जिला कलक्टर ने सालासर एवं गोपालपुरा में किया जीएलआर एवं ओवरहैड टैंक का निरीक्षण

0
385

सालासर में दर्शनार्थियों के लिए की गई व्यवस्थाएं देखीं, सामुदायिक शौचालय का निरीक्षण कर दिए निर्देश, गोपालपुरा में किया वृक्षारोपण

चूरू। जिला कलक्टर साँवर मल वर्मा ने शनिवार को सुजानगढ़ पंचायत समिति के सालासर एवं गोपालपुरा में पेयजल आपूर्ति के लिए बनाए गए जीएलआर एवं ओवरहैड टैंक का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए।
कलक्टर ने शनिवार को सालासर मंदिर में दर्शनार्थियों के लिए की गई व्यवस्थाओं एवं रजिस्ट्रेशन आदि के संबंध में जानकारी ली और कोविड प्रोटोकॉल के अक्षरशः पालन के निर्देश दिए। उन्हाेंने कहा कि श्रद्धालुओं एवं आमजन के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए जरूरी है कि राज्य सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देश का अनुसरण किया जाए। जिला कलक्टर ने सालासर में स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत बनाए गए सामुदायिक शौचालय देखे तथा ओवरहैड टैंक व जीएलआर का निरीक्षण कर पानी का वेस्टेज रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने आपणी योजना के एक्सईएन रामावतार एवं पीएचईडी के एक्सईएन कैलाश सैनी से कहा कि पेयजल स्रोतों एवं जलाशयों के भीतर की नियमित सफाई के साथ-साथ इनके आसपास भी समुचित सफाई व्यवस्था सुनिश्चत की जानी चाहिए।
जिला कलक्टर ने इसके बाद ग्राम पंचायत गोपालपुरा स्थित डूंगर बालाजी के पास निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालय का निरीक्षण किया और इन्हें जल्द पूरा किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता के साथ किसी प्रकार की समझौता नहीं करें। जिला कलक्टर ने गोपालपुरा में वन विभाग की नर्सरी का अवलोकन किया और औषधीय पौधों को देखकर उनकी सराहना करते हुए फलदार पौधे तैयार करने के लिए कहा। जिला कलक्टर ने गोपालपुरा में जलाशयों का निरीक्षण किया तथा पेयजल अधिकारियों को निर्देश दिए कि पानी की बर्बादी नहीं होनी चाहिए तथा अंतिम छोर तक पानी पहुंचना चाहिए। उन्होंने कहा कि पानी के अवैध कनेक्शनों, लीकेज एवं बूस्टर आदि पर नियंत्रण करें तथा यह सुनिश्चित करें कि सरकार की मंशा के अनुसार लोगों को समुचित एवं गुणवत्तायुक्त पेयजल आपूर्ति हो। इस दौरान जिला कलक्टर ने गोपालपुरा में श्मशान भूमि में पौधरोपण किया और पौधों की समुचित देखभाल के लिए कहा। गोपालपुरा सरपंच सविता राठी ने ग्राम पंचायत में किए जा रहे विकास कार्यों तथा कोविड-19 प्रबंधन के लिए किए गए विशेष नवाचारों की जानकारी दी। इस दौरान सीईओ सत्तार खान, एसडीएम मूलचंद लूणिया, विकास अधिकारी हरिराम चौहान सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here