जनता कोरोना वॉरियर्स का सहयोग करे : आईपीएस जोस मोहन

0
538

पूछे डॉक्टर से ऑनलाइन सत्र में दर्शकों से जुड़े जोधपुर कमिश्नर जोस मोहन और इंडियन डायटिक एसोसिएशन की संयोजक डॉ.निमाली सिंह। 

अलवर। रेड अलर्ट पखवाड़ा अवधि में कम्युनिटी पुलिसिंग के तहत अलवर पुलिस, यूनिसेफ राजस्थान, राज्य बाल संरक्षण आयोग, सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी, राजीविका-ग्रामीण विकास विभाग, जिला प्रशासन अलवर, एलएआरसी और संप्रीति संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित ऑनलाइन श्रंखला ‘पूछें डॉक्टर सेÓ के तहत शुक्रवार को जोधपुर पुलिस कमिश्नर जोस मोहन राजस्थान विश्वविद्यालय के गृह विज्ञान विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर और राजस्थान इंडियन डायटिक एसोसिएशन की संयोजक डॉ.निमाली सिंह ऑनलाइन दर्शकों से जुड़ें और उनके सवालों के जवाब दिए। जोधपुर कमिश्नर ने कहा कि कोरोना का दूर करने की जादू की छड़ी तो जनता के पास ही है। जनता को मास्क लगाने में गर्व महसूस करना चाहिए। वहीं डॉ.निमाली सिंह ने कहा कि इस कोराना काल में हमें दूध, दही, दालों, फलों का भरपूर इस्तेमाल करते हुए नमक और चीनी की मात्रा को कम करना होगा। इसी सैशन में शनिवार को बीकानेर रेंज आईजी आईपीएस प्रफुल्ल कुमार और मणिपाल अस्पताल के डॉ.रुचिर भंडारी दर्शकों से बातचीत करेंगे। कार्यक्रम के अंत में अलवर एसपी तेजस्विनी गौतम ने सभी का आभार व्यक्त किया।

कोरोना वॉरियर्स का सम्मान करें : आईपीएस जोस मोहन

जोधपुर पुलिस कमिश्नर जोस मोहन ने जनता से अपील करी कि जनता कोरोना वॉरियर्स का सहयोग करे और उनकी परिस्थितियों पर भी विचार करें। जोस मोहन ने कहा कोरोना को दूर करने की जादू की छड़ी जनता के पास है। यह छड़ी है की मास्क लगाएं, घर में रहे और कोरोना गाइडलाइन की अनुपालना करें। यह बात सुनने में छोटी सी लगती है, लेकिन इनके परिणाम बड़े हैं। जोस मोहन ने कहा कि मास्क पहनने में गर्व महसूस करें। उन्होंने कहा कि रेड अलर्ट अवधि और लॉकडाउन पीरियड में पुलिसकर्मी दस से 12 घंटे से ज्यादा की ड्यूटी कर रहे हैं, पुलिस वालों के परिवार को भी तो उनकी जरूरत होगी ऐसे में ध्यान रखें की कोरोना वॉरियर्स का सहयोग करें और उनका सम्मान करें। जोस मोहन ने पूछे डॉक्टर से जैसे ऑनलाइन सैशन की सरहाना करते हुए कहा कि अगर आप लॉकडाउन पीरियड में बाहर आने जाने के लिए अधिकृत हैं तो नाकेबंदी पर पुलिस तो आपको रोकेगी ऐसे में आप पुलिस को अपना परिचय पत्र दिखाएं, बाहर आने जाने का कारण बताएं फिर जाएं, पुलिस के रोकने पर उत्तेजित नहीं हों। जोधपुर पुलिस कमिश्नर जोस मोहन से साफ तौर पर कहा कि पुलिस का काम कानून की पालना करवाना है जिसे वह सख्ती से पालना करवा सकती है यह किसी को नहीं भूलना चाहिए।

संतुलित खाएं, चीनी और नमक की मात्र कम करें : डॉ.निमाली सिंह

महारानी कॉलेज की उप प्रधानाचार्य डॉ.निमाली सिंह ने जो किइंडियन डायटिक एसोसिएशन राजस्थान की संयोजक भी है ने इस सत्र में कोरोना काल में क्या खाएं, क्या खाएं और कैसे खाएं इस बारे में बताया। डॉ.निमाली सिंह ने कहा इस काल में ही नहीं वैसे भी आमतौर पर सभीजनों को अपनी खाने की आदतें बदलनी होंगी। उन्होंने कहा कि खाने में फल, सब्जी की मात्र बढ़ाएं। डॉ.निमाली सिंह ने कहा कि इन दिनों खाने में चीनी और नमक की मात्रा कम करें, इससे डायबिटीज और हाइपरटेंशन को कंट्रोल करेगा। डॉ.सिंह ने कहा घर में बना हुआ खाएं। डॉ.निमाली सिंह ने कहा अगर बाहर का खाना मंगवाना ही मजबूरी है तो बाहर से आने वाले खाने को दोबारा गर्म करके ही खाएं तो आप इंफैक्शन से बच सकते हैं। खाने की संतुलित डायट के बारे में बात करते हुए सिंह ने कहा कि फॉस्ट फूड, पैक्ड फूड , भुजिया और नमकीन को अपने घर से देश निकाला दें, फलों के साथ जिंक,विटामिन सी और डी की मात्रा को बढ़ाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here