प्रकरण निस्तारण में नहीं हो अनावश्यक विलंब — वर्मा

0
360

जिला कलक्टर की अध्यक्षता में हुई जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक, विधायक राजेंद्र राठौड़, अभिनेष महर्षि, जिला प्रमुख वंदना आर्य ने की शिरकत, कहा-सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों का हो समयबद्ध निस्तारण

 

चूरू। जिला कलक्टर साँवर मल वर्मा ने कहा है कि जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों में तत्काल व समयबद्ध निस्तारण के लिए अधिकारी समय पर स्पष्ट जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करें ताकि राज्य सरकार की मंशा के अनुसार लोगों को शीघ्र राहत मिले।
जिला कलक्टर गुरुवार को जन सेवा केंद्र में आयोजित जिला स्तरीय सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में जिला प्रमुख वंदना आर्य, चूरू विधायक राजेंद्र राठौड़, रतनगढ़ विधायक अभिनेष महर्षि भी मौजूद थे। बैठक में विभिन्न प्रकरणों की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि दिए गए निर्देशों की पालना सुनिश्चित करें और यह देखें कि किसी भी प्रकरण में अनावश्यक विलंब नहीं हो। एक व्यक्ति द्वारा गलत तरीके से मूल निवास प्रमाण पत्र बनाने के प्रकरण में जिला कलक्टर ने एसडीएम सरदारशहर को निर्देेश दिए कि संबंधित व्यक्ति के नियोक्ता को आवश्यक कार्यवाही के लिए लिखें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे बैठक के नोटिस का इंतजार नहीं करें, प्रकरणों में तत्काल जांच आदि की कार्यवाही कर रिपोर्ट करें। उन्होंने उपखंड अधिकारियों को सभी ई मित्र प्लस केंद्रों का भौतिक सत्यापन करने, उपखंड स्तरीय सतर्कता समिति की नियमित बैठक करने, मुख्यमंत्री कोरोना सहायता योजना की समुचित पालना सुनिश्चित करने, वैक्सीनेशन के लिए ब्लॉक टास्क फोर्स की नियमित बैठक करने, पोषाहार की गुणवत्ता सुनिश्चित करने, जल जीवन मिशन में सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में कनेक्शन देने सहित लक्ष्य अर्जित करने, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की नियमित मॉनीटरिंग करने एवं राजकीय कार्यालयों के लिए भूमि आवंटन की कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
चूरू विधायक राजेंद्र राठौड़ ने विभिन्न बिंदुओं पर विचार-विमर्श करते हुए कहा कि सतर्कता समिति की बैठक नियमित अंतराल पर होनी चाहिए तथा बैठकों में दिए गए निर्देशों की गंभीरता से पालना होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि युवाओं को जारी होने वाले प्रमाण पत्रों में उन्हें चक्कर नहीं लगाने पड़ें, ऎसी व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने जिला कलक्टर से कहा कि पूरे जिले में बरसात से पहले एक अभियान चलाकर जांच नाले-नालियों की सफाई कराएं तथा शहरों के भीतर स्थित गिनाणियों में जहां पानी एकत्र है, उसे खाली करवा लें ताकि बरसात आने पर एकदम से परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने विधायक कोटे के कार्यों का भुगतान समय पर करवाने के लिए भी कहा।

रतनगढ़ विधायक अभिनेष महर्षि ने कहा कि पक्षपातपूर्ण ढंग से गोचर से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने लेबर कार्ड बनाने की प्रक्रिया समयबद्ध ढंग से पूरी करने के लिए पर जोर दिया और कहा कि श्रमिकों से जुड़े प्रकरणों में समयबद्ध ढंग से भुगतान होना चाहिए।
जिला प्रमुख वंदना आर्य ने अधिकारियों से कहा कि सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों की गंभीरता समझते हुए समयबद्ध ढंग से प्रकरणों का निस्तारण किया जाना सुनिश्चित करें। इस दौरान एडीएम पीआर मीना, सीईओ सत्तार खान, एसीईओ डॉ नरेंद्र चौधरी, एएसपी योगेंद्र फौजदार, एसडीएम अभिषेक खन्ना, रीना छिंपा, पंकज गढ़वाल, मूलचंद लूणिया, मोनिका जाखड़, श्योराम वर्मा, डिस्कॉम एसई के के कस्वां, सीएमएचओ डॉ मनोज शर्मा सहित अधिकारीगण मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here