मुस्कराते रहें, जितना खुश रहेंगे, उतना ही आसानी से मुश्किल घड़ी को पार कर पाएंगे

0
1043
file Photo

फेसबुक लाइव के जरिए आमजन से रूबरू हुए जिला कलक्टर संदेश नायक, दिया स्टे हैप्पी, बी हैप्पी का संदेश, कहा- बाहर नहीं जाना है तो अंदर की यात्रा करें, व्यक्तित्व को निखारें

चूरू। जिला कलक्टर संदेश नायक मंगलवार को फेसबुक के जरिए लोगों से रूबरू हुए तथा लॉकडाऊन 2.0, कफ्र्यू सहित कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान विभिन्न व्यवस्थाओं को लेकर लोगों के सवालों के जवाब दिए और उनकी समस्याओं का समाधान किया।
सामुदायिक पुलिसिंग के अंर्तगत संप्रीति एवं फ़िल्मस्थान के सहयोग से चूरू पुलिस की ओर से आयोजित इस खास सत्र में वे शाम पांच से साढे पांच बजे तक चूरू पुलिस के फेसबुक पेज पर लाइव रहे। लोगों से संवाद करते हुए जिला कलक्टर संदेश नायक ने उन्हें ‘स्टे हैप्पी, बी हैप्पी’ का मंत्र दिया और कहा कि मुस्कराते रहें, जितना खुश रहेंगे, उतना ही आसानी से इन मुश्किल घड़ियों को पार कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि लॉक डाऊन के दौरान बाहर जाना नहीं है तो व्यक्ति अपने अंदर की यात्रा करें, अपने व्यक्तित्व को निखारें और अभिरूचियों को नए आयाम दें। उन्होंने चूरू पुलिस की ओर से आयोजित विभिन्न ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का जिक्र करते हुए कहा कि इनके जरिए अपनी अभिरूचियों को विकसित होने का अवसर दें। रमजान, अक्षय तृतीया का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि अपने घर को ही मंदिर, मस्जिद समझें और किसी भी धार्मिक गतिविधि के लिए घर से बाहर नहीं निकलें।
जिला कलक्टर संदेश नायक ने इस दौरान लॉक डाऊन 2.0 के दौरान दी जा रही शिथिलताओं व अनुमतियों के बारे में बताया और कहा कि नगरीय क्षेत्रों से बाहर की इंडस्ट्री को अनुमत किया जा रहा है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की सप्लाई से जुड़े काम को अनुमत किया जा रहा है। उद्योगों के अलावा टेलीकॉम सर्विसेज भी अनुमत रहेंगी। डीटीएच केबल ऑपरेटर को परमिशन दी जाएंगी। नगरीय क्षेत्रों के बाहर सड़क व अस्पताल के निर्माण से जुड़े काम हो सकेंगे। सरदारशहर व चूरू के कफ्र्यू एरिया में कुछ दिनों तक कफ्र्यू की शर्तें रहेंगी, यहां कोई छूट नहीं दी जाएगी। अभी बैंकों के लेनदेन के लिए छूट दी गई है।
एक विद्यार्थी के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ऑनलाइन स्टडी पर ध्यान देंं। इंटरनेट पर प्रत्येक विषय से जुड़ी जानकारी के लिए मैटैरियल उपलब्ध है। आवश्यक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए होम डिलीवरी की व्यवस्था की गई है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, सेल्फ हाईजीन का ध्यान रखे। बूचावास गांव से आई पानी की समस्या पर उन्होंने बताया कि जलदाय विभाग के अधिकारियों को इस बारे में निर्देशित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि सरकार एवं जिला प्रशासन प्रत्येक नागरिक के साथ है। यदि यहां का कोई नागरिक बाहर है, तो उसकी मदद के लिए सरकार की ओर से वरिष्ठ अधिकारी लगाए गए हैं। दूसरे राज्यों के यहां जो नागरिक रह रहे हैं, उनकी पूरी मदद की जा रही है लेकिन फिलहाल सभी को यही हिदायत है कि जो जहां है, वहीं रहे। उन्होंने कहा कि जरूरतमंद लोगों के खातों में सरकार द्वारा डाले गए पैसे कभी भी सरकार द्वारा वापस नहीं निकाले जाएंगे। उन्होंने बताया कि स्टेशनरी की होम डिलीवरी के लिए जिला मुख्यालय पर सस्ता स्टेशनरी भंडार को अनुमति प्रदान की गई है। बीमार व्यक्तियों को आने-जाने की अनुमति दी जा रही है, बस आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेज संलग्न किए जाएं। सार्वजनिक परिवहन पूर्णतया बंद रहेगा। उन्होंने कहा कि वायरस की चैन को तोड़ना है तो पूरे प्रयास करने होंगे। आधा प्रयास करने पर कोई भी रिजल्ट नहीं आएगा।
इस दौरान उपस्थित पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम ने बताया कि आने वाले दिनों में अनेक राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय हस्तियों से जिले के लोग चूरू पुलिस के फेसबुक पेज पर लाइव संवाद कर सकेंगे। उन्होंने चूरू पुलिस की ओर से आयोजित ऑनलाइन कॉन्टेस्ट में भी पूरे उत्साह के साथ भाग लेने की अपील की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here