राजस्थान लघु उद्योग निगम के अध्यक्ष ने राजस्थान मंडप का किया अवलोकन

0
1160

नई दिल्ली।  प्रगति मैदान में चल रहे 37 वें अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला में बुधवार को राजस्थान लघु उद्योग निगम के अध्यक्ष मेघराज लोहिया ने राजस्थान मंडप का अवलोकन किया।
इस मौके पर उन्होंने बताया कि हेंगर -15 में लगाये गये राज्यों के मंडप में राजस्थान मंडप अपनी सांस्कृतिक विविधता और हस्तशिल्प वस्तुओं के लिए जन आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। मंडप को व्यापार मेला की इस वर्ष की थीम स्टार्टअप इंडिया स्टेन्ड अप के अनुरुप तैयार किया गया है। राज्य के तीन युवा थींम पर तैयार उत्पादों के साथ मेला में भाग ले रहे हैं।
मंडप निदेशक रवि अग्रवाल ने बताया कि मंडप में लोगो की भीड़ बढ़ती जा रही है। वे हस्तशिल्पिओं के स्टाल्स की ओर आकर्षित हो रहे हैं। राजस्थानी लोक संगीत के स्टाल ओर भारी भीड़ उमड़ रही है। वीणा संगीत के निदेशक श्री हेमजीत मालू ने बताया कि घूमर व अन्य लोकगीतों के कैसेट डीवीडी व पेन ड्राइव खूब बिक रहे हैं।
इसी प्रकार जयपुरी रजाइया,लाख की चुडिया,श्रृंगार व सौन्दर्य की वस्तुएं, मार्बल का सजावटी सामान,राजस्थानी मसाले, पापड़,बीकानेरी नमकीन, अचार,ब्यावर की तिल व मुगफली की पट्टी, गजक,मुखवास ,राजस्थान डेयरी के उत्पाद श्री खंड, नमकीन व मीठी लस्सी,गुलाब जामुन,आदि की बिक्री भी जोरो पर है। श्री लोहिया ने प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से आये उद्यमियों से मुलाकात कर उनके अनुभव भी सुने।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here