उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड ने चूरूवासियों को समर्पित किया अटल संजीवनी बैंक आक्सीजन प्लांट

0
434

ऑक्सीजन संयंत्र के शुभारंभ से अब जिला चिकित्सालय में लगभग 250 बेड पर मरीजों को 24 घंटे ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी

चुरु । राजस्थान विधानसभा में उपनेता प्रतिपक्ष एवं चूरू विधायक राजेन्द्र राठौड़ ने चूरू जिला मुख्यालय स्थित डेडराज भरतिया चिकित्सालय में 72 लाख रुपये की लागत से विदेश से आयातित 100 सिलेंडर प्रतिदिन ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता का अटल संजीवनी संयंत्र (ऑक्सीजन प्लांट) 30 NM का विधिवत शुभारम्भ कर इसे चूरूवासियों को समर्पित किया जिसके पश्चात् अब तत्काल प्रभाव से डेडराज भरतिया जिला चिकित्सालय में प्रतिदिन ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी।
राठौड़ ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना संकट के दौरान डेडराज भरतिया अस्पताल चूरू में कोविड संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या, ऑक्सीजन की बढ़ती मांग और आमजन को सुलभ उपचार उपलब्ध कराने के लिए जिला अस्पताल में मात्र 130 बेड पर ही ऑक्सीजन देने की व्यवस्था थी जो अपर्याप्त साबित हो रही थी। इसके पश्चात् हमने ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के नाम पर अटल संजीवनी बैंक की स्थापना की। जिसके तहत राजस्थान में किसी भी सरकारी चिकित्सालय में स्थापित विदेश से आयातित पहला 100 सिलेंडर प्रतिदिन ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता वाले ऑक्सीजन संयंत्र के शुभारंभ से अब जिला चिकित्सालय में लगभग 250 बेड पर मरीजों को 24 घंटे ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी। राठौड़ ने कहा कि अटल संजीवनी बैंक की स्थापना स्थाई रूप से की गई है जिसके माध्यम से कोविड संक्रमित मरीजों व पोस्ट कोविड के बाद भी जरूरतमंदों को उनकी मांग के अनुरूप निःशुल्क ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जाएगी।
राठौड़ ने कहा कि मई माह के पहले सप्ताह में राजकीय भरतिया अस्पताल चूरू में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए इसकी
तत्काल आवश्यकता की पूर्ति हेतु प्रमुख भामाशाहों गौरीशंकर एंड निर्मला अग्रवाल फाउंडेशन जयपुर, श्री बालाजी इंडस्ट्रियल प्रोडक्ट्स लिमिटेड जयपुर, श्री श्याम सुंदर मुरली सर्राफ बैंगलोर, श्री विजय कुमार सातड़ेवाला एवं श्री पराक्रम सिंह राठौड़ जयपुर के साथ चूरू स्थित निवास पर ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित किये जाने का अहम निर्णय लिया गया था जिसके पश्चात् मैंने 6 मई को प्रमुख शासन सचिव को पत्र लिखकर आग्रह किया था जिस पर मुझे 12 मई को स्वीकृति जारी की गई थी।राठौड़ ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करने की स्वीकृति मिलने के तुरंत बाद ही महज 11 दिनों के भीतर ऑक्सीजन संयंत्र को विदेश से आयात कर इसके इंस्टॉलेशन, पाइप फिटिंग, लाइट फिटिंग व जनरेटर सहित अन्य कार्यों को युद्धस्तर पर पूरा कर आज चूरू की जनता के लिए शुरु भी कर दिया गया है। ऑक्सीजन संयंत्र की स्थापना से चूरू जिला ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बन जाएगा। ​राठौड़ ने कहा कि मैं मानवता व सेवाभाव से परिपूर्ण प्रमुख सभी भामाशाहों का हार्दिक अभिनंदन व्यक्त करता हूं जिनके सहयोग एवं साझा प्रयासों के फलस्वरूप ही आज जिला चिकित्सालय में ऑक्सीजन संयंत्र को स्थापित कर इसका विधिवत शुभारंभ हो सका है। जिसके पश्चात् अब तत्काल प्रभाव से मरीजों को ऑक्सीजन मिलना शुरु हो जाएगा और जिला चिकित्सालय में ऑक्सीजन की कमी की पूर्ति संभव हो सकेगी।