राजीविका में महिला आत्मनिर्भरता के लिए बेहतर काम : नायक

0
787

चूरू। जिला कलक्टर संदेश नायक ने शुक्रवार को राजीविका अंतर्गत संचालित गुरु गोरखनाथ फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी व मरुधरा रंग साज संस्थाओं का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने इन इकाइयों की कार्य प्रक्रिया का निरीक्षण किया एवं महिला स्वयं सहायता समूहों की सदस्यों से बातचीत कर फीडबैक लिया। इस दौरान उन्होंने महिलाओं को अनेक सुझाव दिए और कहा कि राजीविका अंतर्गत महिला आत्मनिर्भरता की दिशा में जिले में बहुत अच्छा काम हो रहा है लेकिन बेहतर की गुंजाइश हमेशा बनी रहती है। समूह यह सुनिश्चित करें कि किस तरह वे अपने उत्पादों को और भी गुणवत्तायुक्त बना सकते हैं तथा कैसे उनकी अधिक से अधिक मार्केटिंग हो सकती है। उन्होंने विभिन्न उदाहरणों से महिलाओं को समझाया कि वे अपने उत्पादों को किसी भी स्तर तक ले जा सकती हैं लेकिन उसके लिए भरपूर मेहनत, इच्छा शक्ति और मार्केटिंग स्ट्रेटर्जी की जरूरत है।
राजीविका के डीपीएम बजरंग सैनी ने बताया कि इससे पहले गुरुवार को जिला कलक्टर ने रतनगढ़ ब्लॉक में राजीविका द्वारा किए जा रहे विभिन्न कार्यों का अवलोकन किया। उन्होंने रतनगढ़ पंचायत समिति कार्यालय में संचालित कस्तूरबा कैंटीन, पंचायत समिति परिसर में संचालित जैविक कृषि गतिविधि, महिलाओं द्वारा संचालित राजीविका महिला गृह उद्योग दाल उद्योग, चप्पल उद्योग, महिला ढाबा शिक्षा केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here