उपभोक्ता संघ ने आमजन को दी राहत

0
667

उच्च गुणवत्ता के पांच लेयर का एन-95 मास्क मात्र 20 रु. में एवं तीन लेयर का सर्जिकल मास्क मात्र 3 रु. की दर पर, सभी सहकारी दवा विक्रय केन्द्रों पर मिलेंगे मास्क

जयपुर। सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने मंगलवार को बताया कि कोविड-19 वैश्विक महामारी की दूसरी लहर को देखते हुये सहकारी उपभोक्ता संघ ने आमजन को उच्च गुणवत्ता वाले पांच लेयर के एन-95 एवं तीन लेयर के सर्जिकल मास्क सस्ती दरों पर उपलब्ध कराने का निर्णय किया है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता संघ द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे एन-95 मास्क मात्र 20 रुपये प्रति नग तथा 3 लेयर सर्जिकल मास्क को मात्र 3 रुपये प्रति नग उपलब्ध कराया गया है, जो बाजार दरों से काफी कम है। श्री आंजना ने बताया कि कोरोना से बचाव ही उपचार है। इसके लिये उच्च गुणवत्ता का मास्क पहने तथा दो गज की दूरी बनाये रखें। उन्होंने कहा कि बार-बार साबुन से हाथ धोते रहें तथा जब तक जरूरी न हो घर से बाहर न निकले और राज्य सरकार की कोरोना गाइडलाइन का पालन करें।
उपभोक्ता संघ के प्रशासक एवं रजिस्ट्रार सहकारिता मुक्तानन्द अग्रवाल ने बताया कि उपभोक्ता संघ द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे मास्क भारतीय मानकों के साथ-साथ यूरोपियन एवं अमेरिकी मानकों के अधीन मान्य है। उन्होंने बताया कि कोरोना से बचाव के लिये उच्च गुणवत्ता का मास्क लगाना जरूरी है। एन-95 मास्क 5 विभिन्न रंगों मेंं तथा सर्जिकल मास्क 2 रंंगों में उपलब्ध कराये गये हैं ताकि व्यक्ति अपनी पसन्द के रंग के अनुसार मास्क पहन सके। उपभोक्ता संघ के प्रबंध निदेशक वी. के. वर्मा ने बताया कि कोरोना के विरूद्ध जंग में मास्क हमारे लिये ढाल का काम करता है और इसके लिये जरूरी है कि मास्क कोविड-19 वायरस को हमारे श्वसन तंत्र में पहुंचने से रोक दे। उन्होंने बताया कि एन-95 मास्क पांच लेयर का है जो 0.3 माइक्रोन तक छोटे वायरस को रोक देने में सक्षम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here