कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी – भंवरलाल मेघवाल

0
696

सुजानगढ़। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने शुक्रवार को चूरू जिले के सुजानगढ़ स्थित जय निवास पर जन सुनवाई कर लोगों के अभाव अभियोग सुने तथा नगर परिषद, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, सीवरेज सहित विभिन्न विभागों की बैठक लेकर सरकारी की कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन एवं विभागीय सेवाओं की समीक्षा की।
मास्टर मेघवाल ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की सेवाओं की समीक्षा करते हुए सीएमएचओ एवं पीएमओ को निर्देश दिए कि वे राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप आमजन को संवेदनशीलता के साथ बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाएं। इस दौरान उन्होंने कर्तव्य के प्रति लापरवाही की शिकायत पाए जाने पर उन्होंने सुजानगढ़ के उप जिला अस्पताल में कार्यरत तीन डॉक्टरों को एपीओ करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएमएचओ एवं पीएमओ से कहा कि रोगियों को निःशुल्क दवा एवं निःशुल्क जांच योजना का पूरा लाभ दें और अस्पताल में थिएटर की मरम्मत एवं आवश्यक उपकरणों की खरीद के लिए प्रस्ताव बनाकर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी श्री संपत राम बारूपाल से कहा कि शैक्षणिक व्यवस्था में सुधार के लिए समुचित प्रयास करें। आगामी सत्र में अधिक से अधिक नामांकन बढे, इसके लिए अभी से ही कार्ययोजना बनाकर काम करें तथा स्कूलों में कक्षा-कक्षों की आवश्यकता के अनुरूप प्रस्ताव बनाकर भिजवाएं ताकि कक्षा-कक्ष स्वीकृत कराए जा सकें।
इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि संबंधित अधिकारी मौजद थे इससे पूर्व ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के लोगों की समस्याएं सुनीं और मौके पर ही समस्याओं के निस्तारण के निर्देश दिऎ।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने जलदाय विभाग एवं आपणी योजना के अधिकारियों के साथ क्षेत्र की पेयजल व्यवस्था की समीक्षा की और कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि कोई भी गांव-ढाणी समुचित पेयजल आपूर्ति से वंचित नहीं रहे। इसके लिए जलदाय विभाग के अधिकारी अधिक सक्रियता के साथ काम करते हुए यह सुनिश्चित करें कि किसी भी गांव-ढाणी के व्यक्ति को पेयजल के लिए अनावश्यक परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। प्रत्येक गांव के अंतिम छोर के व्यक्ति को आसानी से गुणवत्तायुक्त मीठा पेयजल उपलब्ध हो, यह हमारा प्रयास रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि आपणी योजना का समुचित लाभ यहां के लोगों को मिल रहा है, इसकी समुचित मॉनीटरिंग जारी रखें। एससी-एसटी की ढाणियों-मौहल्लों में भी समुचित जलापूर्ति हो, यह सुनिश्चित किया जाए। स्वीकृति के बावजूद जो कार्य रुके हुए हैं, उन्हें तत्काल शुरू कराएंं। ग्रामीणों की पेयजल आपूर्ति व्यवस्था में किसी भी अधिकारी, कर्मचारी की लापरवाही व अनियमितता को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मीठे पानी की आपूर्ति के साथ-साथ ग्रामीणों को पेयजल के सदुपयोग और बचत के बारे में भी जागरुक करें ताकि पानी बर्बाद नहीं हो। आपणी योजना की टंकियों का रख-रखाव समुचित ढंग से हो तथा उनकी नियमित तौर पर सफाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे प्रत्येक गांव व ढाणी के डाटा को कलेक्ट कर एक डायरी मेंंटेन करें जिसमें पेयजल से जुड़ी प्रत्येक जानकारी रहे। अधिकारियों के टिप्स पर यह डाटा रहने चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि अधिकारी प्रत्येक गांव में हर माह कम से कम एक विजिट अवश्य करें। किसी भी गांव की समस्या और प्रस्तावित समाधान के बारे में अधिकारियों को जानकारी रहनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि सीवरेज प्रोजेक्ट में पूरी सतर्कता और तकनीकी दक्षता के साथ काम करें। कहीं कोई पेयजल लाइन टूट जाती है तो तत्काल उसे रिपेयर करें। सभी प्रोजेक्ट अधिकारी इस तरह से समन्वय के साथ काम करें कि सुजानगढ़ की जनता को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। सुजानगढ़ की आबादी को ध्यान में रखते हुए इस प्रकार दूरदर्शिता से कार्य संपादित करें कि आने वाले समय में यहां के लोगों को किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने नगर परिषद अधिकारियों से कहा कि वे शहर के विकास को लेकर समुचित कार्य योजना बनाएं तथा किसी भी कार्य में गुणवत्ता से समझौता नहीं करें। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट कार्यों में गुणवत्ता में कमी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि वे समय-समय पर निरीक्षण कर कार्य की गुणवत्ता की जांच करेंगे। किसी प्रकार की अनियमितता या भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here