बच्चे स्वाभाविक रूप से कलाकार होते हैं: मुक्तानंद

0
888

प्रयास संस्थान द्वारा आयोजित सात दिवसीय चित्रकला कार्यशाला का समापन

चूरू। बच्चे स्वाभाविक रूप से कलाकार होते हैं, उन पर अभिभावाकों को किसी भी तरह का दबाव नहीं बनाना चाहिए। यह सुखद है कि आजकल के अभिभावक बच्चों के कैरियर एवं रोजगार के प्रति चिंतित रहते है, परंतु उन्हें यह भी समझना चाहिए कि बच्चों में कला के संस्कार भी नैसर्गिक होते हैं।
उक्त विचार जिला कलक्टर मुक्तानंद अग्रवाल ने स्थानीय प्रयास संस्थान द्वारा आरडीबी फाउण्डेशन, कोलकाता के सौजन्य से आयोजित सात दिवसीय प्रयास-आरडीबी चित्रकला कार्यशाला के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि व्यक्त किए। शनिवार दोपहर स्थानीय सूचना केंद्र में आयोजित कार्यशाला के समापन अवसर पर बोलते हुए जिला कलक्टर ने बच्चों के भविष्य के प्रति ज्यादा चिंतिंत अभिभावक को संबोधित करते हुए कहा कि हमें समझना चाहिए कि बच्चों की नैसर्गिक प्रतिभा को अगर विकास मिला तो हो सकता है कि इन बच्चों में ही कोई भविष्य का पिकासो मिल जाए।
कला और रचनाधर्मिता पर अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि वे इससे पहले अलवर और भीलवाड़ा में रहें तथा वहां भी साहित्य-उत्सव एवं कला-मेले जैसे आयोजन करवाए, इसी कड़ी में चूरू अंचल उनकी अब प्राथमिकता रहेगी। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन देखकर हर किसी कला-रसिक को आगे बढ़ना चाहिए। कार्यशाला के मुख्य कला प्रशिक्षक चित्रकार-मूर्तिकार रामकिशन अडिग ने इस अवसर पर कहा कि किसी भी व्यक्ति की कला-रुचि और कला के बारे मंे जानकारी देखकर ही हम अंदाजा लगा सकते हैं कि उस व्यक्ति का दृष्टिकोण कैसा होगा। अडिग ने कहा कि इन सात दिनों में और खासकर आज अपने चित्रों के बारे में बच्चे जिस स्वाभाविकता से बातचीत कर रहे हैं, यह प्रशिक्षण का सुखद हिस्सा है। अडिग ने अभिभावकों से कहा कि बच्चे जैसा कर रहे हैं, उन्हें करने दें, वे जो कुछ भी कर रहे हैं वह निरर्थक नहीं होता, वह सीखने की प्रक्रिया है। इससे पूर्व जिला कलक्टर ने कार्यशाला में बच्चों द्वारा बनाए चित्रों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया और प्रत्येक बच्चे से उनके द्वारा बनाए चित्रों की सोच को समझा। जिला कलटक्र ने समारोह में सभी प्रतिभागी बच्चों को सहभागिता प्रमाण-पत्र, मैडल एवं बाल साहित्य देकर सम्मानित किया। वहीं जिला कलक्टर ने प्रशिक्षक रामकिशन अडिग, राजेंद्र सुथार, पुनीत कुमार को भी शाॅल ओढाकर सम्मानित किया।
समारोह में कार्यशाला संयोजक डाॅ. कृष्णा जाखड़ ने अतिथियों एवं अभिभावकों का स्वागत किया। प्रयास संस्थान सचिव कमल शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। संचालन और संयोजन प्रयास संस्थान अध्यक्ष दुलाराम सहारण ने किया। इस अवसर पर जिला कलक्टर को चित्रकार-मूर्तिकार रामकिशन अडिग ने कार्यशाला में स्वयं द्वारा सृजित पेटिंग भी भेंट की।
समारोह में मोहनसिंह मील, डाॅ. रूपा शेखावत, रामगोपाल ईसराण, संजय कुमार, मनोज वर्मा, राजेश कुल्हरी, राकेश सरावग, मंजु अडिग, रमेश गोठवाल, मोनिलिका, विक्रम कुल्हरी, नरेंद्र शर्मा, सरोज ईसराण, सुभाष प्रजापत, सुधीरा सुरेलिया आदि ने अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here