0
215

डेंगू के प्रकोप को देखते हुए पीडीयू मेडिकल कॉलेज चूरू के प्रिंसीपल डॉ महेश मोहनलाल पुकार ने जारी की एडवायजरी, लक्षण आते ही लें डॉक्टर से परामर्श

चूरू। चूरू में मौसमी बीमारी डेंगू के फैलाव के मध्येनजर मेडिकल कॉलेज प्रधानाचार्य डॉ महेश मोहनलाल पुकार ने आमजन से सावधानी बरतने का अनुरोध करते हुए एडवाजयरी जारी की है। डॉ पुकार ने आमजन से अपील करते हुए कहा है कि डेंगू से बचाव ही सबसे बेहतर है। घर के अंदर व बाहर पानी एकत्र न होने दें। गमलों, कूलर, फ्रीज ट्रे के पानी को रोज बदलते-निकालते रहें। घर में पानी के बर्तनों, टंकी को खुला न रखें। खिड़कियों पर मच्छर जाली लगवाएं। पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें।
डॉ पुकार ने बताया कि अचानक तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेसियों एवं जोड़ों में दर्द, आंखों के पीछे दर्द जैसे आंखें घुमाने पर दर्द महसूस होना, जीभ चलाना या उल्टी होना आदि कोई भी लक्षण दिखाई देने पर निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर सलाह एवं उपचार के लिए संपर्क करें अन्यथा डेंगू गंभीर रूप धारण कर सकता है और नाक, मुंह, मसूड़ों से खून आना, त्वचा में लाल चकते होना, पेशाब में खून आना व मल का काला होना जैसी स्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं। गंभीर मरीजों का तत्काल इलाज होना चाहिए अन्यथा रक्तचाप कम होगा। ऎसे मरीजों का तुरंत इलाज होना चाहिए अन्यथा रक्तचाप कम होगा, पित्ताशय थैली एवं पेट (फेफड़ों) में पानी भरने की समस्या पैदा होगी। ऎसे लक्षण रोगियों के लिए जानलेवा हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि डेंगू से घबराने की जरूरत नहीं है, यह आराम से ठीक होने वाली बीमारी है लेकिन इसे नजर अंदाज किया जाना घातक हो सकता है। समय रहते सलाह एवं दवा से उपचार संभव है। उन्होंने कहा कि चूरू के मेडिकल कॉलेज एवं संलग्न अस्पताल में डेंगू जांच की समस्त सेवाएं उपलब्ध हैं। जांच रिपोर्ट उसी दिन दी जा रही है। अस्पताल में डेंगू की दवाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। मरीजों को प्लेटलेट की पर्याप्त सुविधा दी जा रही है एवं पर्याप्त बैड उपलब्ध है। इसके बावजूद जिन मरीजों को समस्या हो, वे मोबाइल नंबर 9099097329 पर संपर्क कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here