहकार गोविन्द शर्मा, निरंजन आर्य, अतिरिक्त मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा पवन कुमार गोयल, प्रमुख शासन सचिव वित्त अखिल अरोरा, प्रमुख शासन सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज अपर्णा अरोरा, प्रमुख शासन सचिव महिला एवं बालिका विकास श्रेया गुहा, प्रमुख शासन सचिव कार्मिक हेमन्त गेरा, शासन सचिव उच्च एवं तकनीकी शिक्षा भवानी सिंह देथा सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here