राठौड़ ने कहा कि डेडराज भरतिया अस्पताल में ऑक्सीजन संयंत्र को शीघ्रातिशीघ्र स्थापित कर इसे चूरूवासियों को समर्पित करने का मुख्य उद्देश्य कोरोना संकट में मरीजों के बढ़ते दबाव का सामना कर रहे जिला अस्पताल में सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को अधिक सुदृढ़ करना तथा यह सुनिश्चित करना है कि मरीजों के इलाज हेतु प्राणवायु ऑक्सीजन के पर्याप्त उत्पादन की सुविधा बनी रहे और उन्हें ऑक्सीजन की किल्लत का सामना नहीं करना पड़े।राठौड़ ने ऑक्सीजन संयंत्र के लोकार्पण के अवसर पर भरतिया हॉस्पिटल के मूख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एफ एच गौरी को सयंत्र सुपुर्द करते हुए इसके सदुपयोग और गरीब व जरूरतमंदों तक इसकी उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके इसके लिये उचित प्रबंध किये जाने के लिए निर्देश भी दिए।
गौरीशंकर मण्डावेवाला पूर्व सभापति नगरपरिषद चूरू ने इस ऑक्सीजन संयंत्र के शुभारम्भ अवसर पर कहा कि चूरू की पावन धरा के कण-कण में मानवता व सेवाभाव समाहित है। संकट के समय भामाशाहों ने सहायता करने में कभी कोई कमी नहीं छोड़ी और हर विपदा के समय आगे आकर जरूरतमंदों तक सहायता पहुंचाने का पुण्य कार्य किया है। कोरोना संकट के दौरान भी सभी भामाशाह मित्रों ने ऑक्सीजन संयंत्र के स्वपन को साकार करने में अग्रणी भूमिका का निर्वहन किया है और चूरू परिवार को ऑक्सीजन की कमी से निजात दिलाई है।
अटल संजीवनी बैंक के संयोजक और भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य डॉ वासुदेव चावला ने कहा कि राठौड़ साहब के सच्चे प्रयासों से यह कार्य संभव हो पाया है जिसके लिये उनका व सभी भामाशाहों का जितना आभार व्यक्त किया जाये उतना कम है। उन्होंने जनरेटर के लिये 12 लाख रु और पाइप फिटिंग,लाइट फिटिंग के लिये 8.50 लाख रुपये अपने विधायक विकास कोष से स्वीकृत करने के लिये आभार भी व्यक्त किया।इस अवसर पर पूर्व जिला प्रमुख, चूरू हरलाल सहारण ने बताया कि अटल संजीवनी सयंत्र के कार्य प्रारंभ करने से जिला चिकित्सालय चूरू में एक साथ अतिरिक्त 108 बेड तक ऑक्सीजन की सप्लाई की सुविधा हो गई है और भरतिया हॉस्पिटल में अब 250 बेड पर ऑक्सीजन की आपूर्ति होना एक बड़ी उपलब्धि है।
इस अवसर प्रमुख उद्योगपति व भामाशाह वेणुगोपाल मण्डावेवाला, पूर्व जिला अध्यक्ष बसंत शर्मा,मंडल अध्यक्ष दीन दयाल सैनी,सुरेश सारस्वत,चूरू प्रधान दीपचंद राहड़,उप जिला प्रमुख महेंद्र न्योल,जिला प्रवक्ता सुशील लाटा,जिला मंत्री विनोद सैनी,जिला प्रमुख प्रतिनिधि रवि आर्य,जिला आई टी सह संयोजक सुरेश मिश्रा, मंडल महा मंत्री सुनील खटीक,राजेश माटोलिया, अल्पसंख्यक मोर्चा जिलाध्यक्ष अख्तर खान,श्रीराम शर्मा, जिला सूचना संयोजक धर्मेन्द्र श्योराण, महेंद्र शर्मा,मंडल आई टी संयोजक अशोक तंवर,युवा मोर्चा के गोपाल बालान,मुकेश प्रजापत,वेणु गोपाल मंडवेवाला,योगेंद्र सिंह,विकाश वावलिया,पार्षद घनश्याम अलवारिया,सेवा ही संगठन के संयोजक मनोज सैनी,कपिल रक्षक,आदिल,राजेन्द्र गौड़ आदि गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here